आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 13th May 2019

1.  लोकसभा चुनावों के छह चरणों के लिए मतदान अब संपन्न हो चुके है और अब 19 मई को आखिरी और सातवें चरण के लिए मतदान होंगे.  इसी बीच नतीजों से पहले तीसरे मोर्चे के लिए कोशिशें तेज हो गई हैं जहां आज तेलंगाना राष्ट्र समिति के मुखिया और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन के साथ चेन्नई में मुलाकात करने जा रहे है. आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

2. पश्चिम बंगाल में के जाधवपुर में आज भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एक चुनावी रैली को संबोधित करने जा रहे थे लेकिन उन्हें रैली करने की और उनके हेलिकॉप्टर को लैंड करने की इजाजत नहीं मिली है जिसके कारण इस बात के कयास लगाए जा रहे है कि शाह की यह रैली स्थगित करनी पड़ सकती है.

3. पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन करने वाले पूर्व सांसद अतीक अहमद ने मैदान छोड़ने का एलान किया है. इसके साथ ही अतीक ने कहा कि वह चुनाव में किसी भी प्रत्याशी का समर्थन नहीं करने जा रहे. गौरतलब है कि वाराणसी लोकसभा सीट पर चुनाव 19 मई को मतदान होगा. 

4. इलेक्शन कमीशन ने केंद्रीय मंत्री  गिरिराज सिंह की उनके सांप्रदायिक बयानों के लिए  चुनाव आयोग ने उनके ‘कब्र’ वाले बयान की निंदा करते हुए चेतावनी दी कि वह आदर्श आचार संहिता के लागू रहने के दौरान अपनी अभिव्यक्ति के प्रति सावधानी बरतें.

5. दिल्ली की पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता शीला दिक्षित ने दावा किया कि देश की सबसे पुरानी पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज करेगी. गौरतलब हे कि दिल्ली में छठे चरण में सातों सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है.

दिग्गी राजा ने वोट नहीं किया, घबराए चक्कर लगाते रहे भोपाल में

6. केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान ने अलवर मामले की जांच सीबीआइ  से कराने की मांग की है. इसके साथ ही रामविलास पासवान ने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पर चुनावी लाभ के लिए कई दिनों तक इस मामले को छिपाने का आरोप लगाया है.

7. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश स्थायी और निर्णायक पीएम चाहता है न कि अस्थायी पीएम.  इसेक साथ ही नकवी ने  कहा, कि देश जुगाड़ अथवा जोड़ तोड़ की सरकार नहीं चाहता है.

8. दिल्ली बीजपे प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की सभी सीटों पर भाजपा के जीत दर्ज करने का दावा किया है. इसके साथ ही मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी को लेकर कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी  तीसरे स्थान पर रहेगी. गौरतलब हे कि दिल्ली में छठे चरण में सातों सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है.

9. लोकसभा चुनाव में जारी वोटिंग के बीच बिहार में राजनीति लगातार तेज हो गई है. इसी कड़ी में चारा  धोटाला मामले में सजायात्ता राजद सुप्रीमों और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव ने बिहार के सीएम नीतिश कुमार को खुला पत्र लिखकर उनपर निशाना साधते हुए कहा कि ‘छोटे भाई तुम्हें आजकल उजालों से कुछ ज्यादा ही नफरत हो गई है. आपको बता दे कि लालू ने अपने इस पत्र को फेसबुक और twitter पर साझा किया है.

10. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं जहां वे महाकाल की नगरी उज्जेन में महाकाल के दर्शन के बाद अपने दौरे की शुरुआत करेंगी और इस दौरान उनके साथ एमपी के सीएम कमलनाथ भी मौजूद रहेंगे.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11. दिल्ली-एनसीआर में मौसम के बदले रुख ने चालीस के पार चल रहे पारे पर विराम लगा दिया है. आपको बता दे कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बीते दो दिनों से चल रही तेज हवाओं और हल्की बारिश के कारण तापमान नीचे चला गया है जिससें लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.

12. एएफआरएशिया बैंक और रिसर्च फर्म न्यू व‌र्ल्ड वेल्थ की ताजा रिपोर्ट ‘ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू 2019’ में  इस बात का दावा किया  गया है कि पिछले साल देश की नागरिकता छोड़कर कहीं और जा बसने वाले अमीरों के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है.

13.  राजधानी दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर तस्करी के जरिए विदेश से 33 किलो केसर लेकर आ रहे एक आदमी को कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा है.  आपको बता दे कि बृहस्पतिवार को हुई कार्रवाई के बाद से ही आरोपी हिरासत में है और उससे लगातार इस मामले में पूछताछ की जा रही है.

14. जेडीएस के प्रदेश अध्यक्ष एच विश्वनाथ ने कहा है कि कांग्रेस नेताओं को गठबंधन सरकार में बिखराव करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.  साथ ही उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस  2022 में राजनीति कर सकती हैं, लेकिन अभी सही वक्त नहीं है. गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस – जेडीएस गठबंधन की सरकार है.

 15. सूत्रों के मुताबिक 19 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी के दौरे पर आ सकते हैं लेकिन फिलहाल अधिकारिक रूप से उनके आने का कोई कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है. गौरतलब है कि वारणसी लोकसभा सीट पर 19 मई को मतदान होगा.

 16. तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट के दसवीं कक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं. आपको बता दे कि 5.2 लाख विद्यार्थी लंबे समय से तेलंगाना बोर्ड दसवीं के नतीजों के इंतजार में थे.

 17.  आज  तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर सोने की तस्करी करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आपको बता दे की इनके पास  से 25 किलो सोना भी बरामद किया गया है, जिसकी कीमत आठ करोड़ रुपये बताई जा रही है.

18. यूपी के सीएम  योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज विश्व के उद्योगपतियों की नजर में भारत निवेश का बेहतर स्थान है. आपको बता दे की सीएम योगी बागोरखपुर में विभिन्न व्यापारी संगठनों के तत्वावधान में वैष्णवी लान में आयोजित उद्यमी एवं व्यापारी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

19. हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरो-शोरों पर चल रहा है. इसी कड़ी में आज पीएम  नरेन्द्र मोदी सोलन में रैली करेंगे. आपको बता दे कि सोलन के ठोडो पुलिस ग्राउंड में आज पीएम मोदी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे.

20. जापान ने दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *