आज दोपहर की बड़ी खबरें | 11th July 2019

  • अयोध्या के बाबरी मस्जिद मामले पर मध्यस्थता की कोशिशें फेल होंने के इसके पक्षकारों की याचिका पर जल्द निपटारे के लिए आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. आपको बता दें सर्वोच्च न्यायालय में दायर याचिका में मध्यस्थता की कोशिशों पर रोक लगाने की मांग की गई है. midday news 11th july
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरे कटआफ के तहत अब तक साढ़े चार हजार से अधिक दाखिले हो चुके हैं और इसी कटआफ के तहत डीयू में प्रवेश लेने के लिए आज अंतिम दिन हैं. इसके बाद अब चौथा कटऑफ जारी किया जाएगा.
  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा अभी चल ही रहा था कि कांग्रेस के सामने एक नई मुसीबत आ खड़ी हुई है. दरअसल कर्नाटक की तरह ही गोवा में भी कांग्रेस को तगड़ा झटका देते हुए यहां पार्टी के 10 विधायकों अपने पद से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया है.
  • सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय की वकील इंदिया जयसिंह और आनंद ग्रोवर के दिल्ली स्थित एनजीओ लॉयर्स कलेक्टिव को मिले फंड में विदेशी फंडिंग कानून के कथित उल्लंघन के मामले में दिल्ली और मुंबई स्थित घरों पर छापेमारी की.
  • अमेरिकी सांसदों ने ग्रीन कार्ड जारी करने पर मौजूदा सात प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से एक विधेयक पारित किया हैं जिससे अब लोगों को अमेरिका का ग्रीन कार्ड हासिल करने में आसानी होगी. आपको बता दें कि इस विधेयक से भारत के हजारों भारतीयों को लाभ मिलेगा.
  • एंड्रॉयड मोबाइल फोन उपयोग करने वालों के लिए बुरी खबर है दरअसल एक रिपोर्ट के जरिए दावा किया गया है कि दुनिया के 2.5 करोड़ एंड्रॉयड फोन ‘एजेंट स्मिथ’ नाम के एक वायरस की चपेट में आ गए हैं. आफको बता दें कि यह वायरस बिना फोन यूजर्स की जानकारी में आए उसमें इंस्टॉल सभी एप्लिकेशन को हटाकर उनका संक्रमित संस्करण अपलोड कर देता है.
  • देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में एक हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाने जा रही. और इसके लिए एक सप्ताह के भीतर रुचि पत्र मंगाए जा सकते हैं. midday news 11th july
कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग
  • भारत को आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में 18 रनों से हराकर न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया है लेकिन भारत की इस हार से दिल्ली-एनसीआर के सट्टा बाजार को बड़ा नुकसान हुआ है. सूत्रों के अनुसार, इस हार ने सट्टेबाजों को 100 करोड़ रुपये का चूना लगाया है.
  • कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार में जारी खींचातान के बीच 13 बागी विधायकों में से एक एसटी सोमशेखर मुंबई से लौटकर बेंगलुरु आ गए हैं खास बात यह है कि बेंगलुरु लौटने के बाद उन्होंने कहा है कि मैने इस्तीफा भले ही दे दिया हो लेकिन अभी भी कांग्रेस में ही हूं.
  • उत्तराखंड के खानपुर से विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुआ था जिसको लेकर भाजपा ने उन पर अनुशासनहीनता करने के मामले में तीन महीने के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है. midday news 11th july
  • राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में खुद को सीएम पद के लिए एक बार फिर से सबसे बेहतर बताते हुए कहा कि वही प्रदेश के सीएम के पद के लिए सही दावेदार थे और हैं. उन्होंने कहा कि उनके अलावा राज्य में सीएम के लिए कोई भी गंभीर दावेदार मौजूद नहीं था.
  • शिवसेना ने जम्‍मू और कश्‍मीर के अलगाववादी नेताओं पर निशाना साधते हुए इन पर कड़ा एक्शन लेने की मांग की और कहा कि सैयद गिलानी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इस वीडियो में ये महाशय ‘हम पाकिस्तानी हैं और पाकिस्तान हमारा है’, कह रहे हैं ऐसे में इन्हें उधर ही जाने दिया जाय.
  • केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर जनसंख्या को धर्म से जोड़ते हुए कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण पर धार्मिक व्यवधान भी एक वजह है. और भारत सन सैंतालीस की तर्ज पर अब सांस्कृतिक विभाजन की ओर बढ़ रहा है. इतना ही नहीं उन्होने सभी दलों को जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए आगे आने को कहा है. midday news 11th july
  • यमुना एक्सप्रेस-वे पर अकसर हो रही अप्रिय घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने एक अनोखा समाधान बताते हुए कहा क खाना खाने के बाद बस चालकों को ‘वज्रासन’ करना चाहिए, ताकि बस चलाते समय उन्हें झपकी न आये.
धोनी के आउट होने के बाद, पत्नी साक्षी हुई भावूक
  • खाकी में मनचलों और बदमाशों को सबक सिखाने वाली बरेली की महिला सिपाही पूजा सक्सेना ने ”मिसेज भारत” का खिताब अपने नाम कर लिया है. आपको बता दें कि बरेली के महिला थाने में तैनात एंटी रोमियो स्क्वॉड की सिपाही पूजा सक्सेना दिल्ली में हुई एक बड़ी प्रतियोगिता में कई प्रतिभागियों को पछाड़कर मिसेज भारत का खिताब जीता है.
  • नोएडा के सेक्टर-24 स्थित केन्द्रीय भविष्य निधि विभाग में करीब 6 करोड़ रुपए के कथित अनियमितताओं का पर्दाफाश हुआ है. बताया जा रहा है कि इस मामले को विभागीय साठगांठ से चंद पीएफ कंसल्टेंट और कंपनियों के एचआर प्रबंधकों द्वारा अंजाम दिया गया है.
  • भारत के सेमीफाइनल से बाहर होंने पर पीएम मोदी ने टीम इंडिया को सांत्वना देते हुए कहा कि ‘निराशाजनक नतीजा रहा लेकिन अंत तक टीम इंडिया का जुझारूपन देखकर अच्छा लगा. भारत ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान काफी अच्छी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किया जिस पर हमें काफी गर्व है. जीत और हार जीवन का हिस्सा है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने भविष्य के लिए टीम इंडिया को शुभकामनाएं भी दिया.
  • दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने अधिकारियों के लिए नया आदेश जारी करते हुए मीडिया से बात नहीं करने की हिदायत दिया है. इतना ही नहीं सरकार ने अधिकारियों को फेसबुक, व्‍हाट्सएप, ट्विटर पर भी किसी प्रकार की जानकारी न देने के आदेश दिए हैं.
  • केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए हेलीकॉप्टर सेवाएं देने वाली सरकारी कंपनी पवन हंस में अपनी पूरी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए ग्लोबल टेंडर मंगाया है. इसके लिए 22 अगस्त तक टेंडर को भरने की आखिरी तारीख ऱखी गई है. आपको बता दें कि कंपनी लगातार घाटे में चल रही है.
  • प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर चल रही जांच की निगरानी करने वाले अधिकारी तरुण गौबा को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही वापस उनके राज्य कैडर यूपी में भेज दिया है. आपको बता दें कि सीबीआई के पूर्व अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव ने अस्थाना के खिलाफ जांच की निगरानी के लिए सीबीआई के डीआईजी गौबा को नियुक्त किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *