Mid day news | मिड डे न्यूज़ | 9th November 2018

1 और मिड डे की सबसे ताज़ा खबर अफगानिस्तान से आ रही है जहां अफगानिस्तान में शान्ति बहाली के लिए आज रूस में भारत, अफगानिस्तान और तालिबान के साथ बैठक होगी खास बात यह है कि इस बैठक में पहली बार भारत भी तालिबान का साथ बातचीत में शामिल हो रहा है. हालांकि भारत अनाधिकारिक तौर पर शामिल हो रहा है.

2 और मिड डे की अगली ताजा खबर अमेरिका से आ रही है जहां अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स अगले सप्ताह अपनी चार देशों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात करेंगे. इस दौरान वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

3 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर एनमी प्रोपर्टी को लेकर आ रही है जहां केंद्र कि मोदी सरकार ने सरकार ने शत्रु संपत्ति के शेयर्स को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इसे बेचने का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि वर्तमान में इन संपत्तियों की बाजार कीमत करीब 3,000 करोड़ रुपये है.

4 और मिड डे की अगली ताजा खबर आरबीआई विवाद को लेकर आ रही है जहाँ केन्द्रीय बैंक के साथ जारी सरकार की खींचतान के बीच विलफुल डिफाल्टर्स की लिस्ट का खुलासा नहीं करने को लेकर केंद्रीय सूचना आयोग ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

5 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर कांग्रेस से आ रही है जहाँ मध्य प्रदेश के इंदौर से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे व्यापम के विसलब्लोअर आनंद राय ने कांग्रेस पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल गांधी ने मुझसे वादा किया था कि वह मुझे इंदौर से टिकट देंगे बावजूद इसके उन्होंने नहीं दिया.

6 और मिड डे की अगली ताजा खबर तेलंगाना से आ रही है जहां तेलंगाना विधानसभा चुनावों के बीच आयकर विभाग ने टीआरएस सांसद पी श्रीनिवास रेड्डी से जुड़ी इन्फ्रांस्ट्रक्चर फर्म के खिलाफ अघोसित आय को लेकर बड़ी कार्रवाई करते हुए 60 करोड़ की ब्लैक मनी को जब्त किया है.

7 और मिड डे की अगली ताजा खबर विपक्ष के महागठबंधन को लेकर आ रही है जहाँ 2019 के आम चुनावों के लिए मोदी सरकार के सामने विपक्ष को एकजुट करने के मिशन में जुटे आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू द्वारा पूर्व पीएम एच.डी. देवगौड़ा से मुलाकात के बाद देवगौड़ा ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा है कि एनडीए सरकार में वैधानिक संस्थाएं खतरे में आ गई हैं.

8 और मिड डे की अगली ताजा खबर सर्वोच्च न्यायालय से आ रही है जहां जजों की भर्ती के लिए सुपर एक्टिव हुए मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाले कोलेजियम ने पिछले एक महीने में 6 मैराथन बैठकें करने के बाद अलग-अलग हाईकोर्ट के 9 चीफ जस्टिस और 29 जजों के नामों का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है. आपको बता दें कि अभी पिछले महीने ही सुप्रीम कोर्ट को 4 नए जज मिले हैं.

9 और मिड डे की अगली ताज़ा खबर मध्य प्रदेश चुनावों को लेकर आ रही है जहाँ मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के बीच जनता का मूड जानने के लिए एक चैनल की ओर से किये गये सर्वे में दावा किया गया है कि भाजपा मध्य प्रदेश में चौथी बार भी वापसी कर रही है. आपको बता दें कि सर्वे के मुताबिक़ 230 विधानसभा सीटों में इस बार बीजेपी सिर्फ 122 सीटों पर सिमट रही है जबकि कांग्रेस यहाँ 95 सीटों पर सिमट रही है.

10 और मिड डे की अगली ताजा खबर स्मार्टफोन को लेकर आ रही है जहां स्मार्टफोन के उभरते बाजारों के मुकाबले में अमरीका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया का दूसरा बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है. आपको बता दें कि रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जुलाई-सितंबर में भारत में 4.04 करोड़ स्मार्टफोन बिके. वहीँ इसी दौरान अमेरिका में बिक्री 4 करोड़ यूनिट रही थी.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.