आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 10th June 2019

1. खबरों की माने तो बीजेपी अध्यक्ष और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह साल के अंत तक भाजपा के अध्यक्ष की कमान संभाले रह सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस साल तीन राज्यों में होने जा रहे विधानसभा के अहम चुनाव को देखते हुए इस संभावना पर पार्टी और संघ के स्तर पर नए सिरे से चर्चा शुरू हो गई है. midday news 10th june

2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने  कहा कि केरल में निपाह का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो मरीज निपाह वायरस से प्रभावित पाए गए हैं, उनकी सेहत में भी सुधार हो रहा है. गोरतलब है कि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन व्यक्तिगत रूप से निपाह वायरस के मामलों की स्थिति की समीक्षा और निगरानी कर रहे है.

3. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर वायनाड लोकसभा सीट से जीत को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा के कारण नहीं बल्कि क्षेत्रीय दलों के कारण कई राज्यों में कांग्रेस की हार हुई है और राहुल खुद अमेठी से हार गए लेकिन वायनाड से जीते क्योंकि वहां 40 प्रतिशत मुसलमान आबादी है.

4. जापान के त्सुकूबा में आयोजित व्यापार मंत्रियों की बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारे देश में डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया और आधार कुछ ऐसी प्रमुख मुहिम हैं जो डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर देश में आर्थिक सुविधाओं को आम लोगों तक पहुंचाने में मददगार साबित हुई है. midday news 10th june

5. खबर है कि जम्मू कश्मीर के कठुआ मामले में विशेष अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी. आपको बता दें कि इस मामले में इन कैमरा ट्रायल 3 जून को पूरा हो गया था और मामले की सुनवाई कर रहे जिला और सत्र न्यायाधीश तेजविंदर सिंह ने उसी समय फैसला सुनाने की तारीख 10 जून रखी थी. midday news 10th june

6. राजधानी दिल्ली में लगातार भारी गर्मी पड़ने का सिलसिला लगातार जारी है. आज सुबह से ही दिल्ली में भारी गर्मी पड़ रही है और बताया जा रहा है कि सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान करीब 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लगातार भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

7. पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री और टीएमसी के नेता पार्थ चटर्जी ने बीजेपी पर गृह मंत्रालय के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. पार्थ चटर्जी के मुताबिक, बीजेपी गृह मंत्रालय का इस्तेमाल राजनीतिक षड़यंत्र के लिए कर रही है.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

8. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की रविवार रात तबीयत खराब होने के बाद लखनऊ के लोहिया अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था वहीं उन्हें सोमवार सुबह इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई. बताया जा रहा है कि मुलायम सिंह यादव को हाई शुगर लेवल की समस्‍या आई थी.

9. जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि जेडीयू धारा 370, राम मंदिर और समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दों पर पुराने रुख पर कायम है लेकिन अगर भाजपा धारा 370 को हटाने की कोशिश करती है, तो पार्टी गठबंधन खत्‍म नहीं करेगी, बल्‍कि साथ में रहकर अपना विरोध दर्ज करायेगी.

10. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि वह सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर दोबारा देश का पीएम बनने के लिए उन्हें बधाई देंगे. इसके साथ ही राज्यपाल ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है जिसमें यह कहा जा रहा था कि वह चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल की मौजूदा स्थिति के बारे में पीएम मोदी को रिपोर्ट देंगे.

11. भारतीय मौसम विभाग के मुताबुक मानसून के आने में देरी से जून के पहले नौ दिनों में देश में वर्षा की कमी बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई है. आपको बता दें कि मानसून ने एक सप्ताह की देरी से आठ जून को केरल पहुंचा है. midday news 10th june

12. राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव से पहले आज सोमवार को 11 जिलों में नगर निकायों के उपचुनाव हो रहे हैं. मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हुआ है जो कि शाम पांच बजे तक चलेगा. आपको बता दें नगर निकायों के उपचुनाव के नतीजें 12 जून को घोषित किए जाएंगे.

13. यीपी के राज्यपाल राम नाईक ने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कहा कि फर्जी अंकपत्रों और उपाधियों और नकल से जहां विश्वविद्यालयों की बदनामी होती है तो वहीं इससे प्रदेश की छवि भी धूमिल होती है. इसके साथ ही राज्यपाल ने इन मामलों पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत बतायी. midday news 10th june

14. पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. गौरतलब है कि पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ सिद्धू की लगातार चली आ रही रस्साकस्सी के चलते ही सीएम ने सिद्धू का विभाग बदल दिया है. midday news 10th june

आज है माँ धूमावती जयंती, जानिए कथा एवं इतिहास

15. केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का अपना पहला बजट पेश करने की तैयारी में लगी है और ऐसे में 10 जून से वित्त मंत्रालय में क्वैरनटाइन लागू हो जाएगा जिसके तहत बजट बनाने में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों पर बाहरी लोगों से संपर्क पर रोक लग गई है.

16. जननायक जनता पार्टी का चुनाव निशान बदल गया और अब चुनाव आयोग की ओर से पार्टी को चाबी का निशान दिया है. बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में हार के तुरंत बाद ही इस निशान को बदलने की तैयारी चल रही थी.

17. मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने आज विधायक पद की शपथ ले ली है जहां एमपी के विधानसभा स्पीकर एनपी प्रजापति ने सीएम कमलनाथ को विधानसभा की सदस्यता ग्रहण कराई. आपको बता दें कि 17 दिसम्बर को कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली थी लेकिन उस समय कमलनाथ विधानसभा के सदस्य नहीं थे.

18. खबरों की माने तो हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय अब बड़े शहरों में दूसरे एयरपोर्ट की स्थापना पर काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि इसके लिए मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को एयरपोर्ट स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने का अनुरोध किया जा रहा है. midday news 10th june

19. अगर आप भी नोकिया का फोन खरीदने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, Nokia 8.1 स्मार्टफोन की कीमत में भारी कमी आई है जिससे इस फोन के दोनों वेरिएंट्स यानी 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम को अब कम कीमत में खरीदा जा सकेगा. बताया जा रहा है कि यह फोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर कीमतों में कमी के साथ लिस्ट कर दिया गया है.

20. रविवार को World Cup 2019 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैंच में भारत ने आस्ट्रेलिया की टीम को 36 रन से हरा दिया. आपको बता दे कि भारत ने World Cup 2019 में अभी तक दो मैंच खेले है और दोनों में ही जीत दर्ज की है. midday news 10th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *