आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 22nd April 2019


लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर के रानिप में मतदान करने के बाद आम लोगों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की और मतदाता पहचान पत्र को लोकतंत्र का शस्त्र बताया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन के लिए 4+3 के फॉर्म्यूले पर कांग्रेस आखिरी सेकंड तक तैयार है लेकिन इसके लिए आप को हरियाणा में गठबंधन की शर्त छोड़नी होगी.

बीजेपी ने राष्ट्रीय राजधानी की दो महत्वपूर्ण सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है. जिसके तहत पूर्वी दिल्ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को टिकट दिया गया है जबकि नई दिल्ली से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी की सीट बरकरार रखी गई है. हालांकि उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सीट पर टिकट पर अब भी पेच फंसा हुआ है.

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए रक्षामंत्री पर चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों का उल्लंघन का आरोप लगाया है. कपिल सिब्बल ने अपने आरोप में कहा है कि रक्षामंत्री ने अपना वोट डालने के बाद अबकी बार फिर मोदी सरकार कहा था. जो आचार संहिता का उल्लंघन है.

यूपी से पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी विवादित बयान देते हुए कहा कि मुस्लिम एक हो जाएं तो भाजपा पार्षद तक नहीं जिता पाएगी. इसके साथ ही उन्होंने बसपा व सपा पर भी मुस्लिमों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया हैं.

लोकसभा चुनाव : तीसरा चरण आज, मतदाताओं का जोश हाई

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने न सिर्फ असम में बल्कि पूरे पूर्वोत्तर में इस बार 2014 से भी ज्यादा सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूर्वोत्तर नीति ने असम समेत सभी पूर्वोत्तर राज्यों को भारत के आर्थिक और बुनियादी सुविधाओं के विकास मानचित्र में सबसे ऊपर ला दिया है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में भाजपा के 74 प्लस सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा है कि राहुल प्रधानमंत्री के प्रति वे जिस तरह की टिप्पणियां करते हैं, इसके लिए उन्हें बार-बार माफी मांगनी पड़ेगी.

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद उदित राज ने दिल्ली में लोकसभा प्रत्याशियों की सूची में अपना नाम नहीं होने को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए आज कहा कि ‘अगर मुझे टिकट नहीं दिया तो मैं पार्टी को गुड बाय भी कह सकता हूं.’

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को बोर्ड संबंधी जानकारी मुहैया कराने के लिए शिक्षा वाणी नाम का ऐप लांच किया है. इस ऐप पर सीबीएसई के सभी अपडेट दिए जाएंगे साथ ही इसके जरिए अभिभावकों और छात्रों को परीक्षा और उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन से जुड़ी जानकारियां भी आसानी से मिल पाएंगी.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

सरकारी बैंकों के सबसे बड़े यूनियन ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉईज एसोसिएशन (एआइबीईए) ने बंद हो चुकी जेट एयरवेज के कर्जदाता बैंकों से कहा है कि वे जेट एयरवेज को कर्मचारियों की बकाया सैलरी के भुगतान के बराबर का कर्ज जेट मुहैया करायें ताकि जेट कर्मियों की बकाया सैलरी उन्हें मिल सके.

कांग्रेस ने दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इस सीट पर विजेंद्र का मुकाबला भाजपा के रमेश बिधूड़ी और आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा से होगा.

चुनाव आयोग ने भोपाल में साध्वी प्रज्ञा पर समुदायों के बीच आपसी द्वेष और तनाव पैदा करने के लिए नोटिस देकर 24 घण्टे के भीतर जवाब मांगा था जिसके जवाब में साध्वी ने स्वीकार किया है कि अयोध्या में ढांचा गिराने में वह भी शामिल थी और वह आगे भी ऐसा करेंगी. जिस पर आयोग ने उनके खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन में मामला दर्ज कर दंडात्मक कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है.

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के दौरान ‘कैश फॉर वोट’ यानी वोट के बदले नकदी बांटने के मामले में लगी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज करते हुए कहा कि राज्य में अब मतदान समाप्त हो चुका है. ऐसे में इस पर सुनवाई का कोई मतलब नही रह गया है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सचिन नाइक ने कांग्रेस के शासन में हर वर्ग के विकास का दावा करते हुए कहा कि हर वर्ग के लोग कांग्रेस की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं क्योंकि कांग्रेस जो वादा करती है वह पूरा करती है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व पार्टी महासचिव प्रियंका वाड्रा के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी करने के मामले में चुनाव आयोग ने हिमांचल भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को चेतावनी देकर छोड़ते हुए उन्हें चुनाव प्रचार के दौरान किसी के भी खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी व अभद्र शब्दों के इस्तेमाल से बचने की सलाह दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *