आज दोपहर की बड़ी खबरें | 10th August 2019

  • जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की तिलमिलाहट साफ देखी जा सकती है और इसी तिलमिलाहट में पाकिस्तान जम्मू कश्मीर के मामले पर दुनिया के कई देशों से हस्तक्षेप करने की मांग कर रहा है लेकिन चीन के बाद अब रूस से भी पाकिस्तान को झटका लगा है. दरअसल, रुस ने भी भारत के फैसले का किया समर्थन करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला भारत के संविधान के दायरे में है. midday news 10th august
  • कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज होने जा रही है जहां बचाया जा रहा है कि इस बेठक में पार्टी के नए अध्यक्ष का फैसला हो सकता है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और तब से ही कांग्रेस का अध्यक्ष पद खाली है.
  • पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली की तबियत खराब होने के बाद शुक्रवार को दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया है जहां जेटली की हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है. आपको बता दें कि उनकी इससे पहले शुक्रवार देर शाम पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी जेटली से मिलने के लिए एम्स पहुंचे थे.
  • केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक घाटी का हाल जानने के लिए दौरे पर निकले जहां उन्होंने श्रीनगर के रावलपोरा, जवाहर नगर, सोनवार, रामबाग और राजबाग इलाके का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बातचीत कर शहर की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया.
  • देश के कई हिस्सों में वर्तमान में जमकर बारिश हो रही है और इस बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ आ गई है. महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक समेत दक्षिण के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त वयस्त हो गया है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण इन राज्यों में लोगों को सुरक्षित  स्थानों पर ले जाया जा रहा है और बारिश के कारण प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी है.
  • जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है और इसी बौखलाहट में वो कई फैसले ले रहा है. इसी बीच पाकिस्तान ने जम्मी कश्मीर से समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द करने की घोषणा के बाद भारत और पाक के बीच चलने वाली बस सेवा को निलंबित कर दिया है.
  • माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा के महासचिव डी राजा को शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दिये जाने के बाद वामदलों ने केंद्र सरकार पर निशाना है. वामदलों ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर स्थिति सामान्य थी तो दोनों नेताओं को श्रीनगर हवाईअड्डे पर क्यों रोका गया. आपको बता दें कि आज से जम्मू कश्मीर में धारा 144 हटा दी गई है.
जानें कहां निकली है सरकारी वैकेंसी | 10th August 2019
  • अगर आप भी राजधानी, शताब्दी व दूरंतो समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनों में सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है. मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी, शताब्दी व दूरंतो समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनों में खाना 40 रुपये तक महंगा हो सकता है और बताया जा रहा है कि आईआरसीटीसी ने इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजकर मंजूरी मांगी है. आपको बता दें कि बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि प्रीमियम ट्रेनों में खानपान की सुविधा को बेहतर करने पर विचार चल रहा है. 
  • देश के 4 राज्यों में आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा ने अपनी कमर कस ली है. इसी कड़ी में पार्टी नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर को दिल्ली, नरेंद्र सिंह तोमर को हरियाणा, भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र और ओम माथुर को झारखंड का चुनाव प्रभारी बनाया है.
  • भारत की फर्राटा धाविका दुती चंद को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने की कवायद के तहत यूरोप में दो दौड़ में भाग लेने के लिए शुक्रवार को वीजा जारी कर दिया गया  है. आपको बता दें कि भारतीय एथलीट दुती चंद ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से वीजा दिलवाने में मदद करवाने के लिए कहा था ताकि वह इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकें.
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन कानून को मंजूरी दे दी. आपको बता दें कि इसके तहत दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर से अस्तित्व में आ जाएंगे.
  • हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित सेना के ट्रेनिंग कमान आरट्रैक को मेरठ शिफ्ट करने की चर्चाओं पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विराम लगा दिया है. प्रदेश के पूर्व सीएम प्रो. प्रेम कुमार धूमल के एक पत्र के जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया है कि रक्षा मंत्रालय के स्तर पर आरट्रैक को मेरठ शिफ्ट करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.
  • दिल्ली में यमुना के किनारे जल संचय योजना का आगाज शुक्रवार को हो गया जहां केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने संयुक्त रूप से दिल्ली सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को हरी झंडी दिखाई.
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार शाम को अपने चौथे विदेशी दौरे पर रूस जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी यहां रूस के अमूर  प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन करेगा. midday news 10th august
चेहरे पर अनचाहे बाल को हटाने के घरेलु उपाय।
  • 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में उत्तराखंड को भी बड़ी कामयाबी हासिल हुई जहां उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का प्रथम पुरस्कार दिया गया है. इसको लेकर उत्तराखण्ड के सीएमत्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड को यह पुरस्कार मिलना पर्यटन के लिये शुभ संकेत है.
  • चंद्रयान मिशन की अपार सफलता के बाद ISRO ऑनलाइन अंतरिक्ष क्विज कॉम्पिटिशन कराने जा रहा है. इस क्विज कॉम्पिटिशन की सबसे खास बात ये है कि इस कॉम्पिटिशन को जीतने वाले को पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ बैठकर चंद्रयान-2 को चांद पर उतरते हुए देखने का मौका मिलेगा. आपको बता दे कि ये क्विज कॉम्पिटिशन  9 अगस्त की रात 12 बजे से शुरू होकर 20 अगस्त तक चलेगी.
  • अमेरिका में रहने वाले दो भारतीय उद्यमियों ने तिरुमला के निकट स्थित प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर को 14 करोड़ रुपये दान किए हैं.  मंदिर के अधिकारी ने बताया कि दानकर्ताओं ने नाम जाहिर न करने का आग्रह करते हुए देवी श्री वरलक्ष्मी व्रतम पर्व पर दान दिया है. midday news 10th august
  • विभिन्न पार्टियों से नेताओं का भाजपा ज्वाइन करने का सिलसिला जारी है. इसी बीच कांग्रेस पार्टी को एक और झटका लगा है. दरअसल, जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के मामले पर पार्टी के खिलाफ रूख अपनाने वाले कांग्रेस के राज्यसभा सांसद भुवनेश्वर कालिता ने भाजपा ज्वाइन कर ली है. आपको बता दें कि कालिता को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव ने भाजपा की सदस्यता दिलाई.
  • संगम नगरी प्रयागराज के परेड ग्राउंड में शुक्रवार को वृक्ष महाकुंभ में 8 घंटे में 66 हजार नि:शुल्क पौधों का वितरण किया गया. वहीं 8 घंटे में 66 हजार नि:शुल्क पौधों का वितरण कर शुक्रवार को यूपी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.
  • कई राज्यों में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदियां उफान पर है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में आने वाले 48 घंटों में भीषण बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं महराष्ट्र के बाढ़ पीड़ित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *