आज दोपहर की बड़ी खबरें | 12th August 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर के लोगों को ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुझे आशा है कि यह हमारे समाज में शांति और खुशहाली की भावना को मजबूती देगी.   

2. श्रीनगर में बकरीद के मौके पर आज उस वक्त सामाजिक सौहार्द की एक तस्वीर देखने को मिली जब नमाज अता कर बाहर निकलते लोगों ने पुलिसवालों से भी गले मिलकर ईद की बधाई दी. आपको बता दें कि एहतियातन घाटी में ज्यादा लोगों को एक साथ इकट्ठा होने की इजाजत नहीं है. mid day news 12th august

3. एक अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान पीएम मोदी ने आर्टिकल 370 पर सरकार के फैसले को जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए मील का पत्थर बताते हुए कहा कि हमने बहुत सोच-विचारकर इस पर पर फैसला लिया है और अब जम्मू कश्मीर भी देश के दूसरे हिस्सों की ही तरह विकास की रफ्तार पकड़ सकेगा.

4. एक-दूसरे को पसंद नहीं करने वाले उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पिछले हफ्ते हरि निवास महल में बंद रखा गया था इस बीच अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक कैद में रखे गए दोनों नेताओं के बीच खींचतान इतना अधिक बढ़ गया है ति उन्हें अलग करना पड़ा है. आपको बता दें कि दोनों एक-दूसरे पर राज्य में भारतीय जनता पार्टी को लाने का आरोप मढ़ रहे थे.

5. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उन्होंने एक बार वित्त मंत्री से कहा था कि अगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर खुद पद नहीं छोड़ते हैं तो उन्हें बाहर निकाल दिया जाए. हालांकि गडकरी ने यह नहीं बताया कि वह किस वित्त मंत्री और किस गवर्नर की बात कर रहे थे.

6. पूर्व केन्द्रीय गृहमंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने जम्‍मू-कश्‍मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मुद्दे पर हिंदू-मुस्लिम कार्ड खेलते हुए बीजेपी की आलोचना की और कहा कि यदि जम्मू-कश्मीर हिंदू बहुल राज्य होता तो भगवा पार्टी इस राज्य का विशेष दर्जा ‘नहीं छीनती.’ mid day news 12th august

7. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद वहां कुछ दिन तक धारा 144 लागू रही और इंटरनेट सेवा भी रोक दी गई. इसके चलते मुंबई में रह रहे कश्मीरी छात्र इस बार बकरीद में अपने घर नहीं जा पाए. ऐसे में मुंबईवासियों ने कश्मीरियों की मदद के लिए उन्हें बकरीद मनाने के लिए अपने घर बुलाया है.

370 : आपस में भिड़े उमर- महबूबा

8. मध्यप्रदेश के सीहोर के दौरे पर आए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अनुच्छेद-370 को लेकर कहा कि मैंने कहा था कि अगर धारा 370 हटी तो इसके परिणाम सही नहीं होंगे. और देखिए आज कश्मीर की हालत कैसी है. उन्होंने कहा कि कश्मीर को बचाना हमारी प्राथमिकता है. और मैं प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और एनएसए अजीत डोभाल से अपील करता हूं कि इस समस्या का जल्दी हल कराइए. mid day news 12th august

9. इसरो के जनक विक्रम साराभाई की आज 100वीं जयंती है उनका जन्म आज ही के दिन 1919 को अहमदाबाद के एक अग्रणी कपड़ा व्यापारी के घर हुआ था.

10. हरियाणा की मनोहर लाल सरकार जल्द ही अमेरिका की तर्ज पर रोजगार रजिस्टर तैयार करने जा रही है जिसके तहत रोजाना नौकरी-पेशा, बेरोजगारों, सक्षम और नौकरी पाने वालों का हिसाब रखा जाएगा. आपको बता दें कि कितने रोजगार नए दिए, कितने बेरोजगार बढ़े, कितने कम हुए, कितने युवाओं को सरकारी या प्राइवेट नौकरी एक दिन में मिली ये सभी डेटा रोजगार रजिस्टर में मेंटेन किया जाएगा.

11. राजधानी दिल्ली में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को जल्द राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक कल से अगले तीन दिनों तक दिल्ली में झमाझम बारिश की संभावना है.

12. जम्मू-कश्मीर पर रूस, अमेरिका और चीन जैसे देशों से कोई भाव न मिलने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा था. जिसको लेकर अब पलटवार करते हुए भाजपा नेता राम माधव ने कहा इमरान खान की इन हरकतों से पता चलता दुनियाभर में शांति भंग करने वाला पाकिस्तान कितना परेशान है.

13. केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव नहीं होंगे. दरअसल चुनाव से पहले केंद्र सरकार की योजना सार्थक बदलाव के जरिए कश्मीरियों का दिल जीतने की है और इसके लिए सरकार सूबे की पंचायतों को अत्यधिक अधिकार देकर ताकतवर बनाने के साथ रोजगार और विकास के लिए प्रयास करेगी.

14. आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी और उनके पिता के पर बेनामी कानून के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए 300 करोड़ रुपये का बंगला और करीब 284 करोड़ रुपये के कोष को अटैच कर लिया है. mid day news 12th august

दिमाग को कंप्यूटर जैसे तेज बनाता है एक मुठी अंकुरित चना

15. पश्चिम बंगाल में ‘दीदी के बोलो’ कार्यक्रम के तहत तृणमूल कांग्रेस के जनसंपर्क अभियान के तहत पार्टी के नेता और मंत्री गांवों में जा तो रहे हैं, लेकिन स्थानीय नेतृत्व के अनाड़ीपन के कारण आम लोगों के सवालों का जवाब देने में टीएमसी नेताओं के पसीने छूट रहे हैं.

16. पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया देश वापस आ गए हैं. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के स्तर को घटाते हुए बिसारिया को देश छोड़ने का निर्देश दिया था.

17. दिल्ली हाई कोर्ट ने एक बार फिर जागरूक करने के साथ ही पर्यावरण के प्रति जनता को जिम्मेदारी का अहसास कराने का प्रयास किया है. जिसके तहत हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने बिजली चोरी के मामले को बंद करने की बात स्वीकार करते हुए एक मामले में कहा कि अगर आरोपित सामाजिक सेवा के तहत 50 पौध लगाए तो उसका मुकदमा बंद कर दिया जाएगा.

18. लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद भाजपा का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है और इसी कुनबे में महावीर फोगाट और उनकी बेटी बबीता फोगाट भी शामिल होने जा रही हैं. आपको बता दें कि बबिता और महावीर दोनो आज दिल्ली के हरियाणा भवन में भाजपा में शामिल होंगे.

19. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका निकाला है. जिसके तहत अब इस बचे तेल से बायोडीजल बनाने की तैयारी है. आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल गाड़ियों में किया ईंधन की तरह किया जा सकेगा.

20. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी के दोबारा से कांग्रेस का अध्यक्ष बनने पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में मिली अपनी हार से कुछ भी सबक लेने को तैयार नहीं है और चाहती है कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी अभी भी पार्टी का नेतृत्व करें. mid day news 12th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *