आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 11th May 2019

1 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोगों को बधाई देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और कहा कि अटल जी और उनकी टीम की देशभक्ति और दूरदर्शिता ने 1998 में हुए परमाणु परीक्षण की सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

2 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के शहडोल में दिए अपने को लेकर आचार संहिता उल्लंघन के मामले में अपनी सफाई दी और इसके साथ ही चुनाव आयोग को निष्पक्ष कार्रवाई करने की नसीहत देते हुए कहा कि मेरा बयान आदिवासियों के खिलाफ नहीं बल्कि उनके लिए बनाई मोदी सरकार की नीतियों पर था.

3 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेल राज्यमंत्री व भाजपा प्रत्याशी मनोज सिन्हा के समर्थन में यूपी में गाजीपुर के आरटीआइ मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.

4 भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज बिहार की राजधानी पटना में रोड शो करेंगे. यहां वह पटना साहिब से बीजेपी प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद और पाटलिपुत्र से पार्टी के उम्मीदवार रामकृपाल यादव के पक्ष में लोगों से वोट की अपील करेंगे.

1984 सिख मामले को लेकर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के विवादित बयान के बाद डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मुझे लगता है सैम जी ने जो भी कहा उसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए. क्योंकि 1984 में जो हुआ वो एक त्रासदी थी, जिसने काफी दर्द पहुंचाया था.

सिद्धू ने भाजपा पर साधा निशाना

6 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को पीएम नरेंद्र मोदी से हजार गुना बेहतर बताते हुए कहा कि यह मनमोहन सिंह ही थे जिन्होंने 2008की वैश्विक, आर्थिक मंदी से भारत को बचा लिया था.

7 सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग को लेकर अहम टिप्पणी करते हुए कहा है कि वह मेरिट आधारित व्यवस्था के खिलाफ नहीं है लेकिन मेरिट को सिर्फ परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के संकुचित दायरे में ही नहीं देखा जाना चाहिए.

8 केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तेज बहादुर यादव को टिकट देने को लेकर सपा पर तंज कसते हुए कहा कि सपा ने एक ऐसे देशद्रोही को टिकट दिया था जिसने 50 करोड़ में प्रधानमंत्री के खिलाफ ही साजिश रची थी. उन्हें नहीं पता कि जिसके सिर पर काशी का आशीर्वाद हो उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है.

9 भारतीय वायुसेना को आज चिनूक के बाद अपना पहला हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन मिल गया है. इसका निर्माण अमेरिका के एरिजोना में हुआ है आपको बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ22 ऐसे हेलीकॉप्टर के लिए अनुबंध किया है.

10 भारतीय जनता पार्टी के व्यक्ति केन्द्रित पार्टी बन जाने की धारणा को खारिज करते हुये केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भाजपा विचारधारा पर आधारित पार्टी है. यह पार्टी न कभी केवल अटल जी की बनी, न कभी आडवाणी जी की और न ही यह कभी केवल अमित शाह या नरेंद्र मोदी की पार्टी बन सकती है.’’

गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय

11 तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा है कि 23 मई को चुनाव नतीजे के बाद अगर किसी घटक को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता तो वह गैर बीजेपी गठबंधन का न सिर्फ हिस्सा बनने को तैयार हैं, बल्कि इसके लिए पूरी सक्रिय भूमिका भी निभाने को तैयार हैं लेकिन इसके लिए विपक्षी गठबंधन को उन्हें डेप्युटी पीएम के रूप में प्रॉजेक्ट करना होगा.

12 ओडिशा में चक्रवाती तूफान फानी ने जमकर उत्पात मचाया था जिसकी तस्वीर अब साफ हो रही है. और इसको लेकर ताजा आकलन के मुताबिक फानी से राज्य में 41 लोग काल का ग्रास बने थे, हजारों पशुओं को नुकसान हुआ, लाखों घर तबाह हो गए थे. साथ ही इससे राज्य को 50000 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है.

13 कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू ने पीएम मोदी और भाजपा को लेकर विवादित बयान देते हुए उन्हें काला अंग्रेज करार दिया और कहा कि ‘कांग्रेस वह पार्टी है जिसने देश को आजादी दिलाई. यह मौलाना आजाद और महात्मा गांधी की पार्टी है. उन्होंने गोरों से आजादी दी थी और अब जनता काले अंग्रेजों से इस देश को निजात दिलाएगी.’

14 पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर को लेकर पर्चा विवाद थमा भी नहीं था कि अब उन पर आम आदमी पार्टी ने एक और गंभीर आरोप लगाते हुए गंभीर पर खुद गाड़ी में बैठकर अपने हमशक्ल से प्रचार करने का आरोप लगाया है

15 लोकसभा चुनाव में घमासान के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इंसानियत दिखाते हुए ट्यूमर से जूझ रही एक बच्ची की मदद की और प्रय़ागराज के कमला नेहरू अस्पताल में भर्ती बच्ची की हालत गंभीर होने पर चार्टर्ड प्लेन से उसे दिल्ली के एम्स में भर्ती कराने के लिए भेजा है.

16 लोकसभा स्पीकर व भाजपा सांसद सुमित्रा महाजन ने इंदौर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक कार्यक्रम के दौरान सामने सरकार की आयुष्मान योजना का गुणगान करते हुए सामान्य ऑपरेशन के लिए अस्पतालों में तीन से चार लाख रुपये लेने की बात कही थी. जिससे नाराज एक डॉक्टर ने उनके हाथ से माइक छीन लिय़ा.

17 कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में हठयोग करने पर चुनाव आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन मामले में कंप्यूटर बाबा को नोटिस जारी किया था, जिसके जवाब में कंप्यूटर बाबा ने कहा है कि उन्होंने हठयोग में दिग्विजय सिंह को नहीं बुलाया था और न ही हठयोग का खर्च उन्होंने उठाया है.

18 खुफिया विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बुद्ध पूर्णिमा उग्रवादी देश में बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं. इंटेलिजेंस ब्यूरो ने यह भी कहा है कि इन घटनाओं को पश्चिम बंगाल या बांग्लादेश में अंजाम दिये जाने की संभावना ज्यादा हैं.

19 केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में जब देश में अप्रिय घटनाएं हुईं थी तो कांग्रेस हाथ पर हाथ धरे बैठी रही थी.

20 असम के हैलाकांडी मुस्लिमों द्वारा सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर दो समुदायों के बीच तीखी झड़प हई है. जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *