आज दोपहर की बड़ी खबरें | 10th July 2019

  • कर्नाटक कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ डीके शिवकुमार, जेडीएस विधायक शिवलिंगे गौड़ा और कुछ अन्‍य कांग्रेस नेता राज्‍य सरकार पर आए सियासी समस्या का समाधान करने के लिए पार्टी से इस्तीफा देने वाले बागी विधायकों को मनाने मुंबई पहुंच गए हैं. लेकिन इस दौरान मुंबई पुलिस ने बड़ा कदम उठाते हुए इन नेताओं को बागी विधायकों से मिलने से रोक दिया है. midday news 10th july
  • जेपी इन्फ्राटेक लिमिटेड मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए केंद्र सरकार से कहा है कि वह लाखों होम बायर्स की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक यूनिफॉर्म प्रस्ताव लेकर आए ताकि लाखों होम बायर्स की समस्याओं का समाधान किया जा सके.
  • कंगना रनौत और राजकुमार राव स्टारर ‘जजमेंटल है क्या’ फिल्म के प्रमोशन के दौरान कंगना रनौत ने एक पत्रकार से बदसलूकी किया था जिस पर एक्शन लेते हुए एंटरटेनमेंड जर्नलिस्ट गिल्ड ने कंगना रनौत की मीडिया कवरेज ना करने और उनका बॉयकॉट करने का ऐलान किया है. इतना ही नहीं गिल्ड ने उनसे सार्वजनिक तौर पर माफी की मांग की है.
  • झारखंड हाई कोर्ट की एक खंडपीठ ने चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद सहित छह लोगों की सजा बढ़ाए जाने की मांग को लेकर सीबीआई की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. जिसके बाद अब लालू की सजा की अवधि नहीं बढ़ाई जा सकेगी. midday news 10th july
  • नेपाल के काठमांडू विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले 134 भारतीय विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय ने मेडिकल डिग्री देने से इंकार कर दिया है जिसके बाद इन भारतीय विद्यार्थियों ने इस विषय में सभी का ध्यानाकर्षण करने के लिए भारतीय दूतावास से मदद मांगा.
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर में गैरकानूनी फंडिग के मामले में गिरफ्तार अलगाववादी और दुख्तरान-ए-मिल्लत प्रमुख आसिया अंद्राबी के घर को सील कर दिया है. जिसके बाद अब जांच पूरी होने तक अंद्राबी इस घर को न तो बेंच सकती है न ही इसका व्यवसायिक इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि इस दौरान अगर वह जेल से छूटती है तो इस घर में रहने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.
  • अमेरिका की संघीय अपील अदालत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ट्विटर पर आलोचकों को ब्लॉक करने को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि ऐसा करके ट्रंप संविधान का उल्लंघन कर रहे हैं और इसका व्यापक प्रभाव हो सकता है.
कर “नाटक”: विधानसभा स्पीकर के खिलाफ SC पहुंचे बागी विधायक
  • खबर आई थी कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया के प्रवेश पर रोक लगा दी है और केवल उन्हीं पत्रकारों को अंदर जाने दिया जा रहा है जिन्होंने पहले से अधिकारियों से मिलने का समय ले रखा है. जिसके बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मामले में सफाई देते हुए स्पष्ट किया है कि नॉर्थ ब्लॉक वित्त मंत्रालय में किसी भी जगहों पर मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर रोक नहीं है.’
  • भविष्य की राजनीति को ध्यान में रखते हुए भाजपा नेतृत्व ने एक बार फिर से आरएसएस का दरवाजा खटखटाते हुए संघ से अहम जिम्मेदारी देने केलिए 12 तेजतर्रार प्रचारकों की मांग की है.
  • अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय बाजार में इंजीनियरिंग की घटती मांग को देखते हुए केंद्र सरकार की समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश किया है कि 2020 के शैक्षणिक सत्र में नए इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक में दाखिले नहीं किए जाएं. आपको बता दें कि आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017-18 में महज 49.8 फीसदी इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को ही रोजगार मिल पाया था.
  • दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने यमुना नदी के बाढ़ क्षेत्र में जल बचाने की प्रस्तावित योजना का खाका तैयार कर लिया है और इसके लिए सरकार किसानों को एक एकड़ का 50 हजार रुपये सालाना किराया दे सकती है. फिलहाल किराया तय करने के लिए गठित वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी है.
  • कर्नाटक में चल रहा राजनीतिक गतिरोध अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और इस कड़ी में राज्य की सत्ताधारी कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर के बागी विधायकों ने अपने इस्तीफे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार अपने संवैधानिक कर्तव्य को छोड़कर राजनीति से प्रेरित होकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहें हैं. midday news 10th july
  • भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान को एक बड़ी कामयाबी मिली हैं दरअसल बीजेपी मुख्यालय में देश की अलग-अलग जगहों से विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 30 युवाओं ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर लिया है. खास बात यह है कि बीजेपी में शामिल होने वाले इन युवाओं में एशिया पैसेफिक स्पेशल ओलंपिक 2013 में दो कांस्य पदक जीतने वाली दिशा भी शामिल हैं.
  • देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को सहूलियत देने को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए अपनी सभी अवधि के कर्ज पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत कटौती करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि एसबीआई के इस फैसले से होम लोन और ऑटो लोन लेना सस्ता हो गया है. midday news 10th july
अर्जुन के छाल ने किया सबसे बड़ा कमाल
  • छुट्टा गाय-बैलों की मुसीबत से छुटकारे के लिए यूपी की योगी सरकार ने नया फैसला लेते हुए आवारा गोवंश रखने के बदले किसानों को हर महीने 900 रूपये देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि ये किश्त हर महीने किसानों के बैंक खाते ट्रांसफ़र हो की जाएगी.
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के कुछ अस्पतालों में बिजली कटौती से जुड़ी खबरों का हवाला देते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ राज्य की बीजेपी सरकार के झूठे दावों का मीटर चालू है, जबकि दूसरी तरफ अस्पतालों में बत्ती गुल है.
  • एक मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए दावा किया गया है कि स्विस बैंक में जमा ब्लैकमनी की जानकारी जल्द अब भारत को मिलेगी और इसके लिए स्विट्जरलैंड अब आधिकारिक तौर पर भारत को सभी जानकारियां देने के लिए तैयार हो गया है. माना जा रहा है कि 30 सितंबर से पहले भारत और स्विट्जरलैंड इन सभी जानकारियों को सांझा करेंगे.
  • पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के स्कूल और कालेजों में एनसीसी ट्रेनिंग को अनिवार्य कर दिया है. वहीं सरकार के फैसले का सेवानिवृत्त सेना के अधिकारियों ने भी स्वागत किया है. आपको बता दें कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले इस योजना को पाकिस्तान की सीमा से लगते तीन जिलों के स्कूलों में लागू किया जाएगा. midday news 10th july
  • गुजरात की सूरत कोर्ट ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को समन जारी किया है आपको बता दें कि अदालत ने यह समन राहुल के ‘सभी मोदी चोर हैं’ वाले बयान पर भेजा है. आपको बता दें राहुल गांधी के खिलाफ यह याचिका समस्त गुजरात मोध मोदी समाज ने दायर किया है. अब राहुल को 16 जुलाई को कोर्ट में पेश होना होगा.
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के चलते पेट्रोल-डीज़ल के दाम फिलहाल स्थिर है और इस कड़ी में आज सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से जारी नए रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 72.90 रुपये हैं. वहीं, डीज़ल की कीमतें 66.49 रुपये प्रति लीटर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *