आज दोपहर की बड़ी खबरें | 14th July 2019

1 करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आज एकबार फिर से भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच बाघा अटारी बॉर्डर पर दोनों देशों के समकक्षों ने बात की. आपको बता दें कि इस दौरान भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने करतारपुर कॉरिडोर और संबंधित तकनीकी मुद्दों के तौर-तरीकों को लेकर चर्चा की.

2 बाबा बर्फानी के दर्शन और अमरनाथ यात्रा के लिए 7,993 लोगों का एक और जत्था आज फिर रवाना हो गया है. इस बीच आपको बता दें कि पिछले 13 दिनों में डेढ़ लाख से भी ज्यादा भक्त भोलेनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

3 असम में लगातार जारी बारिश के चलते प्रदेश के 25 जिलों में 14 लाख लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इस बीच, असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इसके हालात की जानकारी दी वहीं शाह ने एनडीआरएफ सहित सभी एजेंसियों को बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

4 सरकार ने बड़े लेन-देन के लिए पैन की जगह पर आधार कार्ड नंबर का विकल्प देने के बाद एक गाइडलाइन जारी  किया है जिसके मुताबिक अब बैंक के किसी भी काम में अगर आपने गलत आधार नंबर दिया तो आप पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है आपको बता दें कि यह  प्रावधान और अधिसूचना 1सितंबर से लागू होने की संभावना है.

5 नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्लाह ने संसद परिसर में हेमा मालिनी के झाड़ू लगाने पर तंज कसते हुए कहा कि हेमा मालिनी अगली बार फोटो खिंचाने से पहले झाड़ू पकड़ने की प्रैक्टिस कर लें. उन्होंने कहा कि संसद परिसर देश में सबसे साफ-सुथरी जगहों में से एक है.

दिल्ली गर्मी से परेशान तो वहीं देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

6 भारत की पहली सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन अभी चली भी नहीं है लेकिन मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना को अंजाम दे रही संस्था नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने कहा है कि इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को चेकइन करते समय अपने लगेज के लिए अलग से पैसे देने पड़ेंगे.

7 मौजूदा दौर में मोबाइल फ़ोन हमारी ज़रुरत बन चुका है.यह हमारा काम आसान कर रहा है तो साथ ही समूची दुनिया को मुट्ठी में कर लेने का बड़ा जरिया भी बना हुआ है.इसके साथ ही यह एक नशे का रूप ले चुका है. ऐसे में मोबाइल के नशे की गिरफ्त में आए लोगों को इस लत से छुटकारा दिलाने के लिए योगी सरकार ने प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल में मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र की शुरुआत की जा रही है.

8 सुप्रीम कोर्ट ने शादियों में होने वाले खाने और पानी की बर्बादी पर नाराजगी जाहिर की थी जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की इस नाराजगी पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे लेकर एक पॉलिसी बनाने का मन बनाया है. ऐसे माना जा रहा है कि राजधानी में होने वाले भव्य विवाह कार्यक्रमों पर रोक लग सकती है.

9 भारत सरकार देश के लोगों के टाइम यूज का सर्वे कराने जा रही है. जिसमें यह देखा जाएगा कि घरों पर रहने वाले महिला और पुरुष अपना समय कैसे बिताते हैं. आपको बता दें  कि बीते जनवरी में शुरु हुए हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे का डेटा दिसंबर तक आएगा.

10 लखनऊ में रेलवे के इंजीनियरों ने ट्रेन इंजन के पुराने स्क्रैप की मदद से राफेल जेट का एक स्केल-डाउन मॉडल तैयार किया है. आपको बता दें कि लोको वर्कशॉप में प्रदर्शनी के लिए लगे इस लड़ाकू विमान के प्रतिरूप से फाइटर प्लेन की आवाज भी आती है. फिलहाल यह  लोगों के लिए यह आकर्षण का खास केंद्र बना हुआ है.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

11 महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बालासाहेब थोराट को कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही राहुल गांधी ने महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति का पुनर्गठन करते हुए पांच कार्यकारी अध्यक्षों-नितिन राउत, बसवराज एम पाटिल,विश्वजीत कदम,यशोमति चंद्रकांत ठाकुर और मुजफ्फर हुसैन को भी नियुक्त किया है.

12 लगातार चार दिनों तक कीमत स्थिर रहने के बाद आज पेट्रोल 26 पैसा तक महंगा हो गया है. हालांकि, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह पिछले दो दिनों से स्थिर है. आपको बता दें कि बजट में एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाने के बाद पहली बार 7 जुलाई को पेट्रोल 2.45 रुपये तक महंगा हुआ था.

13 महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट से संन्यास की खबरों के बीच लता मंगेशकर के बाद अब गीतकार जावेद अख्तर ने धोनी से संन्यास ना लेने की गुजारिश करते हुए कहा कि ‘एम एस धोनी मध्य क्रम के बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में एक भरोसेमंद प्लेयर हैं और विराट कोहली को इस बात की समझ है कि क्रिकेट को लेकर धोनी की समझ टीम के लिए फायदेमंद है.

14 एक जमीन पर जबरन कब्जा करने के मामले में यूपी के रामपुर से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद आजम खान को गिरफ्तार किया जाता है आजम खान पर आरोप है कि उन्होंने ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अपने करीबी पूर्व क्षेत्राधिकारी आले हसन खान के सहयोग से मौलाना अली जौहर विश्वविद्यालय के लिए कई सौ करोड़ रुपये कीमत की जमीनें हड़प लीं.

15 भाजपा के संगठन में एक बड़ा बदलाव करते हुए भाजपा संगठन के राष्ट्रीय महासचिव रामलाल को राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ में वापस ले लिया गया है और अब उन्हें आरएसएस में रामलाल को अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख की नई जिम्मेदारी दी गई है.आपको बता दें कि रामलाल पिछले 13 साल से भाजपा में नंबर दो के पद पर थे.

16 मध्य प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भानोत ने अपनी ही सरकार के मुखिया कमलनाथ को जनता की गाढ़ी कमाई को पलीता लगाने के मामले में पीछे छोड़ते हुए राजधानी भोपाल में आवंटित हुए शासकीय बंगले पर 45 लाख 30 हजार 606 रुपए खर्च कर दिए. वहीं आपको बता दें कि कमलनाथ ने मुख्यमंत्री निवास बी-6 और पहले से आवंटित बी-9 सिविल लाइन भोपाल में 33 लाख 84 हजार 307 रुपए खर्च किए है.

17 माकपा ने न्यूनतम मजदूरी के निर्धारण में केन्द्र सरकार पर अपने ही परामर्श समूह की 375 रुपए की सिफारिश को नजरंदाज कर 180 रुपए मजदूरी दर घोषित करने का आरोप लगाते हुए माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार का नजरिया गरीब विरोधी है.

18 गोवा के निवर्तमान उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई ने कांग्रेस के 10 एमएलए को भाजपा में शामिल किए जाने को लेकर अपनी ही सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के 10 विधायकों को भाजपा में शामिल करना पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा स्थापित परंपरा को तोड़ने जैसा है.

19 कर्नाटक में सत्ता की अस्थिरता के बीच कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को कलबुर्गा से मात देने वाले भाजपा सांसद उमेश जाधव ने बड़ बयान देते हुए कहा कि यदि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो उन्हें खुशी होगी. उन्होंने कहा कि यदि एक दलित व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो इससे मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी.

20 सोशल साइट फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा लिब्रा को आड़े हाथों लेते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि लिब्रा का ना तो कोई आधार है और ना ही इसकी कोई विश्वसनीयता ही है. ऐसे में इसपर बिल्कुल भी भरोषा नहीं करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *