आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 10th July 2019

  • अनियमितताओं के मामले में सजा काट रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सजा सुनाने वाले जज को लेकर नवाज की बेटी मरियम नवाज ने एक वीडियो क्लिप जारी किया है जिसमें जज यह बात बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि वह पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सजा सुनाना नहीं चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए मजबूर हैं. 
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 21 जुलाई से तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं इस दौरान उन्होंने वाशिंगटन में किसी मंहगे होटल में रुकने की बजाय अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत के आधिकारिक दूतावास में रुकने की इच्छा जताई है. जिसको लेकर पाकिस्तानी सरकार का मानना है कि इससे यात्रा पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है.
  • भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने कथित रूप से कांग्रेस नेता राहुल को नशीले पदार्थ लेने वाला बताया था जिस पर उनके खिलाफ राजस्थान में 20 याचिकाएं दायर की गई थीं इतना ही नहीं इन याचिकाओं के बाद मंगलवार स्वामी पर राजस्थान के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 39 एफआईआर भी दर्ज कराई गई हैं. आपको बता दें कि ये एफआईआर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दर्ज कराई हैं. latest news live
  • रेलवे जल्द ही आपको टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने के लिए कह सकता है दरअसल यात्रा के लिए टिकट बुक करते समय आपको सब्सिडी छोड़ने का विकल्प मिलेगा. फिलहाल रेल मंत्रालय इस प्रस्ताव को आखिरी रूप दे रहा है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का जो एजेंडा है, उसी के तहत इस योजना को लागू किया जाएगा. 
  • राज्‍यसभा में आज शून्यकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के अहमद हसन ने तमिलनाडु में करीब 30 सालों से रह रहे श्रीलंकाई तमिल शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने की मांग करते हुए कहा कि श्रीलंका से आए 60 हजार से अधिक तमिल शरणार्थी 25 से 29 साल से तमिलनाडु में 109 शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं जिनकी हालत अत्यंत दयनीय है. ऐसे में उन्हें देश की नागरिकता दे देनी चाहिए. latest news live
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि देश के आधारभूत ढांचे को मजबूती देने के लिए सरकार ने काफी काम किया है और इस क्षेत्र में 100 लाख करोड़ का अगले पांच सालों में निवेश होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसी वजह से हम देश में FDI को बढ़ावा दे रहे हैं.
  • रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे की दो ट्रेनों को निजी क्षेत्रों में देने की चर्चाओं के बीच कहा कि “निजी ऑपरेटर्स के द्वारा चलाने के लिए अब तक किसी भी विशिष्ट यात्री ट्रेन की पहचान नहीं की गई है. और न कही इसके लिए किसी भी प्रकार का प्रस्ताव तैयार किया गया है. latest news live
इस अंगूर के एक गुच्छे की कीमत 7.5 लाख
  • कर्नाटक के बागी विधायकों को मनाने मुंबई पहुंचे कर्नाटक सरकार के मंत्री डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जिसके बाद मुंबई के जिस होटल में बागी विधायक ठहरे हैं उसके आसपास के क्षेत्रों धारा 144 लगा दिया गया है जो 12 तारिख तक चलेगा.
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने मेट्रो में महिलाओं के लिये मुफ्त सफर के आप सरकार के प्रस्ताव को चुनौती देने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. इस मामले में मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर ने याचिका को सुनने से यह कहकर इनकार कर दिया कि इसमें कोई दम नहीं है.
  • अमेठी लोकसभा सीट से हार के बाद पहली बार आज अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि अमेठी उनका घर है और वह इसे कभी नहीं छोड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि मै और प्रियंका यहां आते रहेंगे.
  • राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने आज विधानसभा में पहला पूर्ण बजट पेश किया इस दौरान सीएम अशोक गहलोत ने किसानों को कई सौगातें देते हुए किसानों के लिए 1000 करोड़ के किसान कल्याण कोष बनाने की घोषणा किया है. इसके साथ ही किसानों की अनुपयोगी पड़ी जमीन पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाए जाने की अहम घोषणा भी की गई है.
  • हरियाणा में कुछ महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन नहीं होगा. इसको लेकर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया है कि हरियाणा में चुनाव लड़ने की रणनीति पर अभी निर्णय नहीं हुआ है लेकिन अब आम आदमी पार्टी देशभर में जहां भी चुनाव लड़ेगी किसी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. latest news live
  • यूपी के अवैध खनन मामले में सीबीआई लगातार छापेमारी कर रही है और इस कड़ी में जांच एजेंसी ने आज बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह के घर छापेमारी के बाद राजधानी लखनऊ में भी एक आईएएस के घर सीबीआई की टीम ने छापा मारा है. आपको बता दें कि कौशल विकास निगम के एमडी विवेक कुमार सुशांत के गोल्फ सिटी स्थित आवास पर सीबीआई की टीम ने छापा मारकर उनसे पूछताछ की और कुछ दस्तावेज भी जब्त किए हैं.
  • बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के लिए नया फरमान जारी करते हुए कहा है कि अगर बिना वर्दी पहने कोई अधिकरी पुलिस मुख्यालय आएगा तो उस पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.
जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत
  • जनधन योजना के तहत खोले गये बैंक खातों में जमा राशि एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गयी है इसको लेकर एक आंकड़ा जारी करते हुए वित्त मंत्रालय ने बताया है कि तीन जुलाई की स्थिति के अनुसार देशभर के 36.06 करोड़ जनधन खातों 1,00,495.94 करोड़ रुपये जमा किए गए थे और यह संख्या लगातार बढती ही जा रही है.
  • बिजली कंपनी एसजेवीएन लिमिटेड ने देश में सौर बिजली परियोजनाओं के विकास के लिये सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड के साथ समझौता किया है. आपको बता  कि  इस समझौते का मकसद परियोजनाओं को व्यवहारिक बनाने के लिये वित्त पोषण आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिये व्यवसायिक सौर विद्युत परियोजनाओं को संयुक्त रूप से लगाने के लिये दोनों पक्षों के बीच एक करीबी रणनीतिक भागीदारी कायम करना है. latest news live
  • मसूड़ों में सूजन या खून आने जैसे किसी भी लक्षण को लेकर किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मसूड़ों में सूजन, उनके कमजोर पड़ने औऱ  ब्रश करने के बाद खून आने जैसी समस्याओं को लेकर लापरवाही करने से पेरियोडोंटाइटिस की बीमारी होंने का खतरा बढ़ जाता है.
  • भारतीय धाविका दुती चंद ने इटली में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है.  आपको बता दें कि राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. latest news live
  • पंजाबी गायक दलेर मेहंदी का गाना ‘वर्ल्ड कप हमारा है’ कुछ महीने पहले रिलीज किया गया था जिसे टीम इंडिया के एंथम के रूप में भी लिया गया था जो इस वक्त यूट्यूब पर यह गाना छाया हुआ है. अब तक 3 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.
  • शाहरुख खान और आर्यन खान की आवाज वाली जल्द रिलीज होने जा रही हॉलीवुड फिल्म ‘द लॉयन किंग’ को लेकर फिल्म मेकर जॉन फेवरो थोड़े इमोशनल नजर आ रहे हैं. इसको लेकर जॉन फेवरो का मानना है कि ‘द लायन किंग’ अब हमारी संस्कृति का एक अहम हिस्सा बन गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *