आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th July 2019

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  बेनिन, गाम्बिया और गिनी की राजकीय यात्राओं के लिए रवाना हो गए हैं. खास बात यह है कि इन तीन देशों में भारत के किसी भी राष्ट्रपति की पहली यात्रा है.

2. कर्नाटक में सत्ता में आने के एक दिन बाद ही बीजेपी, विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है. पार्टी सूत्रों द्वारा शनिवार को कहा कि अगर वह स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं देते हैं, तो पार्टी यह कदम उठा सकती है.

3. मायानगरी मुंबई में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त- वयस्त हो गया है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई और आसपास के इलाकों में रविवार  यानि आज भारी बारिश होने की  संभावना जताई गई है. आपको बता दे कि  मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर दी गई जानकारी के बाद बीएमसी ने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है.

4. भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि उनकी और उनके परिजनों की मालिकाना संपत्तियों को कुर्क करने पर रोक लगाई जाए.  साथ ही माल्या ने अपनी याचिका में कहा है कि कथित अनियमितताओं के मामलों का सामना कर रहे किंगफिशर एयरलाइंस की संपत्तियों के अलावा अन्य संपत्तियां कुर्क नहीं होनी चाहिए.

5. पेट्रोल की कीमतों में आज चौथे दिन भी कमी देखने को मिली है. राजधानी दिल्ली में आज रविवार को पेट्रोल की कीमत में यहां 10 पैसे की कमी आई जिससे दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.14 रूपये हे तो वहीं प्रति लीटर डीजल दिल्ली में  66.18 रुपये का मिल रहा है.

आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th July 2019

6. बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा के मुकाबले में देश में कोई पार्टी नहीं है और आज भाजपा का मुकाबला खुद से ही है. इसेक साथ ही उन्होने कहा कि देश को कांग्रेस मुक्‍त करने के बाद भाजपा युक्‍त बनाना है.

7.  उत्तर प्रदेश में निवेश को जमीन पर उतारने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार दूसरे ग्राउंड ब्रेंकिग सेरेमनी का आयोजन कर रही है जिसका शुभारंभ आज गृहमंत्री अमित शाह  करेंगे.

8. शनिवार को राजधानी दिल्ली में बीते दिन हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. वहीं  शनिवार के बाद रविवार को एक बार फिर तेज बारिश के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने  उत्तर भारत के साथ मध्य एवं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अगले 24 घंटों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है.

9. हिमालय पर्वतश्रृंखला में बसे देश के राज्‍यों का आज सम्‍मेलन उत्‍तराखंड के मसूरी में आज आयोजित होने जा रहा है. आपको बता दे कि  इस सम्‍मेलन में सभी हिमालयी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री शामिल होंगे जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्ची होगी.

10.  गुजरात विधानसभा में एक नया रिकार्ड कायम हुआ है. दरअसल,  गुजरात विधानसभा में शुक्रवार-शनिवार को विधानसभा की कार्यवाही 12 घंटे नौ मिनट से अधिक समय तक चली.  आपको बता दे कि इस दौरान गुजरात विधानसभा ने एक दिन की सबसे लंबी बैठक के 1993 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

11. लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने बीजेपी नेता रमा देवी पर जो टिप्पणी की उसको लेकर आजम खान की जमकर आलोचना हो रही है. इस मामले पर मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने अपनी प्रतिक्रया देते हुए  ट्वीट किया और कहा कि “मेरा मानना ​​है कि स्पीकर की कुर्सी पर बैठे सांसद के लिए आजम खान के शब्द पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं. वे अभद्र और लचर थे और यह स्पीकर की जिम्मेदारी है कि वह उन्हें ऐसा सबक सिखाएं कि वह उसे याद रखें.

12. कुछ विधेयकों के पारित होने पर सरकार और विपक्ष के मध्य गतिरोध के बीच उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि पिछले दो वर्षों में ऊपरी सदन में कुछ वर्गों के व्यवहार से वह बहुत व्यथित हैं.  इसके साथ ही उन्होंने सांसदों से संसद के प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करने में अनुकरणीय आचरण दिखाने का भी अनुरोध किया है.

13. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को महाराष्ट्र के ठाणे में महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को बचाने के अभियान में लगी एनडीआरएफ, तीन सेवाओं और अन्य एजेंसियों के प्रयासों की  प्रशंसा की है. आपको बता दे कि  भारी बारिश के बाद रेल पटरियों पर पानी भरने के कारण यह ट्रेन 15 घंटे तक फंसी रही थी जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

14.  भारतीय ओलिंपिक संघ ने एक बड़ा कदम उठाते हुए निशानेबाजी को बाहर किए जाने को लेकर 2022 बर्मिंगम राष्ट्रमंडल खेलों के बहिष्कार का प्रस्ताव रखा और सरकार से मंजूरी मांगी है. आपको बता दे कि खेल मंत्री किरण रिजिजू को लिखे पत्र में IOA अध्यक्ष नरेंदर बत्रा ने इस प्रस्ताव पर बातचीत के लिए उनसे मुलाकात का समय मांगा है.

15.  कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि बसव धर्म एक स्वतंत्र धर्म है जो न तो हिंदू धर्म के अंदर है और न ही इससे बाहर है. आपको बता दे कि सिद्धरमैया ने मुख्यमंत्री रहने के दौरान  उन्होंने पहली बार ‘बसव धर्म’ को एक अलग धर्म करार दिया था.

16. खेल मंत्रालय ने स्टार स्प्रिंटर दुती चंद का अर्जुन अवॉर्ड के लिए और हरभजन सिंह का खेल रत्न के लिए नाम खारिज कर दिया. आपको बता दे कि दोनों खिलाड़ियों का नाम राज्य सरकारों ने इस सम्मान के लिए भेजा था.

17. लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह सेना के अगले डीजीएमओ होंगे जहां वे 15 अक्टूबर को नए डीजीएमओ का पदभार संभालेंगे. आपको बता दे कि  लेफ्टिनेंट जनरल सिंह फिलहाल सेना के नगरोटा स्थित 16वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में तैनात हैं.

18.  एसबीआई 1 अगस्त से अपनी ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विसेस को मुफ्त करने जा रहा है.  वहीं, जीएसटी काउंसिल की ओर से घटाए गए टैक्स भी 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे. आपको बता दे कि  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से लागू होने जा रहा है.

19. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने व्यापमं महाघोटाले की जांच को लेकर एसटीएफ का टारेगट फिक्स कर दिया है. आपको बता दे कि  एक महीने से चल रही जांच में तेजी लाने और उसे पूरा करने के लिए 3 महीने का वक्त दिया गया है.

20.Xiaomi का सब ब्रांड Redmi जल्द ही अपना स्मार्ट टीवी लॉन्च करने वाला है.  खबरों की माने तो कंपनी इस समय दो स्मार्ट टीवी पर काम कर रही है जिसे जल्द ही लान्च किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *