आज दिनभर की बड़ी खबरें | 11th June 2019

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस महीने जापान में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात नहीं करेंगे तो वह 300 अरब डॉलर मूल्य के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगा देंगे. गौरतलब है कि चीन और अमेरिका के बीच इन दिनो व्यापारिक रिश्तों में तनातनी लगातार जारी है. live news updates 

2. ब्रिटेन के विंडरश आव्रजन मामले में सैकड़ों भारतीयों की ब्रिटिश नागरिकता की पुष्टि की गई है. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के गृहमंत्री साजिद जाविद के द्वारा मुहैया कराए गए नए आंकड़े के मुताबिक 737 भारतीयों की नागरिकता की पुष्टि हुई है.

3. 17वीं लोकसभा के लिए बीजपी सांसद डॉक्टर वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा जो नवनिर्वाचित सांसदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. आपको बता दें कि डॉक्टर वीरेंद्र कुमार चार बार टीकमगढ़ लोकसभा और तीन बार सागर सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. live news updates 

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ आज अपनी पहली प्री बजट बैठक की. बताया जा रहा है कि इस बैठक में किसानों के लिए लोन, छूट, उर्वरकों पर टैक्स समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है. आपको बता दें कि आज से 23 जून तक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कई क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठकें करने जा रही है.

5. देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस में यात्रियों की सेहत के साथ लापरवाही का मामला सामने आया है. दरअसल, रविवार को वाराणसी से दिल्ली जाते वक्त यात्रियों को कानपुर में बदबूदार और सड़ा चावल परोसा गया जिससे लोगों में काफी नाराजगी देखने को मिली. आपको बता दें कि मामला रेल मंत्री तक पहुंच गया है और आईआरसीटीसी के महाप्रबंधक एमपी सिंह को इसकी जांच सौंप दी गई है.

6. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने आज राजधानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत पर पीएम को बधाई दी. बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने अभी हाल में ही ओडिशा मे आई सम्सया से प्रभावित लोगों की मदद के लिए विशेष पैकेज की मांग की है. live news updates 

7. कैलाश मानसरोवर की शुरवात मंगलवार यानि आज से हो गई है. इसी बीच विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने आज दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू भवन में उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाने वाले यात्रियों के पहले जत्थे को शुभकामनाओं के साथ विदाई दी. आपको बता दें कि केलाश मानसरोवर यात्रा आठ सितंबर तक चलेगी.

श्रद्धा कपूर ने “साहो” के पहले पोस्टर के साथ उड़ाए सबके होश

8. यूपी की राजधानी लखनऊ के लोकभवन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक संपन्न हो गई है जिसमें 6 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

9. भारत के रेलवे स्टेशनों की चमक और बढ़ने वाली है. दरअसल भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम को फ्रांसीसी राष्ट्रीय रेलवे और फ्रांसीसी विकास एजेंसी के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया है जिसके तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के वास्ते 7 लाख यूरो मिलेंगे. live news updates 

10. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासागर की नई मूर्ति का आज पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अनावरण किया. आपको बता दें कि ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति का अनावरण का कार्यक्रम कोलकाता के कॉलेज स्ट्रीट पर स्थित हेयर स्कूल मैदान में आयोजित किया गया था जहां टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति का अनावरण किया और पुष्प अर्पित किया.

11. खबर है कि हिमाचल प्रदेश की पंचायतों का पुनर्गठन किया जाएग जिसके लिए पंचायती राज विभाग ने प्रक्रिया तेज कर दी है. वहीं बताया जा रहा है कि जनसंख्या और भौगोलिक आधार पर पंचायतों का स्वरूप बदलने से पंचायतों की संख्या बढ़ भी सकती है.

12. हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी के कारण तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से उपर जा पहुंच गया है और इस गर्मी ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. वहीं गर्मी के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढोतरी हो गई है और लोग को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. live news updates 

13. खबरों की माने तो दिल्ली की सुंदरता में कमी ला रहे लैंडफिल साइट यानि कूड़े को पहाड़ो दो साल में समाप्त हो सकते हैं जिसके लिए निगमों ने अपनी कार्ययोजना नीति आयोग को सौंप दी है. आपको बता दें कि नीति आयोग की 15 मई को हुई बैठक में दिल्ली के नगर निगमों को निर्देश दिया था कि वह दिल्ली की प्रमुख लैंडफिल साइट को समाप्त करने की कार्ययोजना बताएं.

14. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2019 के बाद बसपा ने अब स्थानीय निकाय चुनाव में भी अकेले ही मैदान में उतरने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि पार्टी की प्रदेश इकाई की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

15. RBI ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है जिससे अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी. हालांकि, बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते.

16. चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी हुवावे ने आज अपने सब-ब्रैंड ऑनर के तीन स्मार्टफोन और एक एन्ड्रॉयड टेबलेट को भारत में लॉन्च किया हैं. आपको बात दें कि कंपनी इसके लिए दिल्ली में एक इवेंट किया जिसमें ऑनर 20 प्रो, ऑनर 20 और ऑनर 20i और एक लेटेस्ट एन्ड्रॉयड टेबलेट को लॉन्च किया गया. live news updates 

17. एक रिसर्च में इस बात को कहा गया है कि जो लोग खड़े होकर खाना खाता है उसके शरीर की कुछ स्वाद ग्रंथियां काम करना बंद कर देती है जिससे खाने के स्वाद में कमी आती है. इसीलिए लोगों को खाना बैठकर खाना चाहिए ताकि उन्हें खाने का पूरा स्वाद मिल सके.

18. World Cup 2019 में आज बांग्लादेश का मुकाबला श्रीलंका की टीम से हो रहा है. बताया जा रहा है कि आज के मैंच के लिए दोनों ही टीमों ने नेट पर खूब पसीना बहाया है क्योकि विश्व कप 2019 में दिनप्रतिदन प्रतिस्पर्धा कड़ी होती जा रही है. live news updates 

19. बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट अपनी अपकमिंग मूवी ‘सड़क 2’ में पहली बार अपने पिता महेश भट्ट और बहन पूजा भट्ट के साथ काम करेंगी. आपको बता दें कि ‘सड़क 2’ 1991 में आई फिल्म ‘सड़क’ का सीक्वल है जिसमें आलिया भट्ट पूजा भट्ट, संयज दत्त और आदित्य रॉय कपूर भी नजर आएंगे. live news updates 

20. बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की अपकमिंग मूवी “आर्टिकल 15” में एक्टर मोहम्मद जीशान अयूब में एक निर्णायक भूमिका में नजर आएंगे. इस फिल्म को लेकर जिशान ने कहा कि आर्टिकल 15′ की कहानी वास्तविक जीवन पर आधारित एक अलग तरह की फिल्म है और दर्शक इस फिल्म के जरिए मुल्क से सीधे जुड़ाव महसूस करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *