आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 14th August 2019

1. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने आरोप लगाया है कि उनके पिता व पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को अर्जी देने के बाद भी इमरान खान सरकार ने ईद-उल-अजहा की नमाज नहीं पढ़ने दिया. latest hindi news

2. चीन के दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन को एक-दूसरे की चिंताओं का सम्मान करना चाहिए क्योकि एशिया के दो बड़े देशों के बीच संबंध इतने विशाल हो गए हैं कि उसने वैश्विक आयाम हासिल कर लिए हैं.

3. आईएएस से नेता बने शाह फैसल को देश से बाहर जाने से रोक दिया गया है. उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट से ही वापस श्रीनगर भेज दिया गया है. आपको बता दें कि फैसल जम्मू ऐंड कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के नेता हैं और वह विदेश जाने के लिए दिल्ली से फ्लाइट लेने वाले थे, लेकिन इमिग्रेशन ऑफिसरों ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया.

4. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर शोसल मीडिया के जरिए तंज कसते हुए पूछा कि ‘डियर मालिक जी, मैंने अपने ट्वीट पर आपकी हल्की प्रतिक्रिया देखी. मैं जम्मू-कश्मीर आने का आपका निमंत्रण स्वीकार करता हूं लेकिन मैं बिना शर्त लोगों से मिलने के लिए तैयार हूं. मैं कब आ सकता हूं?’ latest hindi news

5. मोदी सरकार ने शहरों के बाद अब देश के गांवों को भी स्वच्छ बनाने की योजना शुरू की है. इस योजना में बेहतर काम करने वालों राज्यों को पीएम अहमदाबाद में होने वाले एक आयोजन में सम्मानित करेंगे. किस राज्य और किस ज़िले ने बेहतर काम किया है ये जनता के फीडबैक के आधार पर ही तय किया जाएगा.

6. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के फैसले को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने समय की मांग बताते हुए कहा कि देश की अखंडता और एकता के लिए यह जरूरी था. यह देश की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम था.

7. कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि आरएसएस 1947 से पहले ब्रिटिश हुकुमत का साथ दे रहा था और उसने भारत छोड़ो मूवमेंट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के खिलाफ काम किया था. दिग्विजय ने दावा किया कि कांग्रेस ने हमेशा राष्ट्रीय ताकत को बल दिया है. latest hindi news

दारोगा के ब्लैकमेल से परेशान होकर DCP ने की खुदकुशी

8. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जे हटाए जाने के केंद्र के फैसले के मद्देनजर इस साल स्वतंत्रता दिवस ‘‘और अधिक उत्साह’’ के साथ मनाया जाएगा. क्योंकि सरकार के इस फैसले से ‘‘पाकिस्तान की नापाक गतिविधियों’’ को करारा जवाब मिला  है.

9. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य में रोहिंग्या समुदाय के लोगों की मौजूदगी पर चिंता जताते हुए कहा है कि ऐसे लोगों की पहचान की जानी चाहिए जो उन्हें राज्य में आने में मदद कर रहे हैं और उन्हें शरण दे रहे हैं.

10. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज दावा किया है कि ‘कन्याश्री प्रकल्पा’ योजना से अभी तक 60 लाख लड़कियों को मदद मिली है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 2013 से इस योजना पर 7000 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.

11. निष्क्रिय संगठन के साथ यूपी में काम कर रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को जल्द ही पार्टी यूपी में मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित कर सकती है. माना जा रहा है कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस यूपी में भाजपा के सामने एक मजबूत चेहरा बनाना चाहती है. latest hindi news

12. बिहार में लगातार बिगड़ रही कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता और एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने सीएम नीतीश कुमार तंज कसते हुए कहा कि बिहार में क़ानून नाम की कोई चीज़ नहीं रह गई है. मिश्रा ने आगे कहा कि नीतीश कुमार 14 साल से ओवरलोड में हैं और वो खुद कई विभागों के मंत्री हैं. ऐसे में नीतीश को अपनी पार्टी या बीजेपी के किसी नेता को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी देना चाहिए.

13. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नर्मदा अस्पताल में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है और अभी वे पूरी तरह से वेंटिलेटर पर हैं. आपको बता दें कि 90 वर्षीय बाबूलाल गौर मध्य प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं.

14. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दावा किया है कि वो भी श्रीराम के वंशज हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोर्ट समुझसे सवाल करेगा तो जबाव दूंगा.

गला, हाथ, व शरीर के काले अंगों को गोरा बनाये

15. जुलाई के महीने में महंगाई के मोर्चे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को बड़ी राहत मिली है. दरअसल, खुदरा के बाद थोक महंगाई दर में भी गिरावट दर्ज की गई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में थोक मंहगाई दर 23 महीनों के सबसे निचले स्तर 1.08 फीसदी पर गिरकर आ गई है. latest hindi news

16. मंदी से प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर उद्योगों के लिए प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है, जिसमें टैक्स कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन जैसे वित्तीय उपाय होंगे.

17. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक शोध के जरिए दावा किया गया है कि जो बच्चे समय से पहले जन्म ले लेते हैं उनका वैवाहिक जीवन और पिता बनने की संभावना उचित समय पर जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में कम होती है.

18. कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट को शामिल किया गया है.

19. कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद बॉलिवुड में कई लोग इस मुद्दे पर फिल्म बनाना चाहते हैं. इस बीच डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने यह ऐलान किया है कि वह कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जो अगले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज होगी. latest hindi news

20. फिल्म अभिनेता जॉन अब्राहम की फिल्म ‘बाटला हाउस’ को बड़ी राहत देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने इस फिल्म को स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज करने की अनुमति दे दिया है. आपको बता दें कि यह फिल्म दिल्ली के बाटला हाउस मामले पर आधारित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *