आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 9th August 2019

  • जम्‍मू और कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद इस मामले पर चर्चा करने के लिए चीन गए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशा को चीन ने नसीहत देते हुए कहा है कि वह कश्‍मीर पर खींचतान बढ़ाने से बचे और भारत के साथ अपने संबंधों को और खराब न करे. hindi news today
  • सदियों पुरानी भाषाओं को विलुप्त होने से रोकने का आवाह्न करते हुए संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने कहा है कि आज बोली जाने वाली 7000 स्थानीय भाषाओं में प्रति 10 में से चार भाषाएं लुप्त होने के कगार पर हैं.
  • जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही वहां पर धारा 144 लगाई गई है लेकिन आज जुमे की नमाज और ईद को देखते हुए प्रशासन ने थोड़ी ढील दिया है जिसके बाद लोग मस्जिदों में नमाज पढ़ते और बच्चे स्कूल जाते देखे गए. जानकारों की माने तो घाटी में तेजी से हालात सामान्य हो रहे हैं.
  • जम्मू कश्मीर के हालातों के मद्देनजर आज घाटी के दौरे पर गए सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और सीपीआई के महासचिव डी राजा को भी श्रीनगर हवाईअड्डे पर हिरासत में ले लिया गया है. बताया जाता है कि दोनों नेताओं को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई. आपको बता दें कि इससे पहले गुलाम नबी आजाद को भी कल हिरासत में लिया गया था और श्रीनगर एयरपोर्ट से ही दिल्ली वापस भेज दिया गया था.
  • कुछ महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा,  झारखंड और महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारियों के नामों का ऐलान कर दिया है जिसके तहत दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर,हरियाणा में नरेंद्र सिंह तोमर, महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव और झारखंड में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है.
  • बहुचर्चित उन्नाव केस में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने निलंबित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर आज आरोप तय कर दिया है. आपको बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय ने सीबीआई को 45 दिनों के भीतर इस केस को सुलझाने का आदेश दिया था.
  • सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि मामले की सप्ताह में पांच दिन सुनवाई किए जाने का आज विरोध करते हुए कहा कि अगर इतनी जल्द बाजी में सुनवाई की जाती है तो उसके लिए न्यायालय की सहायता करना संभव नहीं होगा.
‘साहो’ में बेहद ही कातिलाना अंदाज़ में नज़र आएँगी मंदिरा बेदी
  • केरल में आई बाढ़ से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इस बीच राज्य़ के वायनाड जिले से कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने इस मामले पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर बात की और उनसे बाढ़ पीड़ितों के राहत और बचाव के लिए मदद मांगी है. hindi news today
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद भुवनेश्वर कलीता उच्च सदन और पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं और सूत्रों के अनुसार वह आज भाजपा में शामिल हो सकते हैं.
  • सरकार देश में सौर उपकरणों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आने वाले वर्षों में सौर उपकरणों पर आयात शुल्क बढ़ाएगी. इसको लेकर  बिजली मंत्री आरके सिन्हा ने कहा है कि जल्द ही भंडारण नीति जारी की जाएगी.
  • उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था और अन्य मुद्दों को लेकर समाजवादी पार्टी का प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन जारी है. इस कड़ी में आज लखनऊ के कलेक्ट्रेट में घुसने की कोशिश कर रहे सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जमकर बवाल हुआ.
  • बिहार विधान सभा में सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल आज से सदस्यता अभिायन की शुरुआत करने जा रही है. जानकारी के अनुसार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव इस अभियान का आगाज करेंगे. बताया जा रहा है कि ये अभियान 31 दिसंबर तक चलेगा. इसके बाद 13 फरवरी को सदस्यों की सूची जारी की जाएगी.
  • जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. जिसको लेकर भोपाल से भाजपा की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान पहले कुछ भी करेगा और बोलेगा लेकिन बाद में गिड़गिड़ाएगा जरूर. hindi news today
  • सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए गुलाबी शहर जयपुर में सभी थानाधिकारियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं. और हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पर्यटन स्थलों और शहर के धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है.
मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा
  • आईआरसीटीसी ने शताब्दी, राजधानी और दूरंतो ट्रेनों में खाने की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने के लिए ट्रेनों में मिलने वाले खाने की कीमतों को 40 रुपये तक बढाने की अनुमति मांगी है. माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलते ही नई कीमतें लागू हो जाएंगी. आपको बता दें कि अभी खाने की कीमत 110 रुपये है. जो कि बढ़ने के बाद 150 रुपये तक हो सकती है.
  • उच्च न्यायालयों में मामला दायर करने के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने उच्च न्यायालय में अपील दायर करने की सीमा को दोगुना कर 1 करोड़ रुपये कर दिया गया है. वहीं सर्वोच्च न्यायालय में भी अपील दायर करने की सीमा को भी 1 करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये किया गया है. hindi news today
  • महिलाओं को लेकर किए गए एक शोध में दावा किया गया है कि चिंता करने और तनावग्रस्त रहने वाली मध्यम आयुवर्ग की महिलाओं में याददाश्त की कमी और अल्जाइमर्स रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.
  • परंपरा से हटते हुए खिलाड़ियों और कोचों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार देने का फैसला इस साल एक 12 सदस्यीय पैनल द्वारा किया जायेगा जिसमें छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम और पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया शामिल हैं. जबकि इससे पहले यह फैसला खेल मंत्रालय करता था.
  • बॉलिवुड ऐक्टर शाहरुख खान को भारत में ही नहीं बल्कि देश-विदेश की कई संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है. इस कड़ी में उन्हें इस बार मेलबर्न की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है. आपको बता दें कि शाहरुख को यह सम्मान हजारों फैन्स के सामने मानवता के लिए किए गए प्रयासों के लिए दिया गया है.
  • बॉलिवुड ऐक्टर अक्षय कुमार अपनी आने वाली फिल्म मिशन मंगल में एक साइंटिस्ट का किरदार निभा रहे हैं. हालांकि साइंस के बारे में बात करते हुए अक्षय कहते हैं कि उन्हें बहुत सी बातें अपने बेटे आरव से पता चलती हैं और वह कभी-कभी उन्हें अपने साइंस टीचर जैसा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *