आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 17th May 2019

शारदा चिट फंड घोटाले में कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को गिरफ्तारी से मिले अंतरिम संरक्षण मामले में सीबीआई की याचिका पर बड़ा फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी रोक को हटा लिया है. जिसके बाद अब उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है.  

नरेंद्र मोदी सरकार पर रोजगार सृजन करने में विफल रहने और खाली पदों पर भर्ती नहीं करने के विपक्ष के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से खाली पदों का ब्यौरा मांगा है.

“नृसिंह जयंती” आज

तीन तलाक से डरी हुई एक महिला ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाते हुए कहा है कि उसका पति पहले ही 2 बार उसे तलाक का नोटिस भेज चुका है और अब डर है कि उसका पति शादी खत्म करने के लिए उसे असंवैधानिक और गैर-कानूनी तीन तलाक दे सकता है.

केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप से स्पाइवेयर/मैलवेयर वायरस की सेंधमारी की गंभीरता और उसे निपटने के लिए उठाए गए सुरक्षा उपायों की जानकारी मांगते हुए कहा है कि वह वॉट्सऐप की जानकारी के आधार पर अपने अधिकारियों को निर्देश देगा कि वे अमेरिकी सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करना जारी रखें या फिर बंद कर दें.

केंद्र सरकार ने असम से विवादास्पद AFSPA को हटाने का फैसला करते हुए सेना को राज्य से वापसी के लिए तैयारियां शुरू करने का निर्देश दिया है आपको बता दें कि लागू होने के 29 सालों के बाद राज्य से इस कानून को हटाने का फैसला किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों को भी घेरा और कहा कि दीदी खुलेआम बदला लेने की धमकी देती हैं.महामिलावटी तो ऐसे हैं, जो उनके गुंडाराज का भी बचाव करते हैं. पीएम ने यह भी कहा कि भाजपा अब तक के मतदान में ही जरूरी बहुमत हासिल कर चुकी है अब हम ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पिछले चरणों में हुई घटनाओं और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने अंतिम चरण में राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय बलों की लगभग 800 कंपनियां तैनात किय़ा है. आपको बता दें कि सीआरपीएफ की एक कंपनी में 80 से 150 जवान होते हैं.

संघ प्रमुख मोहन भागवत के काफिले में शामिल एक एसयूवी कार महाराष्ट्र के चंद्रपुर में गाय को बचाने के चक्कर में हादसे का शिकार हो गई जिसमें भागवत की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ का एक जवान घायल हो गया.हालांकि भागवत सुरक्षित हैं.

लोकसभा चुनाव के नतीजों के ऐलान से पहले गैर-एनडीए दलों ने केंद्र में गठबंधन सरकार के गठन की संभावनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है और इस कड़ी में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने 23 मई को विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई है.

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने बसपा प्रमुख मायावती द्वारा पीएम मोदी की शादी को लेकर सवाल उठाने पर पलटवार करते हुए कहा कि मायावती जानती हैं कि मोदी की पत्नी शिक्षिका हैं ऐसे में व्यक्तिगत निशाना बनाना ठीक नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि मायावती को पहले शादी कर लेनी चाहिए, फिर टिप्पणी करनी चाहिए.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर धर्म के नाम पर नाटक करने का आरोप लगाते हुए परोक्ष रूप से निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस महासचिव ने अमेठी में वोट के लिए नमाज पढ़ा और उसके बाद मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन भी किए.

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने एक बार फिर बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों पर तंज कसा. और कहा कि ”‘विकास’ पूछ रहा है सुनी क्या तुमने बनारस की कहानी, एक बनारसी की ज़ुबानी.‘किसी ने कहा था बनाएंगे क्योटो, पर पांच साल में मिला टूटो-फूटो.’

टीम के साथ “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” की सफलता का जश्न!

गोडसे पर दिए बयान पर मचे सियासी बवाल के बाद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने माफी मांगते हुए कहा कि मेरा मकसद किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था. अगर ‘मेरे बयान से किसी की भावनाओं को कष्ट पहुंचा है तो मैं माफी मांगती हूं.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस निशाना साधा और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में दुश्मन देश में बेखौफ घुसकर अपने मंसूबों को अंजाम देते थे और मौनी बाबा चुप बैठे थे.

अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने गोडसे पर दिए अपने विवादित बयान पर सफाई देते हुए कहा कि दुश्मन हर धर्म में होते हैं और कोई धर्म यह दावा नहीं कर सकता कि वह दूसरे से बेहतर है.

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव से पहले दमदम लोकसभा क्षेत्र के नागर बाजार में भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई यही नहीं एक घंटे से अधिक समय तक मुकुल राय समेत भाजपा के अन्य नेताओं को एक मकान में घेर कर रखा गया.

अमृतसर संसदीय सीट से टिकट नहीं मिलने पर एक ओर जहां नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ खुलकर नाराजगी जताई है, वहीं सिद्धू भी अपनी पत्नी के बयान पर मचे सियासी बवाल के बाद खुलकर उनका बचाव करते हुए कहा कि उनकी पत्नी कभी झूठ नहीं बोलेंगी.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

सातवें चरण के चुनाव से पहले आयोग ने पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर से दो अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है. आपको बता दें कि टीएमसी का गढ़ मानी जाने वाली डायमंड हार्बर सीट से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनाव मैदान में हैं.

यूपी सरकार में स्टांप एवं उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी से पांच करोड़ की रंगदारी मांगी गई है. जिसके बाद से पुलिस अफसरों के बीच खलबली मच गई है. फिलहाल केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

नाथूराम गोडसे के मामले में साध्वी प्रज्ञा के माफी मागने के बाद अब मोदी सरकार में मंत्री अनंत हेगड़े ने साध्वी का बचाव करते हुए कहा कि ‘मैं खुश हूं कि करीब 7 दशक के बाद आज की पीढ़ी नए बदलाव के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है. इस चर्चा को सुन आज नाथूराम गोडसे अच्छा महसूस कर रहे होंगे’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *