आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 17th June 2019

1. हॉन्ग कॉन्ग में चीन को प्रत्यर्पण का अधिकार देने वाले विधेयक के भारी विरोध के बाद वापस ले लिया गया है. दरअसल, रविवार को भी हॉन्ग कॉन्ग में हजारों लोग सड़कों पर उतरे थे और सरकार के खिलाफ कड़ी नाराजगी जताई थी. hindi news updates

2. टेक्सास में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में काफी जोश है और यहां 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हजारों लोगों के योग को बढ़ावा देते नजर आने की उम्मीद जताई गई है. आपको बता दें कि भारत का महावाणिज्य दूतावास कई समूहों के सहयोग से यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का अयोजन करने जा रहा है.

3. सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज सोमवार को शुरू हुआ और इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह सहित विभिन्न केन्द्रीय मंत्रियों तथा देश भर से चुनकर आए सदस्यों ने शपथ ली. hindi news updates

4. 17वीं लोकसभा के लिए मध्यप्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट भाजपा सांसद डॉक्टर वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. आज सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेन्द्र कुमार को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई.

5. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण होता है लेकिन उसे अपने संख्याबल के बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि उन्हें सक्रियता से बोलने और सदन की कार्यवाही में भागीदारी करने की आवश्यकता होती है. गौरतलब है कि सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज सोमवार को शुरू हुआ हो गया है. hindi news updates

6. पीएम नरेंद्र मोदी का ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम 30 जून को फिर से शुरू होने जा रहा है जिसे लोकसभा चुनाव के दौरान कार्यक्रम बंद कर दिया गया था. आपको बता दें के मन की बात कार्यक्रम के शुरू होने की जानकारी खुद पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दी है.

7. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि 20 जून तक बंगाल की खाड़ी में फिर से निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और ऐसे में मानसून के फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. गौरलतब है कि मानसून ने कर्नाटक, मैसूर और पूर्वोत्तर में गंगटोक तक दस्तक दे दी है.

तेज़ धुप में फेस टेनिंग से कैसे बचें | Beauty tips | कालेपन का नुस्खा.

8. देश के बड़े प्राइवेट बैंक ICICI बैंक ने जमा दरों में 0.25 फीसदी तक की कटौती की घोषमा की है. बैंक की ओर जारी जानकारी के मुताबिक, टर्म डिपॉजिट की दरें 0.10 फीसदी से 0.25 फीसदी तक कम कर दी गई है.

9. कमलनाथ सरकार ने आज 6 महीने पूरे कर लिए हैं. इसी बीच कमलनाथ सरकार के 6 माह पूरे होने पर उच्च शिक्षा एवं खेल युवक कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि अपने 6 माह के कार्यकाल में कमलनाथ सरकार ने अभूतपूर्व काम किए हैं. hindi news updates

10. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के शिवदासपुर के लोगों ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे गांव गोद लेने की अपील की. पत्र में लिखा है कि इस गांव के विकास का पहिया रुक गया है और आपके गोद लिए बिना उसका आगे बढ़ना संभव नहीं है.

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरठ के बाल सुधार गृह से चार बच्चों के भागने के मामले में  नाराजगी व्यक्त करते हुए इस प्रकरण की तत्काल जांच कराने का आदेश देने के साथ शीघ्र रिपोर्ट मांगी है.

12. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दोपहर भारी बारिश हुई जिसने यहां के तापमान में कमी आई और लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं ऊना जिले के बंगाणा और हमीरपुर जिले में भी बारिश हुई जिसने लोगों को राहत पहुंचाने का काम किया. hindi news updates

13. बिहार में जारी गर्मी से बचने के लिए राज्य के सभी स्कूलों को 22 जून तक बंद कर दिया गया है. आपको बता दें कि पिछले चार दिनों से सूबे में लगातार भारी गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

14. राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बैठक बुलाई जहां इस बैठक में राहुल गांधी के अलावा हरियाणा में कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई भी मौजूद रहे. hindi news updates

आयुष्मान खुराना ने “आर्टिकल 15” से भारत-पाकिस्तान थीम पर बना एक वीडियो किया रिलीज

15. कोलकाता के यूको बैंक ने यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है. दरअसल, यश बिड़ला के ग्रुप की एक कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड द्वारा 67 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने के चलते उन्हें डिफॉल्टर घोषित किया गया है. आपको बता दें कि खास बात ये है कि कोलकाता के इस बैंक की स्थापना यश बिड़ला के परदादा घनश्याम दास बिड़ला ने की थी.

16. World Cup 2019 के लिए चीन की कंपनी Xiaomi ने अपने Mi LED smart TV मॉडल्स की कीमतों में कटौती की है. आपको बता दें कि यह डिस्काउंट कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट mi.com पर दिया जा रहा है. hindi news updates

17. एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि शाम के समय का व्यायाम सुबह के व्यायाम की तरह ही फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते है तो आपको हमेशा पौष्टिक खाना खाना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए.

18. World Cup 2019 में आज वेस्टइंडीज का मुकाबला बांग्लादेश की टीम से होने जा रहा है. आपको बता दें कि इन दोनों ही टीमों ने विश्न कप 2019 में अभी तक में चार-चार मैंच खेला है. वहीं आज के मैंच को लेकर दोनों ही टीमों के फैंन्स में गजब का उत्साह देखा जा रहा है.

19. वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘सुई धागा-मेड इन इंडिया’ को शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल द बेल्ट एंड रोड फिल्म वीक में प्रतियोगिता श्रेणी के लिए चयनित किया गया है. आपको बता दें कि इस घोषणा के बाद से फिल्म के कलाकार भी काफी खुश हैं.

20. कोचिंग संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म ‘सुपर 30’ 12 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जी रही है. इसी बीच सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बताया कि उन्होंने ‘सुपर 30’ के निर्माताओं के सामने शर्त रखी थी कि अभिनेता और निर्देशक उनकी पसंद के होंगे. आपको बता दें कि कोचिंग संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का रोल इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन निभा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *