आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 6th July 2019

1. संयुक्त अरब अमीरात ने पर्यटकों के लुभाने के लिए यहां आने वाले लोगों को फ्री डेटा, अंतर्राष्ट्रीय कॉलिंग मिनट और फ्री टेक्स्ट मैसेज की सुविधा के साथ फ्री मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. hindi news live today

2. चीन ने देश की गरीबी को दूर करने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाते हुए ऐसा मोबाइल गेम बनाया है जो देश की आबादी को अपनी तरफ आकर्षित करेगा. आपको बता दें कि इस गेम को खेलने वालों को क्रेडिट मिलेगा जिसका इस्तेमाल किसानों के उत्पादों को खरीदने में किया जाएगा.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज किया. उन्होंने टोल फ्री नम्बर से शुरू किए गए इस सदस्यता अभियान के दौरान पांच सदस्यों को प्रमाण पत्र भी सौंपा. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पांच ट्रिलियन इकॉनमी को देश कैसे पा सकता है, इसकी दिशा हमने तय कर दिया है और अब न्यू इंडिया दौड़ने को बेताब है.

4. कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार एक बार फिर से गिरने की कगार पर आ गई है. दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के 11 विधायक इस्‍तीफा देने विधानसभा अध्‍यक्ष के कार्यालय पहुचे हैं. इन विधायकों में आठ कांग्रेस और तीन जेडीएस के हैं.

5. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ जातिगत टिप्पणी को लेकर पटना कोर्ट में मानहानि का केस दायर किया था, जिसकी सुनवाई के दौरान राहुल गांधी आज पटना कोर्ट में पेश हुए जहां से उन्हें दस हजार-दस हजार के दो निजी मुचलके पर जमानत दे दी गई है. hindi news live today

6. पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बजट को लेकर आज कहा कि 2019-20 का बजट उच्च आर्थिक वृद्धि दर के रास्ते पर देश के लौटने को लेकर रूपरेखा पेश करता है और बजट इस बात पर आधारित है कि जो अर्थव्यवस्थाएं सूझबूझ वाली राजकोषीय नीतियों का अनुकरण करती हैं, वो राजकोषीय मोर्चे पर लापरवाही करने वालों की तुलना में अंतत: पुरस्कृत होती हैं.

गर्मी में आलस और नींद की समस्या का घरेलु उपाय

7. लोकसभा चुनावों में पार्टी के निराशजनक प्रदर्शन के बावजूद, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह 2021 विधानसभा चुनावों में फिर से जीत हासिल करने के प्रति आश्वस्त हैं लेकिन पार्टी से बगावत करने वालों को पार्टी छोड़नी होगी.

8. हाल ही में ओडिशा में आए फानी चक्रवात से प्रभावितों की मदद के लिए सहयोग देने के उद्देश्य से हांगकांग सरकार ने 61 करोड़ 60 लाख 50 हजार रुपए की राशि देने का ऐलान किया है.

9. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पार्टी सदस्यता अभियान का उद्घाटन करने के लिए एक दिवसीय दौरे पर तेलंगाना गए हैं. इस दौरान गृहमंत्री रंगारेड्डी जिले का दौरा करेंगे और यहां वे ममदीपल्ली गांव में एक आदिवासी महिला जतवती सोनी के घर पर भोजन करेंगे.

10. ऋण वसूली अधिकरण पुणे ने आज एक आदेश पारित करते हुए भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके सहयोगियों को पंजाब नेशनल बैंक को ब्याज के साथ 7300 करोड़ रुपये की राशि चुकाने को कहा है. hindi news live today

11. राष्ट्रीय जनता दल की आज से राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो चुकी है जिसमें शामिल होने पहुंचे तेजस्वी यादव ने कहा कि किसी भी दल के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक महत्वपूर्ण होती है और पार्टी में जो भी परेशानी है उसे दूर किया जा रहा है.

12. मध्य प्रदेश के धार में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों की कई कॉलोनियों में पानी भर गया है. इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और जलभराव के कारण सड़कें नहरों और मैदान तालाबों में तब्दील हो गए हैं. hindi news live today

13. केंद्रीय बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाने के बाद राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में वैट में भी इजाफा कर दिया है जिससे अब यहां पेट्रोल 4 रुपए 62 पैसे बढ़कर 75 रुपए 77 पैसे प्रति लीटर और डीजल 4 रुपए 59 पैसे बढ़कर 71 रुपए 24 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

14. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 17 जुलाई से शुरू होने वाले कांवड़ मेले को लेकर सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि मेले में कांवड़ियों के भेष में असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ सकते हैं. इसलिए सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

कैसे रखें बदलते मौसम में दमा रोगियों को सुरक्षित

15. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने बिहार से चलने वाली लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में स्थानीय स्तर पर प्रचलित भोजन और नाश्ता उपलब्ध कराने की योजना बनाई है.

16. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिए इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम में 350 करोड़ रुपए आवंटित करने की घोषणा की है आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत एमएसएमई को नए बढ़ने वाले कर्ज पर ब्याज में 2 फीसदी छूट दी जाती है. hindi news live today

17. एक अध्ययन में दावा किया गया है कि काम के दौरान लंबे समय तक बैठना दिल के लिए उतना बुरा नहीं होता है जितना कि टीवी देखते समय बैठने से. आपको बता दें की इस अध्ययन में पाया गया है कि आराम से बैठना हृदय रोग जैसी बीमारियों से जुड़ा है.

18. पाकिस्तान के सीनियर बल्लेबाज शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कहा कि उन्हें अपने करियर में इस बात का मलाल रहेगा कि वह कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए. आपको बता दें कि 1999 में शोएब मलिक ने क्रिकेट में पदार्पण किया था.

19. बच्चों को लेकर बनी एक फिल्म चिड़ियाखाना के एक सीन को हटाने और एक अभद्र शब्द की आवाज को दबाने के बाद ही उसे यूनिवर्सल (यू) सर्टिफिकेट देने की पेशकश पर बॉम्बे हाइकोर्ट  ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ये बोर्ड तय नहीं करेगा कि कोई क्या देखना चाहता है.

20. एक्टर रणवीर सिंह ने आज अपने जन्मदिन के खास मौके पर अपनी आने वाली फिल्म 83 से अपना पहला लुक शेयर किया है जिसमें वह पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका निभा रहे हैं. आपको बता दें कि फिल्म के फर्स्ट लुक में रणवीर सिंह हूबहू कपिल देव के रूप में नजर आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *