आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें |3rd June 2019

1. दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी में महिलाओं को मुफ्त यात्रा का तोहफा दे सकती है. इसके साथ ही खबर है की दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज इसको लेकर बड़ा एलान कर सकते हैं.

2. खबर है कि मोदी कैबिनेट में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर को बीजेपी अब राज्यसभा से संसद भेजने की तैयारी में है. इसके साथ ही ऐसी खबर भी है कि जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेजा जा सकता है.

3. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन आज सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 37.42 अंकों की बढ़त के साथ खुला है तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 22.85 अंकों की बढ़त के साथ खुला.

4. देवभूमि उत्तराखण्ड में स्थित केदारानाथ धाम में श्रद्धालुओं के भारी विरोध के चलते वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी गई है. आपको बता दे कि अब विशेष दर्शनों के लिए बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से मंदिर में 2100 रुपयों की विशेष पर्ची भी नहीं कटेगी.

5.एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार की किसानों से जुड़ी सबसे प्रमुख योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का अब तक देश के 3.43 करोड़ किसान लाभ उठा चुके हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इन किसानों को इसकी दो किस्त के चार-चार हजार रुपये मिल चुके हैं.

6. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की कमी आई है जिससे यहां प्रति लीटर पेट्रोल 71.50 रूपये का हो गया है तो वहीं दिल्ली में एक लीटर डिजल की कीमत 65.76 रुपये है.

7. केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि आसनसोल से बीजेपी के कार्यकर्ता पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को Get Well Soon का कार्ड भेजेंगे. इसके साथ ही उन्होने कहा कि दीदी के साथ जरूर कुछ अच्छा नहीं है और उन्हें इसका जवाब देना चाहिए.

पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

8. योग दिवस को लेकर खबर आ रही है कि इस बार इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने का मौका रांची को मिला है. सूत्रों की माने तो 21 जून को होने वाले मुख्य कार्यक्रम की मेजबानी की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने रांची को देने का निर्णय लिया है.

9.  सपा नेता और यूपी के रामपुर से सांसद आजम खान के एक बयान ने चर्चाओं को हवा दे दी है. दरअसल रामपुर के नव निर्वाचित सांसद आजम खां ने कहा कि मैं सोच रहा हूं कि लोकसभा से इस्तीफा देकर विधानसभा का चुनाव लड़ लूं. आपको बता दे कि आजम खान के इस बयान से ऐसे यह कयास लगाया जा रहा है कि आजम खां 2022 में होने वाले विधानसभा का चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं.

10.  आज सोमवार को सोमवती अमावस्या स्नान के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे और गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. आपको बता दे कि इस दौरान स्नान के लिए श्रद्धा का ऐसा सैलाब उमड़ा कि हर तरफ यात्री ही यात्री नजर आए.

11.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपने पहले आधिकारिक दौरे सियाचिन पहुंच गए हैं. आपको बता दे कि इस दौरान उनके सेनाअध्‍यक्ष विपिन रावत समेत रक्षा मंत्रायल के कई अधिकारी भी मौजूद रहे.

12.  उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार में चार कैबिनेट मंत्रियों के पद खाली हुए हैं जिनको भरने के लिए योगी सरकार जल्द ही कैबिनेट में फेरबदल कर सकती है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि योगी कैबिनेट के विस्तार के दौरान कुछ संभावित नामों पर विचार किया जा सकता है.

13.  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार की कैबिनेट होने जा रही है जिसको लेकर बताया जा रहा है कि इसमें एक दर्जन से ज्यादा अहम फैसले होने की उम्मीद है.

14.  एक और जहां लोगों को भारी गर्मी ने परेशान कर रखा है तो वहीं दूसरी ओर प्री-मानसून ने भी देश को निराश कर दिया है. दरअसल इस साल अब तक प्री-मानसून के दौरान सिर्फ 99 एमएम बारिश हुई है जबकि पिछले साल 212 एमएम बारिश हुई थी.

आज है ज्येष्ठ अमावस्या, जानिए व्रत की कथा एवं महत्व

15. यूपी के सीएम आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकसेवा आयोग में धांधलेबाजी पिछली सपा सरकार का पाप है और इस पाप के कचरे की सफाई करने के लिए हमारी सरकार का अभियान चल रहा है.

16. आज हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर कांगड़ा के धर्मशाला पहुंचे और इस दौरान उन्होने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कहा कि मंत्रिमंडल के विस्तार पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में चारों सीटों पर जीत का परचम लहराया है.

17. राजधानी दिल्ली में आज मौसम गर्म और शुष्क रहने की संभावना है जताई गई है. इसके सात ही बताया जा रहा है कि दिल्लीवालों को अगले 48 घंटो में लगातार पड़ रही भारी गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है. गौरतलब है कि वर्तमान में देश के कई राज्यों पड़ रही भारी गर्मी ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर रहा है.

18. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और चांदनी चौक संसदीय सीट से सांसद डॉ हर्षवर्धन ने आज स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंकर कार्यभार संभाला. आपको बता दे की इस दौरान खास बात यह रही कि केंद्रीय मंत्री आज साइकिल से स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंचे.

19. सैमसंग के स्मार्टफोन सैमसंग GALAXO M40 को 11 जून भारत में को लॉन्च किया जाएगा. आपको बता दे कि इस स्मार्टफोन को ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर लिस्ट किया गया है और भारत में लोग बेसब्री से इस फोन के आने का इंतजार कर रहे है.

20.  खबर है कि AIR INDIA अब पैसेंजर्स को लुभाने के लिए ऐसी योजना पर कार्य कर रही है, जिससे उन्हें चंद मिनट में एक ही कॉल पर सारी जानकारियां उपलब्ध हो जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *