आज दोपहर की बड़ी खबरें | 23rd June 2019

1 दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए अपना पिटारा खोलते हुए सरकारी स्कूलों के पास आउट होने वाले छात्र-छात्राओं की आगे की पढ़ाई के लिए 25 से 100 फीसदी तक की स्कॉलरशिप देने का एलान किया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी तैयारी कराने की योजना शुरू करने की घोषणा किया है.  

2 बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज जनसंघ के संस्थापक श्य़ामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि श्यामप्रसाद मुखर्जी के जाने के बाद पूरे देश ने उनके मामले की जांच की मांग की थी. लेकिन फिर भी पंडित नेहरू ने जांच के आदेश नहीं दिया.

3 प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र के शुरु होने से पहले शिवसेना ने आज संसद में कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों का मजाक उड़ाते हुए नई सरकार को बिना विपक्ष की संसद चलाने वाली सरकार बताया और कहा कि नई लोकसभा में विपक्ष नहीं होगा, दिल्ली में एक बार फिर से पुरानी गुल्ली और पुराना डंडा ही चलेगा.

4 अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट पर बड़ा बयान देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत को अपनी धर्मनिरपेक्ष साख पर गर्व है. यह सहिष्णुता और समावेशन की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के साथ सबसे बड़े लोकतंत्र और बहुलवादी समाज के रूप में मौजूद है. आपको बता दें कि अमेरिका ने अपनी रिपोर्ट में भारत में धार्मिक गुस्सा बढ़ने की बात कही थी.

5 लोकसभा चुनाव में केवल 52 सीटों पर सिमटने वाली कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद ने लोकसभा चुनावों को लेकर बड़ा बयान देते हुए पहली बार कहा कि मोदी की लोकप्रियता के सामने कोई भी अन्य नेता खड़ा नहीं हो पाया. और मोदी की सुनामी में सबकुछ बह गया लेकिन हम खुद को बचा पाने में कामयाब रहे.

रोमांचक मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को हराया

6 भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बी.एस.येदियुरप्पा ने मध्यावधि चुनाव की आहट सुनाई देने का दावा करते हुए कहा कि आंतरिक मतभेदों के कारण कांग्रेस और जनता दल सेकुलर की गठबंधन सरकार अधिक समय तक नहीं चलने वाली है. ऐसे में यदि वे लोग सरकार नहीं चला पा रहे हैं तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए.

7 सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी सर्विस में सेवाओं का दायरा बढ़ाते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इस स्कीम में 30 और सेवाओं को शामिल करने का ऐलान किया है. इसको लेकर केजरीवाल सरकार ने कहा है कि प्रशासनिक सुधार विभाग ने अपनी सारी तैयारी कर लिया है. आपको बता दें कि 40 सरकारी सेवाओं के साथ शुरू होने वाली होम डिलीवरी स्कीम में सेवाओं की संख्या अब बढकर 70 हो गई है.

8 एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की समय सीमा खत्म हो चुकी है. लेकिन अब तक इसके लिए आवश्यक 1,380 हेक्टेयर भूमि में से सिर्फ 39 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया जा सका है. ऐसे में बुलेट ट्रेन की परियोजना अधर में अटकती दिख रही है.

9 भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज और उमा भारती को सरकारी बंगला खाली करना पड़ सकता है क्योंकि अब वे संसद के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, ऐसे में इन नेताओं के सामने आवास की समस्या आ खड़ी हुई है. और इस बारे सूत्रों का कहना है कि फिलहाल इस मामले में फैसला गृहमंत्री अमित शाह को लेना है.

10 बिहार में पूर्व डेप्‍युटी सीएम और राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी यादव के पूर्व सरकारी बंगले के नवीनीकरण को लेकर आरोपों और प्रत्‍यारोपों का दौर तेज हो गया है और इस कड़ी में राज्य डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने सवाल किया है कि, ‘आखिरकार किस नियम के तहत तेजस्‍वी यादव के 5, देशरत्‍न मार्ग स्थित बंगले में ब्रिज कंस्‍ट्रक्‍शन कार्पोरेशन की ओर से 59 लाख रुपये का फर्नीचर लगवाया गया. ‘इसके अलावा किस नियम के तहत तेजस्‍वी यादव को 44 एसी दिए गए.’ 

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

11 लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती पार्टी में बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रहीं हैं जिसके लिए उन्होंने आज राजधानी लखनऊ में पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है.

12  सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव की तबीयत एक बार फिर से नासाज हो गई हैं जिसके चलते उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया है.

13 योग दिवस के मौके पर योग और सेना और उसके डाग स्क्वाड को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट पर पार्टी नेता खासे परेशान हैं और इस मामले में सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी इस ट्वीट को लेकर कांग्रेस नेताओं का मानना है कि राहुल का यह ट्वीट सही नहीं था और इससे राजनीतिक तौर पर पार्टी का नुकसान हुआ है.

14 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. वीरप्पा मोइली ने लोकसभा चुनावों के दौरान कर्नाटक में जेडीएस के साथ गठबंधन को बड़ी भूल बताते हउए कहा कि पार्टी ने अगर जेडीएस के साथ गठबंधन नहीं किया होता तो वह 15 से 16 सीटों पर चुनाव जीतती.

15 बिहार के बुखार मामले में पहली बार बड़ा एक्शन लेते हुए नीतीश सरकार ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर भीमसेन कुमार को कार्यस्थल पर लापरवाही बरतने के आरोप में निंलबित कर दिया गया है.

16 जम्मू-कश्मीर के हालातों को लेकर राज्य के गवर्नर राज्‍यपाल सत्यपाल मलिक ने दो टूक कहा कि जब भी कोई सेना को चुनौती देगा तो सेना उसे फूलों का गुलद्स्ता नही देगी. वह वही करेगी जिसके लिए वह है.

17 भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज निजी दौरे पर अपने पैतृक गांव घीड़ी पहुंचे जहां उन्होंने सपरिवार अपने कुलदेवी बाल कुंवारी देवी की एक घंटे तक आराधना की और इस दौरान उन्होंने मंदिर समिति को डेढ़ लाख रुपये दान में दिए.

18 राजधानी दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास ने एक नोटिस जारी करते हुए नेपाली नागरिकों को कहा हैं पाकिस्तान, चीन, हांगकांग और मकाऊ के जरिए भारत आने वाले नेपाली नागरिकों को भी अब वीजा लेना होगा.

19 दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर गर्मी तेवर दिखा रही हैं जिसके चलते तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है इस बीच मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि रविवार से बुधवार तक एनसीआर में हल्की बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है.

20 अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पांपियो के भारत आने से पहले अमेरिका ने भारत को रूसी एस-400 प्रणाली नहीं खरीदने का आग्रह करते हुए कहा है कि अगर भारत ऐसा करेगा तो उस पर सीएएटीएसए प्रतिबंध लग सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *