आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 11th June 2019

1. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के लिए एके एंटनी के नाम पर विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि अभी पार्टी में बैठकों का दौर चल रहा है, अगर वर्किंग कमिटी के सदस्यों में सहमति हो गई, तो एके एंटनी कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. midday news 11th june

2. वायुसेना के लापता विमान एएन-32 को ढूंढने की कोशिशें लगातार जारी हैं पर अभी तक इसमें कोई सफलता हाथ नहीं लगी है. आपको बता दें कि आठ दिन बीत जाने के बावजूद विमान का अब तक कोई अता-पता  नहीं है जिसमें 13 लोग सवार थे.

3. पाकिस्तान ने सैद्धांतिक रूप से निर्णय लिया हे कि वह SCO की बैठक में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के शहर बिश्केक जाने की लिए पीएम नरेन्द्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा. गौरतलब है कि एससीओ शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित होने जा रहा है. midday news 11th june

4. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही देवभूमि उत्तराखंड के कई इलाकों में भी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. गौरतलब है कि दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत वर्तमान में भारी गर्मी का सामना कर रहा है.

5. कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ रही है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है. वहीं बात अगर आज की करे तो आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिससे आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.43 रुपये है तो वहीं यहां प्रति लीटर डीजल 64.39 रुपये का बिक रहा है.

6. उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के दौरान पीजी मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले को लेकर चार जून को दिए गए अपने आदेश में बदलाव संबंधी अर्जी पर सुनवाई से इन्कार कर दिया है. midday news 11th june

7. पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाला भगोड़ा नीरव मोदी इस समय लंदन की जेल में बंद है. वहीं खबर है कि उसने चौथी बार जमानत की अर्जी दाखिल की है और बताया जा रहा है कि उसके मामले पर इंग्लैंड एंड वेल्स की उच्च न्यायालय आज सुनवाई करने जा रही है.

8. खबरों की माने तो Google ने पिछले साल यानी साल 2018 में समाचार बिजनेस से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की है. आपको बता दें कि गूगल के द्वारा यह कमाई गूगल न्यूज और गूगल सर्च में होने वाले न्यूज सर्च से की गई है.

आज मनाई जा रही है महेश नवमी, जानिए कथा एवं इतिहास

9. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पीएम और अन्य नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता के मामले में और उसके बाद उन्हें क्लीन चिट मिलने से जुड़ी जानकारियां साझा करने से इलेक्शन कमीशन ने इनकार कर दिया है. इस मामले में आयोग का कहना है कि यह जानकारी अलग-अलग स्रोत से एकत्रित करनी होगी, जिसमें उसके गलत तरीके से पेश किए जाने का मामला सामने आ सकता है. midday news 11th june

10. सूत्रों की माने तो केन्द्र सरकार देश भर में एंटरप्राइज फसिलिटेशन सेंटर्स खोलने कर पर विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि इन सेंटर्स के माध्यम से सूक्ष्म और लघु उद्यमों तक सूचना पहुंचाने और उनके मुद्दों की पहचान करने में मदद मिल पाएगी.

11. मौसम विभाग ने अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले कुछ दिनों में गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों खासकर तटीय जिलों में भारी बारिश की आशंका वयक्त की है और इसके साथ ही मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नजाने की सलाह दी गई है.

12. यात्रियों की सुविधा के लिए एयर इंडिया ने एक नया कदम बढ़ाया है जिसके तहत, एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट को नए सिरे से तैयार करवाकर, यात्रियों की सुविधा के अनकूल बनाने का निर्णय किया है. इसके साथ ही खबर है कि वेबसाइट के अपग्रेडेशन का काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. midday news 11th june

13. लखनऊ में यूपी का सर्वाधिक सुविधाओं वाला विभूतिखंड थाना बनकर तैयार हआ हो जिसमे जिम से लेकर वेटिंग हॉल, महिलाओं और बच्चों के लिए अलग रूम, रीक्रिएशन रूम और सहायता डेक्स जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. आपको बता दें कि इस थान के उद्घाटन सोमवार को यूपी के डीजीपी ओपी सिंह के द्वारा किया गया है.

14. यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की तबीयत सोमवार शाम फिर से अचानक बिगड़ गई जिसके कारण उन्हें आनन-फानन में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले मुलायम सिंह यादव को रविवार रात तबीयत खराब होने के बाद लखनऊ के लोहिया अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

यह फूल पिम्पल्स और मुँहासे करेगा दूर|skin-care

15. मध्य प्रदेश में सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें राज्य की सरकार कई अहम प्रत्सावों पर विचार करेगी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में जल समस्या से निजात, राज्य की लोकसेवा में अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा पर भी फैसला लिया जा सकता है. midday news 11th june

16. लोकसभा चुनाव 2019 हारने के बाद गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि वह अब सांसद नहीं हैं, मगर जनसेवक के रूप में कार्य करते रहेंगे. midday news 11th june

17. छत्तीसगढ़ के सरगुजा में नियमित उड़ान के लिए पूरी तरह तैयार दरिमा हवाई पट्टी से विमान सेवा आरम्भ कराने की मांग केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने की है. बताया जा रहा है कि उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से दिल्ली में मुलाकात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है.

18. आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव का आज 72वां जन्मदिन है और इस मौके पर राबड़ी आवास और रिम्स रांची में उनके समर्थकों की भाड़ी भीड़ जुटी है. इसके साथ ही बिहार की राजधानी पटना स्थित आरजेडी कार्यालय पर भी काफी बड़ी संख्या में लालू यादव के समर्थक मौजूद हैं. midday news 11th june

19. हरियाणा सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इसके तहत कुल 20 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। इनमें आठ जिलों डीसी बदले गए हैं और खबर है कि जल्द ही कुछ और जिलों के डीसी और एसपी बदले जा सकते है.

20. भारी गर्मी से परेशान मुंबईवासियों को तेज बारिश ने राहत दी है. आपको बता दें कि सोमवार को मुंबई में हुई मानसून की पहली बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली और बताया जा रहा है कि अगले तीन दिन तक मुंबई में इसी प्रकार का मौसम बना रह सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *