आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 17th August 2019

  • जम्‍मू-कश्‍मीर से मोदी सरकार द्वारा अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के फैसले का ब्रिटेन के सांसद बॉब ब्‍लैकमैन ने समर्थन करते हुए पीएम बोरिस जॉनसन को पत्र लिखकर कहा कि भारत सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 पूरे संवैधानिक तरीके से हटाया है. उन्‍होंने उसमें यह भी लिखा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का आतंरि‍क हिस्‍सा है. यह भारत का आतंरिक मामला भी है.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को भारत से बातचीत की सलाह देते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के साथ रिश्ते सुधारना चाहता है तो उसे द्विपक्षीय वार्ता की अहमियत समझनी होगी.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की अपनी यात्रा पर आज राजधानी थिम्फू पहुंच गए हैं जहां पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया गया और उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया.
  • लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के मोदी सरकार के फैसले से से खुश लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्‍याल ने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लेकर पीएम मोदी ने 56 इंच का सीना दिखाया है. ये फैसला और कोई नहीं ले सकता था.
  • जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र तक पहुंचे पाकिस्‍तान को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कड़ा संदेश दिया है. उन्‍होंने आज कहा कि अनुच्‍छेद 370 को लेकर पाकिस्‍तान कोई भी कार्रवाई करेगा तो उसे इसका सख्‍त जवाब दिया जाएगा.
इंडिया ने टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को हराया
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘मेक इन इंडिया’ को और मजबूत करने के लिए आज रक्षा खरीद प्रक्रिया 2016 और रक्षा अधिप्राप्ति नियमावली 2009 की समीक्षा के लिए महानिदेशक की अध्यक्षता में एक समिति के गठन को मंजूरी दे दिया है.
  • जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर को वहां प्रशासन द्वारा नजरबंद किए जाने को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि “मुझे उम्मीद है कि कोर्ट एक्शन लेगा और नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करेगा. उन्होंने कहा कि सरकार को नागरिकों की स्वतंत्रता बाधित करने का कोई अधिकार नहीं है.
  • लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि गांधी-नेहरू परिवार से बाहर के व्यक्ति के लिए पार्टी का नेतृत्व करना मुश्किल होगा क्योंकि इस परिवार की एक ‘ब्रांड इक्विटी’ है.
  • बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने आज दिल्ली एम्स पहुंचकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का हाल जाना. सूत्रों के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह आज एक बार फिर से जेटली से मिलने आ सकते हैं.
  • रेलमंत्रालय ने भारतीय रेलवे को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने के अपने मिशन इलेक्ट्रिफिकेशन 2022 को ध्यान में रखते हुए सभी रेलवे जोन को 31 साल पुराने डीजल इंजन के इस्तेमाल को बंद करने का आदेश जारी किया है.

  • समाजवादी पार्टी के सांसद आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आज़म के नाम पर रामपुर में बने हमसफ़र रिज़ॉर्ट की दीवार ढहाने के बाद जिले डीएम आंजनेय कुमार ने कहा है कि दीवार गिराने में जो खर्च आया है, उसे भी आजम खान से ही वसूला जाएगा.
  • आरजेडी के विधायकों के जेडीयू में शामिल होनें की अटकलों के बीच राष्‍ट्रीय जनता दल के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने पलटवार करते हुए जो लोग इस मुगालते हैं कि आरजेडी बिखर जाएगी वो सपना देखते रहें. बिखरने का आरजेडी का कभी इतिहास नहीं रहा है. हमारे सारे विधायक एकजुट हैं और तेजस्वी यादव हमारे नेता हैं.
  • भाजपा नेता उमा भारती ने मध्य प्रदेश की कमलाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार धोखे से बन गई है और अब जनता खुद को छला हुआ महसूस कर रही है. इसके साथ ही उमा भारती ने कहा कि हमने अटल जी से सीखा है और हम सत्ता के लोभी नही है, लेकिन कांग्रेस के लोग ही अपनी सरकार गिराएंगे. कुल मिलकर उमा भारती ने स्पष्ट कर दिया है कि वह आज भी मध्य प्रदेश में सक्रिय है.
  • राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सवाई माधोपुर जिले में चंबल नदी का जलस्तर अपनी सीमा को पार कर एक मीटर ऊपर चला गया है जिससे नदी के आसपास कुछ गांव पानी से घिर गए हैं. इस जिला प्रशासन ने सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के अवकाश निरस्त कर उन्हें मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं.
  • ‘टैक्स वसूली के नाम पर लोगों को परेशान करने के आरोपों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टेक्नॉलजी आधारित अप्रोच की वकालत करते हुए कहा है कि टैक्स अधिकारियों को मानसिकता बदलने की आवश्यकता है.
जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें
  • कर्ज से लदे अनिल अंबानी समूह के लिए एक बहुत अच्छी खबर आई है. अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (ADAG) की कंपनी रिलायंस कैपिटल का इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मुनाफा चार गुना बढ़ गया है. इस दौरान कंपनी की कुल आय में भी 31 फीसदी की बढ़त हुई है.
  • यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक शोध के जरिए दावा किया है कि खाना खाने का तरीका काम के दौरान प्रदर्शन को प्रभावित करता है. शोकर्ताओं ने पाया है कि सैंडविच या करी जैसे भारी भोजन की बजाय रात की शिफ्ट में काम करने वालों के लिए हल्का-फुल्का नाश्ता करना ज्यादा बेहतर होता है.
  • वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. आपको बता दें कि पटियाला के नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में जारी प्रतियोगिता के 100 मीटर दौड़ में 11.42 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता.
  • रितिक रोशन को एक बार फिर से दुनिया टॉप 5 मोस्ट हैंडसम मेन इन द वर्ल्ड’ में शीर्ष स्थान हासिल किया है. आपको बता दें कि ऋतिक पहले भी इस लिस्ट में टॉप पर रहे हैं.
  • बॉलीवुड के डायरेक्टर अनिल शर्मा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर 370 हटाने के खिलाफ बयान देने पर निशाना साधते हुए कहा कि ”मुझे व्यक्तिगत तौर पर ना राहुल गांधी से कोई इश्यू है ना प्रियंका गांधी जी से मेरे लिए दोनों ठीक हैं. लेकिन समस्या है उनकी विचारधारा से कश्मीर के बारे में. समझ नहीं आता क्यूं दोनों अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने के खिलाफ हैं.
  • महाराष्ट्र के औरंगाबाद से हमारे संवाददाता अजीनाथ बारगल बता रहे हैं कि खुलताबाद तहसील के वेरूल गांव में बचतगुट के महिला सदस्यों की मीटिंग तहसील के तहसीलदारराहुल गायकवा की अध्यक्षता में की गई. आपको बता दें कि सरकार के द्वारा महिलाओं में उद्यमशीलता जगाने के लिए यह बचत गुट चलाया जाता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *