आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 18th July 2019

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपने ही देश की 4 डेमोक्रेट सांसदों पर नस्लीय टिप्पणी के मामले में बड़ा कदम उठाते हुए यूएस कांग्रेस में ट्रंप के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है.

2. पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंबोडिया ने अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों से आने वाले कचरे को वापस उन्हीं  के देश भेजने का निर्णय लिया है. कंबोडिया ने कहा है कि वह ऐसा देश नहीं है जहां बाहर की तकनीक को स्वीकार किया जा सके. latest hindi news live

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कृषि पर गठित मुख्यमंत्रियों के की पहली बैठक आज नीति आयोग में हुई. इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई मुख्यमंत्री शामिल हुए.

4. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी से गवाह बने राजीव सक्सेना ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति मांगी थी जिसे खारिज करने के बाद कोर्ट ने उन्हें अपनी मेडिकल रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. latest hindi news live

5. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव की सजा पर रोक लगा दिया है जिस पर कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सत्य और न्याय की हमेशा रक्षा होनी चाहिए. हमारी सरकार, भारत के हर नागरिक की सुरक्षा और देखभाल के लिए हमेशा काम करेगी. और हर भारतीय को बचाया जाएगा.

6. कर्नाटक के सियासी नाटक के बीच जहां विधानसभा में विश्‍वासमत पर बहस हो रही है, वहीं इस बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है कि बागी विधायकों को व्हिप जारी करने के मसले पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करने की तैयारी कर रही है.

7. गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक और ठाकोर सेना के अध्यक्ष अल्पेश ठाकोर बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं जिसको लेकर उन्होंने कहा कि वो प्रधानमंत्री और उनके नेतृत्व से प्रभावित हुए है इसके चलते बीजेपी में शामिल होने जा रहे है. उन्होंने कहा, “मैं एक बड़े परिवार में शामिल होने जा रहा हूं. बाकी लोग मेरी चिंता न करें.” latest hindi news live

प्रियंका गांधी ने नेल्सन मंडेला को उनके जन्मदिन पर किया याद

8. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले को लेकर बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा ने कहा कि मध्यस्थता के लिए भी अगर कोई वक्त दिया जा रहा है तो उसमें कोई बुराई नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं लेकिन राम मंदिर वहीं बनेगा जल्द बनेगा.

9. कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी में प्रियंका गांधी वाड्रा को ऐसे समय में सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख बनाने की मांग उठ रही है. इस बीच पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे और पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी ने प्रियंका के लिए खुली अपील करते हुए कहा कि उन्हें पार्टी की कमान संभालने की देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मांग को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

10. कानून-व्यवस्था सुधारने को लेकर मोदी सरकार की तर्ज पर गैर-जिम्मेदार पुलिसकर्मियों पर योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पिछले 1 साल में 364 पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के अधिकारियों के कंपलसरी रिटायरमेंट दिया गया.

11. पंजाब के संगरूर में घग्‍घर नदी का बांध टूट गया है जिससे संगरूर के कई गांव जलमग्‍न हो गए हैं जिससे लोगों में हड़कंप मच गया है. फिलहाल प्रशासन ने इससे निपटने के लिए बड़े स्‍तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. latest hindi news live

12. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश में सभी को छत मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में लाभार्थी इस योजना का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं और घर बनवाने के लिए मिलने वाले सरकारी पैसे से लोग बाइक, टीवी, फ्रिज और कूलर खरीद रहे हैं.

13. आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति के मामले में बसपा प्रमुख मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए नोएडा में 400 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति को जब्त कर लिया है.

14. बिहार सरकार द्वारा RSS की जासूसी वाले सरकारी खत को नीतीश कैबिनेट के मंत्री और बीजेपी के विधायक विनोद सिंह ने फर्जी करार देते हुए कहा कि जिस खत को लेकर इतना हंगामा मच रहा है वो खत ही फर्ज़ी है. उन्होंने कहा कि ये लेटर फ़ेसबुक लेटर है और इस लेटर में कोई सच्चाई नहीं है. लेकिन फिर भी सरकार इसकी जांच करवा रही है.

जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

15. कंपनीज ऐक्ट 2013 में संशोधनों को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दिया है जिसके बाद अब से कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी खर्च के लिए एक अलग एस्क्रो अकाउंट रखना अनिवार्य होगा और बिना इस्तेमाल वाली रकम एक नैशनल CSR फंड में जाएगी.

16. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन दवा कंपनियों हिन्‍दुस्‍तान एंटीबायटिक्‍स लिमिटेड, इंडियन ड्रग्‍स एंड फार्मास्‍यूटिकल्‍स लिमिटेड और राजस्‍थान ड्रग्‍स एंड फार्मास्‍यूटिकल्‍स के कर्मचारियों की देनदारी निपटाने के लिए 330.35 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता देने का फैसला किया. इसके साथ ही चार सार्वजनिक कंपनियों की बिक्री या बंद  कर सकती है.

17. भारतीय शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सस्ता और साधारण फिल्टर बनाया है जो पानी में घुले आर्सेनिक और लौह तत्वों को 99.9 फीसद तक दूर कर सकता है शोधकर्ताओं का कहना है कि यह फिल्टर भारत के ग्रामीण इलाकों में बेहद कारगर साबित होगा और इसके इस्तेमाल से लोगों को बीमारियों से बचने में सहायता मिलेगी. latest hindi news live

18. हाल के कुछ दिनों में भारत के नेशनल बैडमिंटन कोच पुलैला गोपीचंद टॉप शटलरर्स के साथ टूर्नामेंट में साथ नहीं दिखाई दे रहे थे. जिसको लेकर अब गोपीचंद ने इसकी वजह साफ करते हुए बताया है कि वह इस खेल को नए स्टार देने की कोशिश में लगे हुए हैं.

19. 15 अगस्त के मौके रिलीज होने जा रही अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल का ट्रेलर आज रिलीज कर दिया गया है. आपको बता दें कि इस फिल्म में अक्षय के साथ विद्या बालन, तापसी पन्नू, विद्या बालन, शरमन जोशी, कीर्ति कुल्हारी, सोनाक्षी सिन्हा, नित्या मेनन, लीड रोल में हैं.

20. संजय दत्त की सुपर हिट फिल्म मुन्ना भाई..’ सीरीज के मोस्ट अवेटेड तीसरे पार्ट की शूटिंग को लेकर संजय दत्त ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि “मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा हूं कि यह जल्द ही हो, लेकिन यह ‘मुन्ना भाई’ सीरीज के निर्देशक राज कुमार हिरानी से पूछा जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *