आज दोपहर की बड़ी खबरें |1st September 2019

1 सरकार के कई सारे नियम आज से लागू होने जा रहे हैं जिसका सीधा सरोकार आपकी जिंदगी से है इस कड़ी में आज से IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ा दिया गया है जिससे स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास का टिकट बुक कराने के लिए 40 रुपये ज्यादा देने होंगे.

 

2 स्विस बैंक आज कालाधन जमा करने वाले भारतीय खाताधारकों को लेकर बड़ा खुलासा करने वाला है. जिसके बाद स्विट्जरलैंड में बैंक खाते रखने वाले भारतीय लोगों की जानकारी कल से टैक्स अधिकारियों के पास उपलब्ध हो जाएगी. आपको बता दें कि इसके सामने आने के बाद स्विस बैंक में गलत तरीके से पैसा रखने वालों पर एक्शन लिया जा सकेगा.

 

3 केंद्र सरकार का मोटर वाहन संसोधित कानून आज से लागू हो रहा है जिसके तहत आज से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना 5 गुना तो कुछ मामलों में 10 गुना और कई मामलों में तो 30 गुना तक बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि नए कानून के तहत, अयोग्य होने के बावजूद गाड़ी चलाने के लिए 10,000 रुपये, ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 1 लाख और तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा.

 

4 राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह करीब एक घंटे तक लगातार झमाझम बारिश हुई जिससे जहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली वहीं जलजमाव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई इस कारण लोगों को आने जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा इसके साथ ही यायातात पर भी इसका असर पड़ा.

 

5 केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लागू करने के सरकार के फैसले की तारीफ करते हुए इसे मुंबई में भी लागू करने की मांग की और कहा कि मुंबई में भी काफी बांग्लादंशी गलत तरीके से रह रहे हैं जिनका पता लगाना आवश्यक है.

असम के बाद मनोज तिवारी ने भी की दिल्ली में NRC लिस्ट की मांग

6 असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी की अंतिम सूची आने के बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार को संसद में भी एनआरसी लाना चाहिए. उन्होंने कहा कि मेरे पिता जी बांग्लादेश में रहे थे. इसलिए में मैं भी बाहरी हूं.

 

7 अपने बयानों के कारण चर्चा में रहने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर निशाना साधते हुए दावा किया कि ‘बजरंग दल और बीजेपी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से पैसा ले रही है, इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गैर-मुस्लिम आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे हैं, यह मुसलमानों से ज्यादा है.

 

8 ‘घरकुल’ आवास अनियमितता के मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्रियों सुरेश जैन और गुलाबराव देवकर को 7 और 5 साल की सजा सुनाई है इसके साथ ही कोर्ट ने सुरेश जैन पर 100 करोड़ का जुर्माना भी लगाया है.

 

9 अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार जल्द ही एक ठोस विनिवेश पॉलिसी की घोषणा करने जा रही है जिसके तहत बड़ी सरकारी कंपनियों के 5 से 10 फीसदी शेयरों की बिक्री की जाएगी. सूत्रों के अनुसार निर्मला सीतारमण एक ठोस विनिवेश पॉलिसी चाहती हैं, जिसमें ज्यादा पारदर्शिता हो.

 

10 हरियाणा में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव में उतरने के इच्छुक दावेदारों का इंटरव्यू पूरे होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रिपोर्ट सौंप दी गई है. जिसको लेकर अब अरविंद केजरीवाल फैसला करेंगे कि किसे टिकट देना है.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

11 झारखंड विधानसभा चुनाव- 2019 से पहले झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन राज्य में बदलाव यात्रा पर हैं. इस क्रम में सोरेन ने देवघर में बाबा बैद्यनाथ मंदिर में जाकर मत्था टेका और झारखंड में बदलाव का आशीर्वाद मांगा.

 

12 केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी पर अपनी जीत का खुलासा करते हुए कहा कि मैंने पांच साल में अमेठी की जनता को वोट बैंक नहीं समझा. इस दौरान मैं वास्तव में उनके साथ सहयोगी या परिवार के रूप में जुड़ी थी. इसी वजह से मुझे जीत मिली.’

 

13 डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में आई गिरावट का सीधा असर दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों पर पड़ा है. जिसके तहत आज से सीएनजी की कीमतों में 50 पैसे प्रति किलो की वृद्धि हो गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अब बढ़कर 15.50 रुपये हो गई है. यानि कि अब ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा.

 

14 मध्य प्रदेश कांग्रेस के अंदर अध्यक्ष पद को लेकर जारी सियासी उठापटक के बीच बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि सभी को मूर्ख बनाकर दिग्विजय सिंह ही बाजी मार ले जाएंगे.

 

15 उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव आरके तिवारी ने मुख्य सचिव पद का कार्यभार लिया है. उन्होंने वर्तमान मुख्यसचिव अनूप चन्द्र पांडेय की जगह ली है. आपको तिवारी अब कृषि उत्पादन आयुक्त बनाए गए हैं.

राहुल गांधी ने कहा PM मोदी को ‘चोरों का सरदार’

16 असम में एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी होने के बाद विपक्ष में खासी नाराजगी देखी जा रही है. इस कड़ी में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एनआरसी की फाइनल लिस्ट की खिलाफत करते हुए कहा कि, एनआरसी ने उन सभी को पर्दाफाश कर दिया, जिन्होंने राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की.

 

17 पूर्वोत्तर में एनडीए नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के संयोजक हिमंत बिस्व सरमा ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट बांग्लादेश की सीमा से लगे जिलों में सूची में शामिल कम से कम 20 फीसदी लोगों का रिवेरिफिकेशन कराए.

 

18 महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण ने अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर सवाल उठाते हुए कहा कि केंद्र कश्मीर, अनुच्छेद 370 और पाकिस्तान पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, इसलिए कोई भी अर्थव्यवस्था पर नजर नहीं रख रहा है.

 

19 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कांग्रेस और राकांपा का मजाक उड़ाते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि राज्य के विधानसभा चुनाव के बाद नेता प्रतिपक्ष ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ से हो सकता है. आपको बता दें कि अब तक महाराष्ट्र कांग्रेस और राकांपा के कई नेता सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन में जा चुके हैं.

 

20 राकांपा नेता और पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के संबंधी राणा जगत सिंह पाटिल आज सोलापुर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही अटकलें हैं कि उनके पिता भी भगवा पार्टी में शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *