आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 9th June 2019

1.  मालदीव की यात्रा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आज श्रीलंका का दौरा करेने जा रहै है जहां वे  श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ मुलाकात कर बातचीत करेंगे. वहीं पीएम मोदी  इसके बाद  श्रीलंका के विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे और फिर तमिल राष्ट्रीय गठबंधन के नेताओं के साथ भी मुलाकात करने की खबर है. 

2.   पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने विदेश दोर से लौटने के बाद आंध्र प्रदेश जाएंगे जहां पीएम मोदी तिरुपति के तिरुमाला मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. आपको बता दे कि  इस दौरान पीएम मोदी के साथ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी भी मौजूद रहेंगे .

3.  पश्चिम बंगाला के दार्जीलिंग नगर निगम के 17 पार्षद शनिवार को भाजपा में शामिल हो गये जिससे स्थानीय निकाय में भाजपा को बहुमत मिल गया है. आपको बता दे कि भाजपा नेता मुकुल रॉय ने पार्षदों को औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल कराने के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी है.

4.  शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की 16 जून को अयोध्या की प्रस्तावित यात्रा से पहले एनडीए के घटक दल आरपीआई के प्रमुख एवं केन्द्रीय मंत्री रामदास अठावले  कहा कि सभी को इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की प्रतीक्षा करनी चाहिए. गौरतलब है कि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का अपनी पार्टी के सभी 18 नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों के साथ 16 जून को अयोध्या जाने और भगवान राम के दर्शन करने का कार्यक्रम है.

5.  पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आने  का सिलसिला लगातार चौथे दिन आज भी जारी है जिसके तहत पेट्रोल के दाम में 16 पैसे जबकि डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्जी की गई है. आपको बता दे कि  इस कटौती के साथ ही राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.56 रूपये हो गई है तो वहीं यहां एक लीटर डीजल 64.50 प्रति लीटर का हो गया है.

SCO समिट में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान की मुलाकात

6.  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने  प कहा कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को नीति आयोग की बैठक में न आने के फेसले के बजाय लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के साथ तालमेल में काम करना चाहिए.

7.  आम आदमी पार्टी की चांदनी चौक से विधायक अल्का लाम्बा ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके क्षेत्र के पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके और पार्टी में से किसी एक को चुनने को कहा है. इसके साथ ही अल्का लाम्बा ने सीएम केजरीवाल को लेकर कहा कि केजरीवाल ऐसे समय में पार्टी को बांट रहे हैं, जब उसे एकजुट रहना चाहिए.

8.  उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है जिससे लोगों के भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं  बताया जा रहा कि जहां मानसून ने फिलहाल केरल में दस्तक दी है तो वहीं जब मानसून अन्य राज्यों का रूख करेगा तो फिर लोगों के गर्मी से राहत मिल सकती है.

9. खबर हे कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे को लेकर सरकार अभी भले ही रायशुमारी में जुटी हो लेकिन नीति तैयार करने वाली टीम ने इसके अमल का पूरा खाका सरकार को सौंप दिया है जिसके तहत नई शिक्षा नीति के 75 फीसद से ज्यादा सुझावों को 2023 तक लागू करने की सिफारिश की गई है.

10. बीजेपी में संगठन के चुनावों से पहले पार्टी गृह मंत्री अमित शाह ने 13 और 14 जून को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के संगठन से जुड़े प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई है. इसके साथ ही खबर हे  कि बैठक में सांगठनिक मामलों के प्रभारी नेता मौजूद रहेंगे.

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

11.  बीएसपी सुप्रीम मायावती ने केन्द्र मोदी सरकार पर दक्षिण एशियाई देशों के संगठन ‘सार्क’ को नजरंदाज करने का आरोप लगाते हुये कहा है कि यह नीति भारत के हित में नहीं है. मायावती ने शनिवार को ट्वीट  किया और कहा  कि‘भारत में नेपाल के राजदूत की यह बात समझदारी वाली है कि  बिमस्टेक संगठन दक्षिण ऐशियाई देशों के सार्क का विकल्प नहीं हो सकता.

12.  डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है. इसी बीच खबर हे कि  शनिवार तक कुल 2,69,692 छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर चुके हैं.

13. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष सोमेन मित्र ने राज्य में बीजेपी और आरएसएस के उत्थान के लिए पश्चिम  बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अगर उन्होंने पूरी तरह अल्पसंख्यक तुष्टिकरण की नीति नहीं अपनाई होती तो भारतीय जनता पार्टी  को यहां बढ़त हासिल नहीं होती.

14.  पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए आठ सलाहकार समूहों का गठन की है  लेकिन उनमें राज्य के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को शामिल नहीं किया गया है.  गौरतलब हे कि पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच वर्तमान में सबकुछ ठीक नहीं  चल रहा है.

15 . हरियाणा में आगामी विधानसभ चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतनक पार्टियां अपनी- अपनी कमर कसती नजर आ रही है. इसी को लेकर भाजपा कोर कमेटी की बैठक आज पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की की मौजूदगी में होने जा रही है. 

16. अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार सभी 14.5 करोड़ किसानों तक करने के फैसले को शनिवार को अधिसूचित कर दिया. बताया जा रहा है कि  इससे इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिल सकेगा, बेशक उनके पास कितनी भी जमीन हो.

17. चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी  हुआवे  अब  Huawei P30 लॉन्च करने जा रही है.  आपको बता दे कि 12GB रैम वाले इस स्मार्टफोन को TENNA पर लिस्ट किया गया और इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले 6.1 इंच का होगा जो Android 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा.

18. हरियाणा में  इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल हुए फतेहाबाद के विधायक बलवान दौलतपुरिया ने इस्तीफा हरियाणा विधानसभा स्पीकर कंवरपाल को भेज दिया है. आपको बता दे कि शुक्रवार को भाजपा ज्वॉइन करते ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा स्पीकर को भेज दिया था.

19. देवभूमि उत्तराखण्ड में स्थित केदारनाथ में इस साल शुक्रवार को एक दिन में यात्री दर्शन का नया रिकार्ड बना है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को केदारनाथ में एक ही दिन में 36,179 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए.

20. खबर हे कि दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर की दिल्ली सरकार की योजना को लेकर डीएमआरसी तैयारी में जुट गई है और बताया जा रहा है कि डीएमआरसी इसे लेकर दो से तीन योजनाओं पर काम कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *