17 C
New Delhi
21/02/2019
Mobilenews24 | Hindi News, Latest News in Hindi,
Mid day news 9th january
राष्ट्रीय

दोपहर की ताजा ख़बरें | Mid day news | 9th january

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को शिक्षा और नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण के लिए 124वां संविधान संशोधन बिल को लोकसभा में मंजूरी मिल गई है और आज उच्च सदन यानी राज्यसभा में इसको लेकर सरकार का असली इम्तिहान है.Mid day news 9th january

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के आगरा में जनसभा को संबोधित करेंगे और जनता को गंगाजल प्रोजेक्ट समेत करीब 3907 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकर्पण करेंगे, इसके साथ ही आज ही पीएम महाराष्ट्र के सोलापुर में भी 3,168 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और रैली को भी संबोधित करेंगे.

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने बड़ा बयान देते हुए कहा इससे समाज के सभी वर्गों को न्याय मिलने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा सकेंगे.

सवर्ण आरक्षण: लोकसभा में पास सरकार, राज्य सभा में असली परीक्षा

वर्ल्ड बैंक ने चालू वित्त वर्ष भारत की अस्थव्यवस्था को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि 2018-19 में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा और इस दौरान भारत की जीडीपी 7.3 फीसदी रहेगी.Mid day news 9th january

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बने अभी ज्यादा दिन भी नहीं हुआ था कि सरकार की कर्ज माफी योजना में फर्जीवाड़ा सामने घोटाला सामने आ गया है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी अधिकारियों ने किसानों के नाम पर अपने रिश्तेदारों को लोन दिला दिया है.

नेशनल हेरॉल्ड मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को बड़ा झटका देते हुए आयकर विभाग ने 100 करोड़ का टैक्स नोटिस भेजा है और यह नोटिस एजेएल की आय के पुनर्मूल्यांकन के बाद भेजा गया है. इसके अनुसार इन्होने 2011-12 में टैक्स नहीं भरे थे.

स्विस बैंकों में गैर-बैंक भारतीयों के कर्ज और जमा को लेकर वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने बैंक ऑफ इंटरनेशनल सटलमेंट्स और स्विस नेशनल बैंक से हासिल किए गए आंकड़े के हवाले से संसद में दावा किया कि भारतीयों के स्विस गैर-बैंक लोन और जमाओं में 2013 के मुकाबले 2017 में 34.5 फीसद कमी आई है.Mid day news 9th january

आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने के बाद अब मोदी सरकार मध्यम वर्ग और उद्योग जगत के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं करने की तैयारी कर रही है मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसको लेकर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी आ सकती है.

नवीन पटनायक का केंद्र सरकार पर हमला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनावों के लिए अपने दौरे कि शुरुआत आज जयपुर में किसान रैली से करने जा रहे है जिसको लेकर सुरक्षा के चाकचौबंद बंदोबस्त किए गए हैं.

ट्रेड यूनियनों के राष्ट्रव्यापी बंद के दूसरे दिन पश्चिम बंगाल में हिंसक घटनाएं सामने आई है यहाँ बच्चों से भारी एक बस पर हमला किया गया है और इस बीच सीपीएम के एक नेता को भी हिरासत में लिया गया है.

दिल्ली समेत अन्य महानगरों की तर्ज पर अब बिहार की राजधानी पटना में भी सीएनजी गाड़ियां चलाने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दिया है और इसके लिए पटना से सटे फुलवारीशरीफ में प्लांट लगाया जाएगा.

मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह के बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग के आरोप के बाद अब सबलगढ़ से कांग्रेस विधायक बैजनाथ कुशवाह ने ख़ुलासा करते हुए भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा और विश्वास सारंग पर उन्हें खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

चारा घोटाले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की रिहाई के लिए उनके बड़े बेटे तेजप्रताप यादव जंतर मंतर पर आंदोलन करने का एलान करते हुए कहा कि दिल्ली में यह आंदोलन उनके पिता को जेल से छुड़ाने के लिए सरकार के खिलाफ है.

कांग्रेस ने पहली बार ट्रांसजेंडर अप्सरा रेड्डी को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव बनाया है. आपको बता दें अप्सरा इससे पहले बीजेपी में थी और एक महीने के बाद ही उन्होंने भाजपा छोड़ दिया था.

सुबह की ताजा खबरें

शिवसेना नेता रामदास कदम ने सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने को बीजेपी पर तंज कसते हुए सवाल किया कि अभी तक मराठाओं, धनगर और मुस्लिमों को आरक्षण नहीं मिला, ऐसे में क्या यह एक चुनावी जुमला है.Mid day news 9th january

यूपी के लखनऊ स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान की सुरक्षा पर आतंकी साया मडरा रहा है और आतंकियों द्वारा इसमें घुसपैठ की आशंका को लेकर एलआईयू ने डीएम व एसएसपी को रिपोर्ट भेजकर आगाह किया है.

राइटर-डायरेक्टर विंता नंदा के साथ कथित दुष्कर्म के आरोपों का सामना कर रहे बॉलिवुड ऐक्टर आलोकनाथ को सेशंश कोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए कहा है कि एक्टर आलोकनाथ को गलत तरीके से इस मामले में फंसाया गया है.

US-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने पर अड़े अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप आज आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं मीडिया रिपोर्ट की माने तो वे इससे पहले अपने पक्ष और तर्कों को राष्ट्र के सामने रखेंगे.

बदन में ऐंठन अकड़न और दर्द का आसान इलाज 

केरल पुलिस ने सबरीमाला मंदिर के पास इरूमेली में प्रसिद्ध वावर मस्जिद जा रहे छह लोगों को धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है और पुलिस की माने तो गिरफ्तार लोगों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं जो हिंदू मक्कल काची के सदस्य हैं.

हरियाणा के राखीगढ़ी में हड़प्पाकालीन सभ्यता की खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों की एक टीम ने एक युगल यानि कि युवक और युवती के कंकाल मिलने का दावा किया है ख़ास बात यह है कि ऐसा पहली बार है जब हड़प्पा सभ्यता की खुदाई के दौरान किसी युगल की कब्र मिली है. Mid day news 9th january

Related posts

मुस्लिम पर्सनल लौ बोर्ड को कोर्ट की हिदायत संविधान से बड़ा कोई नहीं।

admin

पीएम मोदी हूर से मिलने में मस्त है और किसान कर्ज से त्रस्त है : कांग्रेस

admin

बीजेपी के नेता राहुल गाँधी को सुहागरात नहीं मनाने देंगे : नरेश अग्रवाल

admin