Mid day news / दोपहर कि ताजा खबरें

1 और मिड डे की अगली ताजा खबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर आ रही है जहां भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (68) को इस साल का सोल पीस प्राइज अवार्ड देने की घोषणा सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने की है. आपको बता दें की दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ की प्रशंसा की है.

2 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर केंद्र से आ रही है जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मैं नहीं हम’ पोर्टल एवं ऐप को लॉन्च करेंगे और इस दौरान वे सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक विनिर्माण पेशेवरों से चर्चा करेंगे. आपको बता दें कि यह पोर्टल ‘सेल्फ4सोसायटी’ के थीम पर काम करता है और इससे आईटी पेशेवरों और संगठनों को सामाजिक सरोकार की दिशा में काम करने के लिए एक मंच मिलेगा.

3 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर राममंदिर को लेकर आ रही है जहाँ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राम मंदिर का मुद्दा उठाने के बाद इसको लेकर सक्रियता दिखाते हुए विश्व हिन्दू परिषद ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों से भरे 70 ट्रक मंगाए हैं. आपको बता दें की 29 अक्टूबर से सर्वोच्च न्यायालय इस मामले की सुनवाई करेगा.

4 और मिड डे की अगली ताजा खबर सर्वोच्च न्यायालय से आ रही है जहाँ सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान की अरावली पहाड़ियों में जारी अवैध खनन मामले में सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए 48 घंटे के अंदर अरावली पहाड़ियों के 115.34 हेक्टेयर क्षेत्र में अवैध खनन बंद करने का निर्देश दिया है. आपको बता दें की कोर्ट ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए पूछा है की अरावली इलाके में 31 पहाड़ियां गायब हो चुकी हैं क्या लोग हनुमान हो गये जो उन्हें उड़ा ले गये. .

5 और मिड डे की सबसे ताज़ा खबर सीबीआई विवाद को लेकर आ रही है जहां सीबीआई के टॉप अधिकारियों आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के बीच जारी जंग के बीच केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए दोनों को छुट्टी पर भेज दिया है. वर्मा की जगह एम. नागेश्वर राव को अंतरिम डायरेक्टर का कार्यभार सौंपा गया है. इस बीच आपको बता दें की ऐसा पहली बार हुआ है जब सीबीआई मुख्यालय को सील कर दिया गया है.

6 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर भी सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को लेकर है जहां केंद्र द्वारा जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा ने केंद्र के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा की याचिका को स्वीकार कर लिया है और उसपर शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है.

7 और मिड डे की अगली ताजा खबर हरियाणा से आ रही है जहां हरियाणा में सीएम ऑफिस से फोन कर भाजपा के नेता चन्द्र प्रकाश कथूरिया से 12 लाख रुपये की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है. आपको बता दें की मामले की जानकारी लगते ही पुलिस सहित खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर इस मामले की जांच में जुट गए हैं.

8 और मिड डे की अगली ताजा खबर आर्थिक सुधारों को लेकर आ रही है जहाँ आर्थिक सुधारों की दिशा में राज्यों की भूमिका को अहम् बताते हुए पन्द्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह ने कहा देश में आमूल आर्थिक सुधार लाना अकेले केंद्र सरकार के बस की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि रोजगार, भूमि सुधार और शिक्षा जैसे कई क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें राज्य ही प्राथमिक है.

9 और मिड डे की अगली ताजा खबर तेलंगाना से आ रही है जहां तेलंगाना में अगामी विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंचने हेतु सार्वजनिक परिवहन की मुफ्त सुविधा और ब्रेल लिपि वाले मतदाता पहचान पत्र जैसी सुविधाएं देने का एलान किया है. आपको बता दें कि इसको लेकर चुनाव आयोग का मानना है कि इस पहल से दिव्यांग भी मतदान कर सकेंगे.

10 और मिड डे की अगली ताजा खबर रांची से आ रही है जहां एटीएस की टीम ने रांची में चल रही देशद्रोही गतिविधियों और खुफिया सूचनाओं को लीक कर पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ पकड़े गए गिरोह के सदस्य रांची में टेलिकॉम कंपनी का टावर लगाकर सिमबॉक्स चला रहे थे. इसे दुबई से ऑपरेट किया जा रहा था.