आज दोपहर की बड़ी ताज़ा ख़बरें | 6th May 2019

लोकसभा चुनाव 2019 में पांचवें चरण के तहत आज 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही पोलिंग बूथ के सामने लाइनों में खड़े है और मतदाताओं में गजब का उत्साह  देखा जा रहा है.

पीएम नरेंद्र मोदी आज चक्रवाती तूफान  फैनी से हुए तबाही का जायजा लेने के लिए ओडिशा पहुंचे जहां वे  राज्य के  सीएम नवीन पटनायक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

इसरो  22 मई को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से नवीनतम रडार इमेजिंग सैटेलाइट रिसैट-2बीआर1 लॉन्च करने जा रहा है जिससे भारत की सुरक्षा अब और भी मजबूत होने वाली है. आपको बता दे कि रिसैट-2बीआर1 पिछले रिसैट-सीरीज उपग्रह की तुलना में अधिक उन्नत बताया जा रहा है. 

रिलायंस  समूह ने अपने प्रमुख अनिल अंबानी को राजनीतिक साठगांठ से काम करने वाला पूंजीपति बताने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयानों को रविवार को खरिज करते हुए  कहा कि मनमोहन सरकार के दौरान भी ग्रुप को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के ठेके मिले थे.

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मोतीनगर में एक युवक द्वारा थप्पड़ मारने के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर अहम कदम उठाए जाने की खबर सामने आ रही है. खबरो की माने तो अब से उनके आगे-पीछे 4-4 अतिरिक्त जवान और उनके आस-पास 6 सुरक्षाकर्मियों का घेरा मौजूद रहेगा. आपको बता दे कि केजरीवाल को पहले से ही जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है.

आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th May 2019

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा साल 2018 के बैच के लिए इंडियन सिविल सर्विसेज के आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के कैडर आवंटन को रद्द कर दिया है. आपको बता दे कि  इस मामले को लेकर कैडर आवंटन से नाराज़ होकर चार अलग-अलग याचिकाएं दायर की गई थीं.

कांग्रेस पार्टी ने पांचवें चरण के तहत होने वाले चुनाव  से पहले अपने दो नेताओं पर बड़ी कार्यवाई करते हुए पूर्व सांसद शकील अहमद को कांग्रेस ने तत्काल प्रभाव से पार्टी से सस्पेंड कर दिया है तो वहीं पार्टी द्वारा कांग्रेस विधायक भावना झा को भी पार्टी से सस्पेंड कर दिया  गया है.

भारतीय नौसेना के शक्ति में और इजाफा होने जा रहा है.  दरअसल लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज स्कार्पिन श्रेणी की आईएनएस वेला का ट्रायल लॉन्च  होने जा रहा है. आपको बता दे कि आईएनएस वेला 6 स्कॉर्पिन पनडुब्बियों में से चौथी हैं.

खबर है कि आखिरी दो चरणों के लिए बीजेपी ने चुनाव प्रचार के लिए नए सीरे से प्लान तैयार किया है जिसके तहत पीएम  नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की रैलियां अब बढ़ा दी गई है. गौरतलब है कि इस बार सात चरण में लोकसभ चुनाव संपन्न हो रहे है.

वाराणसी से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने  विकास के मुद्दे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल को बहस की खुली चुनौती देते हुए कहा किअमेठी के 40 साल के विकास पर वाराणसी का पांच साल का काम भारी होने का रेल मंत्री का वक्‍तव्‍य झूठ की पुड़िया है. गौरतलब है कि लोकसभा का चुनाव जारी है और इसी बीट नेतागण द्वारा जमकर बयानबाजी हो रही है.

कांग्रेस की साजिश थी 26/11 हमला: पूर्व अधिकारी

लोकसभा चुनाव  2019 के पाचवें चरण का मददान जारी है और इसी बीच नेताओं का बयानबाजी भी जारी है. इसी बीच कांग्रेसी नेता  नवजोत सिंह सिद्धू ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह 2014 में गंगा को साफ करने के वादे के साथ सत्ता में आए थे, लेकिन 2019 में राफेल के धब्बे के साथ सत्ता से बाहर हो जाएंगे.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ के एक मतदान केन्द्र में  मतदान करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसी भी तरह की स्थिति क्यों ने हो, नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बनेंगे. आपको बता दे  पाचवें चरण में आज लखनऊ लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है जहां से राजनाथ सिंह भाजपा प्रत्याशी है.

कश्मीर घाटी में अपनी सख्ती के लिए पहचाने जाने वाले मेजर लीतुल गोगोई को कश्मीर घाटी से बाहर भेजने का फैसला किया गया है और बताया जा रहा है कि इसके साथ ही उनको वरिष्ठता में कटौती का सामना भी करना पड़ेगा.

फेनी चक्रवात के गुजर जाने के बाद ओडिशा में स्थिति सामान्य  होती हुई दिख रही है जहां रेलवे का ठप पड़ा यातायात धीरे-धीरे पटरी पर आने लगा है.  आपको बता दे की  फेनी की वजह से निरस्त की गई ट्रेनें आज फिर से शुरू की जा रही है. गौरतलब है कि फेनी तूफान से करोड़ो की संख्य में लोग प्रभावित हुए है. 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा की  देश नरेंद्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है और अगर फिर मोदी सरकार बनी तो कश्मीर से  भाजपा अनुच्छेद 370  को हटा देगी. इसके साथ ही शाह ने  कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस  पार्टी कश्मीर को भारत से अलग करना चाहती है.

कांग्रेस के वरिष्ट नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस के अपने दम पर बहुमत हासिल करने की संभावना नहीं है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि कांग्रेस की यूपीए एकजुट है और गठबंधन के साथ अगली सरकार बनाने की स्थिति में हो सकता है.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपनी पीएम पद की दावेदारी को लेकर बड़ा बयान देते हुए  कहा है कि अगर मुझे पीएम बनने का मौका मिला तो मैं यूपी की अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हूं.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

बीएसएफ के बर्खास्‍त जवान तेज बहादुर यादव ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन रद्द होने के बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया हैं. आपको बता दे कि उच्चतम न्यायालय में तेज बहादुर का पक्ष प्रशांत भूषण रखेंगे.

CBSE 10वी बोर्ड  का रिजल्ट आज जारी होने जा रहा है . गौरतलब है इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है.

दिल्ली की रॉउज एवेन्यू आदालत ने   एयरसेल-मैक्सिस मामले में   पूर्व वित्त मंत्री  पी चिदंबरम और  कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तारी से मिली अंतरिम छूट की अवधि को  30 मई तक बढ़ा दिया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *