आज दोपहर की बड़ी खबरें | 16th June 2019

1. संसद संत्र शुरू होने से एक दिन पहले संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.  आपको बता दे कि आज शाम को ही संसद में एनडीए की बैठक होगी जिसमें सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए चर्चा की जानी है.

2. पश्चिम बंगाल में अपने साथ हुऐ बुरे व्यवहार के बाद हड़ताल कर रहे डॉक्टरों ने कहा कि वे अपनी नाराजगी खत्म करने के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम  ममता बनर्जी से बातचीत को तैयार हैं लेकिन मुलाकात की जगह वे बाद में तय करेंगे.  आपको बता दे कि इससे पहले शनिवार को डाक्टोरों ने राज्य सचिवालय में ममता  बनर्जी के साथ बैठक के प्रस्ताव को ठुकराते हुए खुद ममता  बनर्जी को  चर्चा के लिए एनआरएस मेडिकल कॉलेज अस्पताल आने को कहा था.

3.  गुजरात में निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी के खिलाफ सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा कर वलसाड के एक निजी स्कूल की  छवि धूमिल करने को लेकर मामला दर्ज किया गया है. आपको बता दे कि वडगाम विधानसभा सीट से विधायक मेवाणी ने 20 मई को ट्विटर पर वीडियो साझा किया था.

4.  राज्यसभा की सदन की खाली हुईं छह सीटों पर उपचुनाव पांच जुलाई को  होने जा रहा है. इलेक्शन कमीशन  द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक ओडिशा, बिहार और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होंगे. 

5. केरल के सीएम पिनराई विजयन ने शनिवार को कहा कि नीति आयोग ने पिछले चार साल में  समन्वयक की अत्यंत अपेक्षित भूमिका का निर्वहन नहीं किया है और शायद वह भूतपूर्व योजना आयोग का विकल्प भी नहीं है.

‘आर्टिकल 15’ से पहला रोमांटिक नंबर ‘नैना ये’ हुआ रिलीज

6.   नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने  कहा कि उर्दू कभी भी किसी धर्म या संप्रदाय की भाषा नहीं रही, लेकिन  कुछ लोग इसे लेकर “दुर्भावना के साथ”  गलत प्रचार  कर रहे हैं.

7.  ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने देश में एक ही साथ चुनाव कराने की वकालत करते हुए कहा कि बार-बार चुनाव से विकास के माहौल को बाधा  पहुंचती है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि भारत जैसे बड़े देश का ध्यान कृषि क्षेत्र केंद्रित होना चाहिए.

8.  RSS के तृतीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आज नागपुर में होने जा रहा है जो पिछले 25 दिन से नागपुर में चल रहा था. आपको बता दे कि रविवार शाम 6.30 बजे रेशिमबाग स्थित मैदान में इसका समापन समारोह होने जा रहा है.

9.  पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिख कर उन्हें डॉक्टरों को सुरक्षा मुहैया करने के लिए तत्काल कदम उठाने और राज्य भर में जूनियर डॉक्टरों की नाराजगी से से उतपन्न गतिरोध का समाधान तलाशने की सलाह दी. गौरतलब है कि  पश्चिम बंगाल में अपने साथ हुऐ बुरे व्यवहार के बाद मंगलवार से ही डॉक्टरों की हड़ताल जारी है जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना  पड़ रहा है.

10.  दिल्ली-एनसीआर में आज एक बार फिर मौसम ने करवट ली है जिससे एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से ही तेज हवाएं के साथबूंदाबांदी हुई जिससे लगातार पड़ रही भारी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़  रही है जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

11. उत्तराखण्ड की राजधानी राजधानी देहरादून में जून की गर्मी ने छह साल का रिकॉर्ड को पिछे कर दिया है.   दरअसल, शनिवार का दिन देहरादून में इस वर्ष का सबसे गर्म दिन भी रहा और तापमान 41डिग्री तक पहुंच गया जिससे लोगों के शहर में  भारी गर्मी का सामना करना पड़ा और गर्मी से परेशान दिखाई दिए.

12.  सेब सीजन शुरू होने से पहले हिमाचली बागवानों को  केन्द्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. दरअसल, भारत में अमेरिका से आने वाले सेब पर आज से आयात शुल्क 25 फीसदी बढ़ रहा है बताया जा रहा है कि अब अमेरिकी सेब 75 फीसदी आयात शुल्क चुकाने के बाद ही देश भर की मंडियों में आ सकेगा जिसका फायदा से सेब बागवानों के मिलेगा.

13. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को राजस्थान के वित्तीय प्रबंधन को मजबूत करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार से मदद मांगी है.  इसके अलावा उन्होंने पूर्वी राजस्थान सिंचाई परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है.

14.  गर्मी में ट्रेन यात्रियों की मुश्किलें कम करने और यात्रियों को सफर के दोरान होने वाली परेशानी  के लिए अब अधिकारियों को  ट्रेन में सफर करना होगा. दरअसल,  रेलवे बोर्ड अध्यक्ष विनोद यादव ने इस संबंध में सभी महाप्रबंधकों को नए निर्देश जारी किए हैं.

दीपिका पादुकोण को मिला दुनिया की सबसे सुंदर महिला का ख़िताब

15. झारखंड के  सीएम रघुवर दास ने पीएम नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की.  इस दौरान सीएम रघुवर दास  ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में बीते पांच वर्षों में जो विकास कार्य हुए, उसी का नतीजा है कि भारत की जनता ने इतना बड़ा जनादेश दिया है. 

16.  पंजाब के  सीएम अमरिंदर सिंह ने  पंजाब के जल वितरण ढांचे में सुधार करने के लिए शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी का सहयोग मांगा और पड़ोसी राज्यों के बीच नदी के जल से संबंधित  समस्याओं पर नये अधिकरण का गठन करने का अनुरोध किया है.

17. शनिवार को बिहार की राजधानी पटना में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड तक पहुंच गया जहा पटनावासियों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ा. गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में इन दिनो भारी गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों को काफी मुशकिलों का सामना करना पड़ा.

18. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाले ने शनिवार को नीति अयोग की बैठक में केंद्र सरकार से दिल्ली को लिए पूर्ण राज्य दिए जाने की मांग की है.  केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य जरूरी है. इसके साथ ही केजरीवाल द्वारा यमुना किनारे झील बनाने की योजना के लिए भी सहायता  मांगी गई.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

19.  मोटरसाइकिल-कार के साथ बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा का बढ़ा हुआ प्रीमियम  आज से लागू हो गया है.  आपको बता दे कि नया दोपहिया वाहन खरीदने पर पांच साल और कारों के लिए तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा कराना जरूरी है.

20. फेमिना मिस इंडिया ग्रैंड फिनाले का आयोजन शनिवार को  मायनगरी मुंबई के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में किया गया जहां राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीत लिया. आपको बता दे कि इस मौके पर  बॉलीवुड के कई सितारें भी नजर आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *