आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 4th July 2019

1. जापान के दक्षिण पश्चिम में क्युशु द्वीप समूह समेत पूरे कोगोशिमा प्रांत में हो रही मूसलाधार बारिश में फंसे लगभग 10 लाख लोगों को बाहर निकालने का आदेश सरकार ने दिया है.

2. हांगकांग की स्वायत्तता के मुद्दे पर ब्रिटेन और चीन आमने-सामने  आ गए हैं इस बीच चीन ने ब्रिटेन को हांगकांग के मुद्दे से दूर रहने की नसीहत दिया है. तो वहीं ब्रिटेन ने भी चीन के राजदूत को तलब किया है. hindi news live

3. मांग में सिंदूर और मंगलसूत्र पहनने पर निशाना बनाने पर टीएमसी की सासंद नुसरत जहां ने उन पर फतवा जारी करने वालों को जबाव देते हुए कहा कि मैं इस तरह की बातों पर ध्यान नहीं देती हूं जो निराधार हैं. मुझे मेरे धर्म पता है. मैं जन्म से मुस्लिम हूं और हमेशा रहूंगी.

4. संसद के पटल पर आज पेश किए इकोनॉमिक सर्वे 2018-19 में जानकारी दी गई है कि बीते वित्त वर्ष में बेड लोन में गिरावट से बैंकिंग सेक्टर का प्रदर्शन सही हुआ है, लेकिन कैपिटल मार्केट से आई धन में गिरावट और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस सेक्टर के कारण वित्त प्रवाह बाधित हुआ है.

5. राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस पार्टी की कमान अभी किसी के पास नहीं है और ऐसे में देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के सामने नेतृत्व की समस्या है जिसे दूर करने के लिए अगले हफ्ते पार्टी वर्किंग कमेटी की बैठक बुला सकती है. जिसमें अंतरिम अध्यक्ष पर फैसला हो सकता है. जो पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने तक पूरा कामकाज देखेगा. hindi news live

6. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने अपनी पार्टी जनता दल सेक्युलर में बड़ा बदलाव करते हुए मधु बंगारप्पा को जेडीएस का कार्यकारी अध्यक्ष और एचके कुमारस्वामी को कर्नाटक का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. इसके साथ ही देवगौड़ा ने निखिल कुमारस्वामी को पार्टी के यूथ विंग का अध्यक्ष बनाया है.

7. लोकसभा में स्पीकर ओम बिड़ला सदस्यों को आए दिन सदन के नियमों की सीख देते दिखाई पड़ते हैं. इसी कड़ी में आज उन्होंने संसद में बीच में बोलने पर आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान को नियमों का पाठ पढ़ाते हुए शांत कर दिया. उन्होंने कहा कि मान को चुप कराते हुए कहा कि आप ये जान लें कि मैं पढ़ा लिखा स्पीकर हूं.

गर्मी में पेट में जलन और खट्टी डकार का घरेलु इलाज

8. तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में 17वीं लोकसभा के लिये पांच अगस्त को मतदान होगा यह जानकारी आज निर्वाचन आयोग ने एक लोकसभा क्षेत्र और एक विधानसभा क्षेत्र के लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुये दिया है. hindi news live

9. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अपना पद छोड़ने के बाद अब उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है इसको लेकर हरीश रावत का कहना है कि लोकसभा चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए मैं इस्तीफा दे रहा हूं.

10. दिल्ली की एक विशेष सीबीआई अदालत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम से जुड़े आईएनएक्स मीडिया मामले में इंद्राणी मुखर्जी को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दिया है. जिसके बाद अब इस मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होनी है.

11. कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे पर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने तंज कसते हुए कहा कि, ‘कांग्रेस अजीब पार्टी है. जब राहुल कह रहे हैं नहीं-नहीं तो ये जबरदस्ती हां-हां करवा रहे हैं. इतना ही नहीं उन्होंने राहुल गांधी को नसीहत भी दी है कि हारकर मैदान नहीं छोड़े जाते, जीत के बाद मैदान छोड़ो तो कोई बात है.

12. राहुल गांधी के कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद अब बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी अपने इस्तीफे की पेशकश किया है जिस पर आरजेडी के विधायकों ने एक स्वर में कहा है कि अगर तेजस्वी इस्तीफा देते है तो हम तमाम लोग भी विधानसभा से इस्तीफा दे देंगे. hindi news live

13. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टोल फ्री सीएम हेल्पलाइन नंबर 1076 का शुभारंभ किया है जिससे शिकायतकर्ता अब घर बैठे ही यूपी में कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब सिर्फ शिकायतें दर्ज नहीं होगी, बल्कि अगर एक हफ्ते में समस्या का निवारण नहीं हुआ तो संबंधित विभाग के अधिकारी भी नपेंगे.

14. काला हिरण मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान के कोर्ट में पेशी के लिए नहीं आने पर जयपुर कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि अगली पेशी पर अगर सलमान कोर्ट में पेश नहीं हुए तो उनकी जमानत की खारिज कर दी जाएगी.

शाहिद की ‘कबीर सिंह’ ने रीलीज़ के 13 दिन में 200 करोड़ का सफर किया तय

15. संसंद में पेश किए गए इकनॉमिक सर्वे में बताया गया है कि जुलाई 2018 से शहरी महंगाई की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई तेजी से घटी है. जिस कारण से मुख्‍य महंगाई दर भी घटी है.

16. दिल्ली उच्च न्यायालय ने पेपाल कंपनी के देश में अवैध संचालन संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए आरबीआई, ईडी और पेपाल कंपनी से जवाब दाखिल करने को कहा है. याचिका में कहा गया है कि कंपनी देश में अवैध रूप से चल रही है.

17. नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे लोगों पर किए गए एक अध्यन में दावा किया गया है कप पर्याप्त नींद नहीं लेने से आगे चलकर अल्जाइमर की संभावना बढ़ जाती है. जिससे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है. hindi news live

18. अमेरिका ने महिला विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना लिया है. उसने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराया है. आपको बता दें कि अमेरिका की टीम लगातार तीसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है.

19. फिल्म अभिनेता संजय दत्त स्टारर ‘प्रस्थानम’ की रिलीज डेट को फाइनल कर दिया है.  आपको बता दें कि संजू बाबा की यह फिल्म 30 सितंबर को रिलीज होगी.

20. फिल्म सुपर 30 में शिक्षक की भूमिका निभा रहे अभिनेता ऋतिक रोशन ने शिक्षकों को लेकर एक इमोशनल नोट लिखकर सभी शिक्षकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि “बदलाव एक सोच से शुरू होता है. फिर इस सोच को आगे बढ़ाया जाता है, बोया जाता है और दूसरों को सिखाया जाता है.” hindi news live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *