आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 9th May 2019

1. केदारनाथ यात्रा की शुरूवात 7 मई से शुरू हो गई है. वहीं आज आज ब्रह्मवेला में प्रात: 5 बजकर 35 मिनट पर जय केदार के जयकारों के बीच भगवान केदारनाथ के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खुल गए. 

2. पीएम  नरेंद्र मोदी आज बंगाल के बांकुरा और पुरुलिया के अलावा यूपी के आजमगढ़, जौनपुर और प्रयागराज में परेड ग्राउंड में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी की  14  लोकसभा सीटों पर  12 मई को मतदान होना है. 

3.कांग्रसे अध्यक्ष  राहुल गांधी ने अपने आपको अमीरों के बजाए किसान, गरीब और बेरोजगार युवाओं का हिमायती बताते हुए दावा किया कि उनकी फोटो अनिल अंबानी जैसे किसी अमीर से गले मिलते हुए कभी दिखाई नहीं देगी.  गौरतलब है कि राहुल लगातार राफेल मामले को लेकर पीएम नरेंन्द्र मोदी और अनिल अंबानी पर लगातार निशाना साधते रहे है.

4. पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा पूर्व पीएम राजीव गांधी को लेकर दिए गए बयान कें बाद भाजपा और कांग्रेस आमने सामने  है. इसी बीच भाजपा नेता  श्रीनिवास प्रसाद ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर असहमति जताते हुए कहा कि पीएम मोदी को ऐसा नहीं कहना चाहिए था.

5.सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने केंद्र सरकार की आपत्तियों को खारिज करते हुए जस्टिस अनिरुद्ध बोस और एस बोपन्ना का नाम फिर से भेजा है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि  उच्चतम न्यायाल की ओर से इन दोनों जजों का नाम दोबारा भेजे जाने के बाद अब केंद्र सरकार इन्हें नियुक्त करने के लिए बाध्य है. 

लोकसभा चुनाव : तमिलनाडु में 13 मतदातन केंद्र पर फिर से मतदान

6. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज यूपी के बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर और सुल्तानपुर में चुनावी जनसभा को संबोधिक करेंगे. वही शाह आज शाम में वाराणसी में संतो से मुलाकात करेंगे. आपको बता दे कि यूपी 14 लोकसभा सीटों पर 12 मई को मतदान होने है.

7.  राजधीनी दिल्ली में  दिल्ली महिला आयोग द्वारा  दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में 15 साल तक बंधक बनाकर रखी गई 29 वर्षीय युवती को छुड़वाया गया है. आपको बता दे कि युवती से घरेलू काम कराने वाली मालकिन के खिलाफ बिंदापुर थाने में आईपीसी की धारा 374 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

8. मशहूर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले रासायनिक तत्व फॉर्मेल्डिहाइड पाए जाने के बाद यूपी में इसकी बिक्री पर पाबंदी  लगा दी गई है. आपको बता दे कि  एफएसडीए की टीम ने बुधवार को कंपनी के लखनऊ स्थित सेंट्रल स्टोर में छापा मारकर कंपनी के उत्पादों के सात और नमूने लिए थे.

9. खबरों की माने तो ऐप बेस्ड कैब सर्विस देने वाली अमेरिका की कंपनी Uber कल  9 अरब डॉलर का IPO ला रही है.  वही बताया जा रहा हे कि  इस आईपीओ के आने से पहले ही कंपनी और कैब चलाने वाले ड्राइवर्स के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है.

10. पेट्रोल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट का दौर जारी है.  आपको बता दे कि आज देश के चार बड़े राज्य में पेट्रोल की कीमत में 7 से 10 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं अगर बात डीजल की कीमतों की करे तो प्रति लीटर डीजल की कीमतों में 10 पैसे की कमी आई है.

बालों का झड़ना,डैंड्रफ,दोमुंहे और रूखे बालों का जबरदस्त नुस्खा

11. उच्चतम न्यायालय ने सीनियर एडवोकेट इंदिरा जयसिंह के खिलाफ दायर जनहित याचिका को लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. वहीं इसके अलावा शीर्ष अदालत ने इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर से भी इस संबंध में जवाब देने को कहा है.

12. दिल्ली पुलिस ने क्रेडिट कार्ड से ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है. आपको बता दे कि शुरुआती कार्रवाई में पुलिस ने  तीन लोगों को गिरफ्तार किया  है.

13. चुनावी मौसम है और इस मौसम में नेताओं द्वारा जनता से वादों का दौर जारी है. इसी बीट पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सरदूलगढ़ में हलका बठिंडा के कांग्रेस उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के पक्ष में सभा को संबोधित करते कहा कि पंजाब में 1.2 लाख नौकरियों के पदों को जल्द भरा जाएगा. इसेक साथ ही कैप्टन ने पंजाब की पिछल अकाली – बीजेपी सरकार पर सरकारी फंड़ो का दूरउपयोग करने का भी आरोप लगाया.

14.  भारत और तुर्की ने द्विपक्षीय व्यापार को वर्ष 2020 तक 10 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बुधवार को आर्थिक संबंधों को बढ़ाने का संकल्प लिया है. आपको बता दे कि अभी  भारत और तुर्की के  बीच द्विपक्षीय व्यापार 8.6 अरब डालर का है जिसे 2020 तक 10 अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

15.लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा के रोहतक पहुचें  कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू पर एक महिला ने चप्पल फेंक दिया. वहीं इस  घटना के बाद सिद्धू  पर चप्पल फेंकने वाली महिल को हिरसत में ले लिया गया है. बताया जा रहा है कि सिद्धू पर चप्पल फेकने वाली महिला सिद्धू के बीजपी छोड़ कांग्रेस ज्वाइन करने को लेकर नाराज़ थी.

16. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे विवेक द्वारा दायर एक मानहानि मामले में कांग्रेसी  नेता जयराम रमेश को दिल्ली की एक अदालत  ने आज 20 हजार रुपये के निजी बॉन्ड पर जमानत दे दी है. आपको बता दे कि अब इस मामले में अगली सुनवाई 27 मई को होगी.

17. तस्करी के जरिए अमेरिका पहुंची करीब 100 प्राचीन कलाकृतियों को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने वापस भारत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. खबरों की माने तो   ये मूर्तियां ईसा पूर्व दूसरी सदी से लेकर 12वीं सदी तक के इतिहास से जुड़ी हुई हैं.

18. पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी पर फिर निशाना साधेत हुए कहा कि  कि पूरी दुनिया में कोई ऐसा दूसरा व्यक्ति नहीं है जो मोदी जैसी झूठी राजनीति करता हो. गौरतलब हे कि देश में चुनावी मौसम है औए इसी बीच नेताओं द्वारा जमकर आरोप- प्रत्यारोप का दौर जारी है.

19. कृषि कर्जमाफी जैसे लोक-लुभावन कार्यक्रमों से प्रदेश सरकारों के खजाने पर बढ़ते बोझ के मद्देनजर RBI ने राज्यों में राजकोषीय संतुलन गड़बड़ाने के बारे में आगाह किया है.  आपको बता दे कि आरबीआइ ने  बिते दिन 15वें वित्त आयोग के साथ बैठक में इस बारे में संकेत दिया है.

20. मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित विक्रम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने फेसबुक पर बीजेपी  को लोकसभा चुनाव में 300 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की  जिसके बाद प्रोफेसर राजेश्वर शास्त्री मुसलगांवकर को निलंबित कर दिया गया है. गौरतलब हे कि 23 मई को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित किए जाऐंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *