आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 2nd July 2019

1. भारत की बढ़ती धमक अमेरिका के साथ नजदीकियों के बीच वहां की सीनेट ने भारत को नाटो सहयोगी देश जैसा दर्जा देने के लिए एक विधेयक को पारित किया है. जिसके बाद भारत भी नाटो देशों के ग्रुप में शामिल हो सकता है. latest breaking news

2. अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकू सैनिकों की वापसी को लेकर बड़ा बयान देते हुए यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेना चाहते हैं. लेकिन, वहां की पूरी स्थिति पर खुफिया एजेंसी काम करेगी और अपनी नजर बनाए रखेगी.

3. प्रवर्तन निदेशालय की सिफारिश पर सिंगापुर की हाईकोर्ट ने नीरव मोदी मामले में बड़ी कारवाई करते हुए पूर्वी मोदी और मानक मेहता के बैंक खाते को सील कर दिया है. आपको बता दें कि इन खातों में करीब 6.122 मिलियन डॉलर यानी 44.41 करोड़ रुपये जमा थे.

4. दिल्ली के चावड़ी बाजार में हिंदू मदिर तोड़े जाने की घटना की निंदा करते हुए एआईएमआईएम के मुखिया और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि किसी भी पूजा स्थल या पूजा करने वाले के साथ बर्बरता हमारे प्रिय देश की बहुलता और विविधता के विरुद्ध है और इसकी निंदा करते हुए मैं मांग करता हूं कि दोषियों पर कार्रवाई की जाए. latest breaking news

5. यूपीए चेयरपर्सन और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने लोकसभा में आज रेलवे के निजीकरण को लेकर सरकार से सवाल उठाते हुए कहा कि मोदी सरकार रेलवे की 6 उत्पादन इकाइयों का कंपनीकरण करने वाली है और अगर रेलवे की संपत्ति कोड़ियों के दाम निजी हाथों के हवाले कर दी गई तो इससे हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे. latest breaking news

6. मुंबई में भारी बारिश के चलते वहां पर हुए जान-माल के नुकसान के लिए भाजपा और शिवसेना को जिम्मेदार ठहराते हुए एनसीपी नेता मजिद मेमन ने कहा है कि राज्य में होने वाले घपलों की वजह से हर साल ऐसे हालात बनते हैं.

7. भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में बीते तीन सालों से तल्खी का कारण बने कुलभूषण जाधव मामले पर जल्द ही इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस यानी आईसीजे का फैसला आ सकता हैं और इसी महीने आईसीजे खुली अदालत में सार्वजनिक तौर सुनाया जाएगा.

डायबिटीज़ वालों परेशान न हो कड़वा बादाम आपको दिलाएगा शुगर से मुक्ति

8. आरक्षण को लेकर बसपा अध्यक्ष मायावती ने बड़ा दांव खेलते हुए आज कहा कि जब सरकार ने आरक्षण के 50 फीसदी के दायरे की सीमा को तोड़ ही दिया है तो आबादी के हिसाब से दलित और पिछड़ों को आरक्षण दिया जाए. हालांकि बसपा का पहले से ही मूलमंत्र रहा है कि जिसकी जितनी भागीदारी उसकी उतनी हिस्सेदारी. latest breaking news

9. कर्नाटक में कांग्रेस के दो विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद चल रही बयानबाजी के बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इसक पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का हाथ बताया है.

10. भगोड़े भारतीय उद्योगपति विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले की मौखिक सुनवाई आज लंदन उच्च न्यायालय में हो रही है इस बीच जानकारों की माने तो अगर लंदन उच्च न्यायालय द्वारा उसे अपील करने की अनुमति नहीं दी गई तो अगले कुछ दिनों में माल्या को भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

11. उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा सचिवालय के एक कर्मचारी के साथ बदसलूकी के मामले में सेक्रेटेरिएट कर्मियों ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दफ्तर के बाहर कैसरबाग पुलिस पर कार्यवाही करने की मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया.

12. बिहार में फैली बीमारी के मामले में आरजेडी नेता और पूर्व सीएम राबड़ी देवी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए सदन में उनसे मांफी की मांग करते हुए कहा कि अगर इस मामले में पीएम बोल सकते हैं तो नीतीश कुमार क्यों नहीं बोल रहे हैं.

13. मध्य प्रदेश में मानसून ने भले ही देरी से दस्तक दी है, लेकिन झमाझम बारिश की कुछ क्षेत्रों में झड़ी लगी है. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के 13 जिलों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि अगले तीन दिनों तक मानसूनी सिस्टम सक्रिय रहेगा.

14. जोधपुर जिला परिषद के वार्ड 25 के उप चुनाव के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी को जोर का झटका देते हुए सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की उम्मीदवार अनीता खोजा ने जीत दर्ज किया है.

3 जुलाई 2019 को सूर्य ग्रहण पड़ेगा, जानिए कथा एवं महत्व

15. गरीबों के एसी में सफर करने का सपना साकार करने के लिए साल 2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा शुरू की गई गरीब रथ एक्सप्रेस को दो ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस ट्रेन में बदले जाने के बाद अब बताया जा रहा है कि सरकार गरीब रथ ट्रेनों को बंद करने पर विचार कर रही है.

16. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी आंकड़ों के हवाले से जानकारी दिया है कि पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स या सालाना रिटर्न फाइल नहीं करने वाले 6.8 लाख से ज्यादा कंपनियों को बंद कर दिया गया है. latest breaking news

17. एक अध्ययन में पाया गया है कि जन्म से बचपन के दौरान जिन बच्चों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर का जोखिम 60 फीसदी ज्यादा हो सकता है और ऐसे बच्चों के छह से 18 साल की उम्र तक इसकी चपेट में आने का ज्यादा खतरा रहता है.

18. विश्व कप टूर्नामेंट में आज इंगलैण्ड के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच खेला जा रहा है और फिलहाल भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. latest breaking news

19. ऐक्ट्रेस जायरा वसीम के बॉलिवुड छोड़ने फैसले पर हो रही राजनीति के बीच अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने जायरा वसीम का समर्थन करते हुए कहा कि यह काफी खूबसूरत है कि जायरा आध्यात्म की ओर आकर्षित हो रही हैं. और वह उनकी इस सोच और फैसले से काफी इंप्रेस्ड हैं.

20. बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा और एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा की आगामी फिल्म ‘जबरिया जोड़ी’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर इसका ट्रेलर काफी पसंद किया जा रहा है. latest breaking news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *