Mid day news/ मिड डे न्यूज़

1 और मिड डे की अगली ताजा खबर भाजपा से आ रही है जहाँ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज एक दिन की यात्रा पर केरल जाएंगे जहां वे कुन्नूर में पार्टी के नए कार्यालय का उद्घाटन किया. इस दौरान भाजपा अध्यक्ष ने “बलिदान स्मृति कार्यक्रम’’ का भी उद्घाटन किया.

2 और मिड डे की अगली ताजा खबर आईबी को लेकर आ रही है जहाँ सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के घर के बाहर इंटेलिजेंस ब्‍यूरो के अफसरों के साथ हुई बदसलूकी मामले में आईबी ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए इसकी शिकायत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से की है. आपको बता दें कि आईबी ने आरोप लगाया है कि आलोक वर्मा के सुरक्षाकर्मियों को बताने के बावजूद कि वे दूसरी सुरक्षा एजेंसी से हैं, फिर भी उनके साथ गलत बर्ताव किया गया.

3 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है जहां उत्तरप्रदेश में भाजपा को बड़ा सियासी झटका लगा है. दरअसल सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर आज लखनऊ में एक बड़ी रैली करने जा रहे हैं सूत्रों की माने तो इस दौरान वह भाजपा से अलग होने कि घोषणा कर सकते हैं. आपको बता दें कि राजभर उत्तरप्रदेश सरकार के संतुष्ट खेमें से हैं. और आये दिन वह भाजपा पर निशाना साधते रहते हैं.

4 और मिड डे की अगली ताजा खबर बिहार से आ रही है जहां बिहार में बीजेपी और जेडीयू के बीच 2019 लोकसभा चुनावों के लिए 50-50 डील हो गई है इसको लेकर एलान होने के बाद सियासी पारा चढ़ गया है. आपको बता दें कि नीतीश-शाह के इस एलान के बाद एनडीए के अन्य सहयोगी दलों में बेचैनी उभर कर सामने आ गई है. इस बीच राष्ट्रीय लोक समता पार्टी चीफ उपेंद्र कुशवाहा ने भी आरजेडी नेता तेजस्वी संग चाय पर बैठकी कर एक बड़ा संकेत दे दिया है.

5 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर रक्षा मंत्रालय से आ रही है जहाँ रक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता द्वारा सैन्य अधिकारियों पर संसाधनों के दुरूपयोग को लेकर किये गये ट्वीट से बवाल खड़ा हो गया है. इस बीच सरकार ने उन्हें छुट्टी पर भेज दिया है और उनकी जगह आर्मी पीआरओ कर्नल अमन आनंद को प्रवक्ता का चार्ज दे दिया गया है. आपको बता दें कि नौसेना के पूर्व चीफ एडमिरल अरुण प्रकाश के ट्वीट पर प्रतिक्रिया जताते हुए प्रवक्ता ने सेना पर सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था.

6 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर कश्मीर से आ रही है जहां कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी के चलते शहीद हुए जवान के मामले में कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा है पत्थरबाजों के हमले से एक जवान शहीद हो गया और तब भी लोग कहते हैं कि पत्थरबाजों को उग्रवादियों का सहयोगी न समझा जाए. आपको बता दें कि हाल ही में सीमा संगठन बीआरओ के काफिले को सुरक्षा प्रदान कर रहे जवान राजेंद्र सिंह पत्थरबाजों के हमले में शहीद हो गये थे.

7 और मिड डे की अगली ताजा खबर रिजर्व बैंक से आ रही है जहां रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के डेप्युटी गवर्नर ने रिजर्व बैंक की स्वायत्ता का मुद्दा उठाते हुए सरकार चेताते हुए कहा है कि अगर सरकार केन्द्रीय बैंक की स्वायत्ता का सम्मान नहीं करती तो यह आर्थिक विकास के लिए बेहद विनाशकारी साबित होगा. आपको बता दें कि पिछले दिनों सरकार ने देश में पेमेंट सिस्टम के लिए अलग रेगुलेटर बनाने की बात कहा था. जबकि फिलहाल आरबीआई यह कार्य करता है.

8 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर दिल्ली के प्रदूषण को लेकर आ रही है जहाँ नवम्बर के शुरुआती 10 दिनों में राजधानी में प्रदूषण की भयावह स्थिति को लेकर चेतावनी जारी करते हुए सीपीसीबी ने टास्क फ़ोर्स का गठन किया है. आपको बता दें कि केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के टास्क फोर्स ने ऐसे हालात से निपटने के लिए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अथॉरिटी को 10 दिनों की अवधि में दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों को बंद करने के सुझाव दिए हैं.

9 और मिड डे की अगली ताजा खबर अमेरिका से आ रही है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया साइट्स ट्विटर पर भड़कते हुए ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स को घटाने का आरोप लगाते हुए उसे पूर्वाग्रह से ग्रस्त बताया है. आपको बता दें कि ट्विटर ने इसको लेकर अपनी सफाई में कहा है कि वह फेक अकाउंट्स के खिलाफ ऐक्शन ले रहा है जिससे लाखों खाते बंद हुए हैं.

10 और मिड डे की अगली ताजा खबर ब्रिटेन से आ रही है जहां इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में ईराक का साथ देने के लिए ब्रिटेन ने अपना हाथ बढाया है. दरअसल ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इराक के नए प्रधानमंत्री आदिल अूब्दुल मेहदी से आइएस के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण सुरक्षा साझेदारी पर सहमती जताई है. आपको बता दें कि दोनों नेता साथ मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमत हुए हैं.