30.5 C
New Delhi
24/03/2019
Mobilenews24 | Hindi News, Latest News in Hindi,
Mid day news 12th March
राष्ट्रीय

दोपहर की ताजा ख़बरें | Mid day news | 10th january

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में 10 फीसद पर संसद के दोनों सदनों की मुहर लग गयी है और अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा जिससे सवर्णों को भी आरक्षण मिल सकेगा.Mid day news 10th january

सुप्रीम कोर्ट में इतिहास के सबसे विवादित अयोध्या भूमि विवाद को लेकर सुनवाई शुरू हो चुकी है अब देखना यह है कि सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक पीठ इस पर क्या निर्णय लेती है.

यूपी के आगरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर एसपी-बीएसपी गठबंधन पर हमले के साथ ही खनन मामले की अखिलेश की तरफ इशारा किया कि इससे सरकार कमजोर नहीं पड़ेगी और जांच एजेंसियां अपना काम करती रहेगी.

सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण वाला विधेयक पास होने के बाद केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आने वाले समय में कुछ और बड़ी घोषणाओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि स्लॉग ओवरों में छक्के लगते ही हैं और आप अभी से घबरा रहे हैं.Mid day news 10th january

सुबह की ताजा खबरें 

जीएसटी काउंसिल की नए वर्ष में पहली बैठक आज होने जा रही है और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान सरकार निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के फ्लैट और मकान पर जीएसटी घटाकर पांच फीसद कर सकती है.

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ सिंह की अश्लील तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है जिसको लेकर मध्यप्रदेश में मामला दर्ज किया गया है.

राजधानी दिल्ली की यातायात व्यवस्था को और अधिक चाक चौबंद बनाये रखने के लिए दिल्ली सरकार शहर के 24 चौराहों पर 96 थ्री डी रडार बेस्ड रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन कैमरे लगाने जा रही है जिससे अब आप सिग्नल नहीं तोड़ पायेंगे.

भारतीय रेलवे का ई-टिकटिंग और कैटरिंग आर्म आईआरटीसी ने यात्रियों को लेकर बड़ा एलान किया है कि इस फरवरी से अगर आप IRCTC के जरिए एयर टिकट खरीदते हैं तो आपको मुफ्त में 50 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलेगा.Mid day news 10th january

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय देश में नई शिक्षा नीति के तहत देशभर में कक्षा 8 तक हिन्दी को अनिवार्य करने का फैसला किया है और इसके साथ ही सूत्रों की माने तो नई शिक्षा नीति के मसौदे को 9 सदस्यीय के कस्तूरीरंगन समिति ने तैयार किया है.

केंद्र सरकार ने अकाउंटहोल्डर्स के नेशनल पेंशन स्कीम फंड को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इससे प्रीमैच्योर विदड्रॉल करने की अनुमति दे दी है, जिससे अब NPS सब्सक्राइबर जरूरत पड़ने पर केवल तीन साल बाद भी NPS अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को तगड़ा झटका देते हुए टीएमसी सांसद सौमित्र खान के भाजपा में शामिल होने के बाद अब खबर आ रही है ममता के 6 अन्य सांसद भी जल्द ही भाजपा ज्वाइन कर सकते हैं.

सवर्ण आरक्षण: लोकसभा में पास सरकार, राज्य सभा में असली परीक्षा

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बहाल किये जाने के बाद सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा ने वापसी के फौरन बाद बड़ा एक्शन लेते हुए अंतरिम प्रमुख एम. नागेश्वर राव द्वारा किए गए कई ट्रांसफर आदेशों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है.Mid day news 10th january

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने प्राइवेट कर्मचारियों को बॉस की प्रताड़ना से निजात दिलाने के लिए लोकसभा में एक प्राइवेट मेंबर बिल ‘द राइट टू डिस्कनेक्ट’ बिल को पेश किया है और अगर यह बिल पास होता है तो नौकरी करने वाले लोगों को ऑफिस आवर्स के बाद कंपनी से आने वाले फोन कॉल्स और ईमेल का जवाब न देने का अधिकार होगा.

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 3 गुना बड़े एचडी 21749बी नामक गृह का खोज करने का दावा किया है जिसमें उन्हें जीवन के स्पष्ट संकेत मिले है.

आज पूरे विश्व में के प्रचार प्रसार के लिए विश्व हिन्दी दिवस मनाया जा रहा है और इस दिन को दुनियाभर के भारतीय दूतावासों में इस दिन को काफी स्पेशल तरीके से मनाया जाता है और इस तरह का पहला सम्मलेन 0 जनवरी 1975 को नागपुर में हुआ था.

पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को जान से मारने की मिल रही धमकियों के बीच सरकार ने उन्हें जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है और इसके साथ-साथ उन्हें बुलेटप्रूफ गाडी भी दी गयी है.Mid day news 10th january

अमृतसर के विश्व प्रसिद्द स्वर्ण मंदिर में फोटो खींचने को लेकर बड़ा फैसला करते हुए मंदिर प्रशासन ने स्वर्ण मंदिर में फोटो खींचने पर बैन लगा दिया गया है जिसके बाद से अब पर्यटक स्वर्ण मंदिर के अंदर फोटोग्राफी नहीं कर सकेंगे.

बदन में ऐंठन अकड़न और दर्द का आसान इलाज 

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अजय माकन के इस्तीफा देने के बाद आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के नाम का एलान करेगे हालांकि अभी तक यह साफ़ नहीं हो पाया है कि दिल्ली की कमान किसे मिलेगी.

हरियाणा के जीन्द उपचुनाव के लिए बड़ा चाल चलते हुए कांग्रेस ने पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है जिससे यह मुकाबला हाईटेक हो गया है.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल महंगा होने से घरेलू स्तर पर कई दिनों से स्थिर पेट्रोल-डीज़ल की कीमते एक बार फिर बढ़ गयी हैं और इस तरह राजधानी दिल्ली में 38 पैसे की उछाल के साथ पेट्रोल 68.88 रुपये और 29 पैसे बढकर डीजल 62.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है.Mid day news 10th january

Related posts

फिर से एक बार मोदी सरकार-मनोज तिवारी

admin

सुबह की ताजा ख़बरें | Nonstop News | Super fast news

admin

मालदीव मामले में अमेरिका और भारत मिलकर कर सकते है कारवाई

admin