आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 12th July 2019

1. संयुक्त राष्ट्र संघ ने भारत में फैली गरीबी को लेकर एक रिपोर्ट जारी करते हुए दावा किया है कि 2005-06 में भारत के करीब 64 करोड़ लोग यानि 55.1 प्रतिशत लोग गरीबी में जी रहे थे, जो 2015-16 में घटकर 36.9 करोड 27.9 प्रतिशत पर आ गई. यानि कि 2006 से 2016 तक 27.9 करोड़ गरीबी से बाहर निकले है. latest breaking news

2. ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने कहा है कि वह अपने बेटे और संघीय प्रतिनिधि एडुआडरे बोलसोनारो को अमेरिका में ब्राजील का राजदूत नियुक्त करने पर विचार कर रहे हैं.

3. यूपी में मायावती सरकार के दौरान हुए करोड़ों के चीनी मिल अनियमितता मामले में सीबीआइ के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दिया है. जिसके तहत बसपा के शाशनकाल 1100 करोड़ के चीनी मिल केस सीबीआइ के बाद अब ईडी ने भी इस प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है. जिसके बाद मायावती की मुश्किलें बढ़ना तय है.

4. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में स्पीकर से अपना बहुमत साबित करने वक्त मांगा है उन्होंने कहा कि राज्य में जो कुछ हुआ, उसके बाद वह अपना बहुमत साबित करने के लिए तैयार हैं.

5. चारा अनियमितता मामले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव को बड़ी राहत देते हुए झारखंड हाईकोर्ट ने देवघर कोषागार केस में बेल दे दिया है. हालांकि, उन्हें अभी भी जेल में ही रहना होगा. क्योंकि उन पर चारा अनिय़मितता मामले में देवघर, दुमका और चाईबासा तीनों मामलों में सजा हुई है.

6. फुटबाल को प्रोत्साहित करने की मांगो को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान इस खेल की ओर आकर्षित करने के मकसद से तृणमूल कांग्रेस के सांसद प्रसून बनर्जी ने आज संसद में फुटबाल खेला. उन्होंने कहा कि फुटबॉल खेलें, दुनिया को देखें, सज्जन बनें और दुनिया भर में राष्ट्रीय ध्वज को ऊंचाई तक पहुंचाएं यही हमारी कोशिश है. latest breaking news

7. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज किसानों की आय को दोगुना करने का दावा करते हुए कहा कि सरकार इसके लिए कमीटी का गठन कर रणनीति के साथ काम कर रही है. उन्‍होंने यह भी बताया कि सरकार ने हर पहलू पर किसानों की मदद के लिए कदम उठाए हैं और इस क्षेत्र की चुनौतियां हमारी सरकार में नहीं बल्‍कि काफी पहले से है.

‘गली बॉय’ के बाद एकबार फिर रैप करते नज़र आये सिद्धान्त चतुर्वेदी

8. राम जन्म भूमि को लेकर चल रही सुलह-समझौते की कवायद के बीच राम जन्म भूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. रामविलास वेदांती ने तीखे तेवर दिखाते हुए आज दो टूक कहा है कि इसे चेतावनी समझें या सुझाव, विश्व की कोई ताकत राम जन्म भूमि पर मस्जिद नहीं बनवा सकती.

9. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में बड़ा बयान देते हुए कहा कि सरकार यृपी रायबरेली कोच कारखाने की क्षमता को प्रतिवर्ष 5,000 डिब्बे बनाने की दिशा में काम कर रही है जिससे लोगों को नौकरियां मिले, उद्योग को बल मिले और वहां से भारत के बने ट्रेन सेट और कोच पूरे विश्व में जायें. latest breaking news

10. राज्यसभा में कांग्रेस की नेता वानसुक सियाम ने 2019-20 के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए आज वानसुक सियाम ने कहा कि बजट से बहुत अपेक्षाएं थीं लेकिन इसमें न तो अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई समुचित तथा ठोस कदम उठाए गए हैं और न ही पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया गया है. latest breaking news

11. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा के सांसद और भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रवि किशन ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भोजपुरी बहुत पसंद हैं वह जब जब भी यूपी-बिहार के दौरे पर जाते है तो वो भोजपुरी बोलते है. रवि किशन कहते हैं कि ई समाज मोदी जी का दीवाना है.

12. राजस्थान में 20 लाख 46 हजार किसानों को कर्जमाफी की राहत के दावे पर गहलोत सरकार के सहकारिता मंत्री उदयलाल अंजना ने आज विधानसभा में कहा कि किसानों के 7000 करोड़ के कर्ज माफ किए गए है. लेकिन जब उनसे यह पूछा गया कि, क्या किसानों के खाते में जमा करवा दिए गए तो मंत्री सीधे जवाब नहीं दे पाए.

13. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार राज्य के निजी और सरकारी कालेजों में फिर से छात्र संघ चुनाव कराने की तैयारी कर रही है हालांकि यह चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा इस पर फैसला होना बाक़ी है. आपको बता दें कि प्रदेश में लंबे समय से छात्र संघ चुनाव पर रोक लगी है.

14. बिहार की बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर आरजेडी नेता राब़ड़ी देवी ने सीएम नीतीश कुमार पर जोरदार निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा वक्त में बिहार भगवान भरोसे चल रहा है. और हर जगह गलत कार्यों की बहार है. latest breaking news

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

15. एजुकेशन टेक्नॉलजी कंपनी बायजूज ने कतर सरकार के फंड की अगुवाई में 15 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया है इसी के साथ इस सौदे में कंपनी की कीमत 5.7 अरब डॉलर हो गई है जिसके बाद बायजूज फ्लिपकार्ट, पेटीएम और ओला के बाद देश की चौथी सबसे कीमती निजी इंटरनेट कंपनी बन गई.

16. फ्लिपकार्ट ने ऐक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर को-ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है जिसे न्यू-टु-क्रेडिट यानी नए क्रेडिट कस्टमर्स को उपलब्ध कराया जाएगा. जिसके जरिए फ्लिपकार्ट पर बिना पैसे के भी शॉपिंग की जा सकेगी.

17. शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के जरिए दावा किया है कि सोडा और बिना मिठास वाला फ्रूट जूस पीने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और फ्रूट जूस का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.

18. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में मिली जीत के दौरान अंपायरों के फैसले पर असंतोष जताने के लिए मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आपको बता दें कि रॉय पर आईसीसी आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के मामले में यह कार्रवाई की गई है. latest breaking news

19. मशहूर बिजनस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सिलेब्रिटीज की सूची जारी की है और भारत से इस लिस्ट में केवल अक्षय कुमार का नाम शामिल है आपको बता दें कि इस लिस्ट में 33वें नंबर पर शामिल अक्षय ने एक साल में 444 करोड़ रुपये की कमाई की है.

20. हाल ही एक पत्रकार के साथ हुई बहस के मामले में अभिनेत्री कंगना रानावत ने उनसे बहस करने वाले पत्रकार को कानूनी नोटिस भेजा है उन्होंने अपनी नोटिस में कहा है कि दुर्भाग्य से ऐसे पत्रकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल लोगों की छवि खराब करने के लिए कर रहे हैं. इसके साथ ही कंगना ने एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स गिल्ड ऑफ इंडिया को भी अनरजिस्टर बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *