आज दिनभर की बड़ी खबरें | 12th June 2019

1. पड़ोसी देश चीन ने दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ एवं बीजिंग में भारतीय राजदूत के तौर पर तैनात रह चुके विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ करीब से काम कर चुके सुन वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है. आपको बता दें कि चुके सुन पाकिस्तान में चीन के राजदूत के तौर पर काम कर चुके है. live news today

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्हें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का एक खूबसूरत पत्र मिला है. इसके साथ किम पर विश्वास कायम रखने का संकेत देते हुए ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता अपनी बात पर कायम रहे जो कि मेरे लिए महत्वपूर्ण है.

3. अमरनाथ की पवित्र यात्रा-2019 शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. इसी को देखते हुए 1 जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालु‍ओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए जम्‍मू और कश्‍मीर प्रशासन ने यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देन का काम प्रारंभ कर दिया है. live news today

4. भारत ने संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इस्रायल के एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है. बताया जा रहा है कि इस्रायल ने अपने प्रस्ताव में फिलीस्तीन के एक मानवाधिकार गैर सरकारी संगठन को सलाहकार का दर्जा दिए जाने पर नाराजगी जताई थी.

5. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने “वायु” के गुजरात के तट पर दस्तक देने से पहले बुधवार को राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील किया कि वे प्रभावित लोगों की मदद के लिए कमर कस लें. इसके लिए राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि वायु’ गुजरात तट के करीब पहुँचने वाला है. मैं गुजरात के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे इसके रास्ते में आने वाले सभी क्षेत्रों में मदद के लिए तैयार रहें. गौरतलब है कि मौसम विभाग के द्वारा वायु के 13 जून को गुजरात तट पर पहुंचने की आशंका वयक्त की गई है.

6. खबरे है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास  मंत्रालय देश में पहली बार संस्कृत के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी खोलने की तैयारी कर रहा है. बताया जा रहा है कि इसके लिए एक कानून लाया जाएगा, जिसके तहत तीन मौजूदा संस्थानों को संस्कृत सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा.

7. राजधानी दिल्ली में आज हुई कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि राहुल गांधी अध्यक्ष बने रहेंगे. आज कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष थे और रहेंगे. इसेक साथ ही उन्होंने जल्द ही पार्टी महासचिवों की बैठक होने की और उस बेठक में आगे की रणनीति पर चर्चा किए जाने की बात कही.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

8. ‘वायु’ से पार पाने के लिए एनडीआरएफ की 12 टीमों को एयर लिफ्ट कराकर गुजरात और दीव के लिए रवाना किया गया है. बताया जा रहा है कि गुजरात और दीव पहुंची एनडीआरएफ की इन टीमों ने तटीय इलाकों को खाली कराकर, वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों में भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है. गौरतलब है कि मौसम विभाग के द्वारा वायु के 13 जून को गुजरात तट पर पहुंचने की आशंका वयक्त की गई है. live news today

9. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कश्मीर की जनता से कहा कि वह हमारी और अपनी स्टेट की मदद करें और पॉजिटिव व्यू लें कि एक साल में हमने राज्य में सुसाशन ,स्वराज्य और सशक्तिकरण की कोशिश की है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है और आगामी दिनों में राज्य में विधानसभा चुनाव होने है.

10. जमायत उलेमा-ए-हिन्द के महासचिव मौलाना महमूद मदनी ने मदरसों को औपचारिक शिक्षा से जोड़े जाने की बात कही है. इस संबंध में मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि देश के फायदे के लिए समाज के सभी हिस्सों को समान अवसर दिया जाना चाहिए, विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में हमारे द्वारा हमेशा ऐसी पहल का स्वागत किया जाएगा.

11. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि योजनाओं के संदर्भ में बिहार के सीएम नीतीश कुमार जो कर रहे है वही मानस पीएम नरेंद्र मोदी का है. दोनों का काम प्रशंसनीय है और अब स्वास्थ्य सेवाओं को आम आदमी के लिए वहन योग्य बनाया जा रहा है.

12. दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आज  दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि शीला दीक्षित ने अरविंद केजरीवाल से दिल्ली में बिजली और पानी की समस्या को लेकर उनसे बातचीत की. गौरतलब है कि दिल्ली में वर्तमान में भारी गर्मी पड़ रही है और दिल्ली के कई इलाकों में  लोगों के पानी और बिजली की समस्या से परेशान है.

13. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार आगामी विधानसभा चुनावों से पहले बंपर भर्तियों की तैयारी में है जिसका आगाज पुलिस भर्ती से हो रहा है. दरअसल, हरियाणा पुलिस में 6400 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

14. राजस्थान में इन दिनों पड़ रही भारी गर्मी से पशुओं को बचाने के लिए भी सरकार को आदेश जारी करना पड़ा है. दरअसल, बीकानेर जिला कलेक्टर ने मंगलवार को पशुओं को राहत पहुंचाने के लिए आदेश दिए हैं कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पशुओं को भार वहन से मुक्त रखा जाए. गौरतलब हे कि देश के कई राज्यों में वर्तमान में भारी गर्मी पड़ रही है जिसने लोगों से लेकर पशुओं को भी परेशान कर रखा है. live news today

आज मनाया जा रहा है गंगा दशहरा, जानिए कथा एवं इतिहास

15. आज बुधवार को देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत मिली है जिससे राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत जहां 70.43 है तो वहीं यहां प्रति लीटर डीजल 64.36 का मिल रहा है.

16. दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने एक भारतीय युवक को 5,000 डॉलर यानी करीब 3,47,250 रुपये का इनाम दिया है. फेसबुक ने मणिपुर के रहने 22 वर्षीय सिविल इंजीनियर जोनेल सौगैजम को यह इनाम व्हाट्सऐप में एक बग को खोजने के लिए दिया है. इसके साथ ही फेसबुक ने उसे फेसबुक हॉल ऑफ फेम में 16वां स्थान दिया है.

17. इस रिसर्च में कहा गया है कि यदि आप देर रात सोने के समय में किसी वजह से परिवर्तन नहीं कर पाते हैं तो आपको सुबह उठने के समय में परिवर्तन करना होगा. इससे आपकी नींद भी पूरी होती है और आप तारोताजा महसूस करेंगे. live news today

18. World Cup 2019 में आज आस्ट्रेलिया की टीम का मुकाबल पाकिस्तान से हो रहा है. इन दोनों ही टीमों ने आज के इस मैंच के लिए नेट पर काफी पसीना बहाया है और उम्मीद जताई जा रही है की मैंच काफी रोमांचक होगा.

19. अभिनता टाइगर श्रॉफ की अपकमिंग मूवी “बागी 3” को लेकर खबर आ रही है कि एक्टर रितेश देशमुख अहम किरदार निभाते नजर आएंगे. आपको बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग फिलहाल प्री-प्रॉडक्‍शन स्‍टेज में है. live news today

20. बॉलीवुड के फेमस रैपर बादशाह ने हाल ही में सोशल मीडिया पर क्रिकेटर युवराज सिंह के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर और युवराज को बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया है. आपको बता दें कि युवराज सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके है जिसकी घोषणा उन्होने 9 जून को एक प्रेस कांफ्रेंस करके की थी. live news today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *