आज दोपहर की बड़ी खबरें | 12th July 2019

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पार्टी की महिला सांसदों के साथ अपने आधिकारिक आवास में नाश्‍ते पर मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि चुनावों के बाद बीजेपी ने नवनिर्वाचित सांसदों के साथ पीएम की बैठकों का कार्यक्रम था. इस कड़ी में पीएम मोदी की यह पांचवीं मीटिंग है. इससे पहले उन्होंने कल युवा सांसदों से अपने घर पर मुलाकात की थी.
  • देशभर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है और नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने के कई इलाकों में बाढ़ का साया मंडरा रहा है इसी कड़ी में पूर्वोत्तर राज्य असम में लगातार बारिश के चलते ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जिसके चलते असम में 4.23 लाख लोगों को विस्थापित किया गया है. midday news 12th july
  • भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने गोवा और कश्मीर में विपक्ष की स्थिति को देखते हुए अपनी ही पार्टी पर कटाक्ष किया और कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम एक ही पार्टी के रूप में भाजपा के साथ रह गए तो देश का लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा. उन्होंने इसके उपाय के रूप में कहा कि ‘विपक्ष इटालियंस और उनकी संतान को पार्टी से हटने के लिए कहे और ममता इसके बाद एकजुट कांग्रेस की अध्यक्ष बनें.
  • लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफा देने का सिलसिला जारी है और इस कड़ी में अब पार्टी के मीडिया कॉर्डिनेटर रचित सेठ ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है. रचित का कहना है कि राहुल के पद छोड़ने के बाद उनके पद पर बने रहने का कोई मतलब नहीं है और 45 दिन बीतने के बाद भी मीडिया अटकलों के बावजूद नए कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर कोई संकेत नहीं मिल रहा है.’
  • कर्नाटक में जारी राजनीतिक अस्थिरता के बीच आज से राज्य का मानसून सत्र शुरू हो रहा हैं जिसको लेकर भाजपा ने विधायकों के इस्तीफों पर कहा कि एचडी कुमारस्वामी की सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. ऐसे में यह सत्र हंगामें की भेंट चढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 के लॉन्चिंग में अब मात्र तीन दिन का समय बचा है आपको बता दें कि लगभग एक हजार करोड़ रुपये की लागत वाले इस मिशन को जीएसएलवी एमके- III के जरिए 15 जुलाई को तड़के 02.51 मिनट पर अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.
  • रिजर्व बैंक ने दिल्ली, मुंबई सहित देश के 13 प्रमुख शहरों में लोगों के घर खरीदने की क्षमताओं को लेकर किए गए सर्वे के बाद खुलासा किया है कि सरकार की किफायती मकान उपलब्ध कराने की तमाम कोशिशों के बावजूद लोगों में घर खरीदने की क्षमता चार साल में सबसे बदतर स्थिति में पहुंच गई है.
समंदर में डूबी नाव लेकिन चार दिन बाद निकला जिंदा
  • संसदीय इतिहास के पिछले बीस सालों में कल के दिन सबसे ज़्यादा देर तक यानि कि रात के साढ़े 11 बजे तक सदन की कार्यवाही चली. इस दौरान प्रश्नकाल और शून्यकाल के अलावा आम बजट में रेलवे से जुड़ी अनुदान मांगों पर चर्चा की गई पर सबसे ज़्यादा समय अनुदान मांगों की चर्चा को दिया गया. midday news 12th july
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बजट को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि अनुकूल राजनीतिक माहौल में बड़े जनादेश से दोबारा सत्ता में आई मोदी सरकार के पास आर्थिक सुधारों को छलांग देने का बड़ा मौका था. मगर उसने गेंद रोक कर विकेट बचाने की नीति अपनाते हुए सुधारों का जोखिम नहीं लिया है जिसका खामियाजा मध्यमवर्ग को भुगतना पड़ेगा.
  • कर्नाटक से लेकर गोवा तक अपने विधायकों को तोड़े जाने का अभियान देख कांग्रेस पार्टी अपने दूसरे किले बचाने में जुट गई है और इस कड़ी में मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस नेतृत्व हाई अलर्ट है. दरअसल, दोनों ही राज्यों में कांग्रेस काफी कम अंतर से बहुमत की सरकार चला रही है ऐसे में उसका वजूद कुछ निर्दलीय विधायकों और छोटी पार्टियों के बाहर से मिल रहे समर्थन पर निर्भर है.
  • लोकसभा चुनाव में मिले करारे झटके के बाद से सतर्क पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अभी से विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु कर दिया है जिसके तहत उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के सभी विधायकों से विनम्र होकर जनता से मिलने और अपनी पिछली गलतियों के लिए उनसे माफी मांगने को कहा है. 
  • सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर अपना इरादा साफ कर दिया है. इसको लेकर नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया है कि एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. और इसे किसी भारतीय कंपनी के हाथों सौंपने का इरादा है.
  • दिल्ली विकास प्राधिकरण ने अपनी नई बसी कॉलोनियों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए एक रास्ता निकालते हुए हिमाचल प्रदेश के साथ समझौता किया है जिसके तहत हिमाचल प्रदेश को नए हिमाचल भवन के लिए डीडीए जमीन उपलब्ध करवाएगा बदले में हिमाचल प्रदेश दिल्ली को अतिरिक्त पानी देगा. midday news 12th july
  • भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने फ्रांस में जल्द भारत आने वाले राफेल में उड़ान भरने के बाद कहा कि यह देश की सेना के लिए बेहद अहम साबित होने वाला है. उन्होंने कहा कि एक बार इस विमान के वायुसेना में शामिल होने के राफेल और सुखोई की जोड़ी से दुश्मनों को औकात में रहना होगा.
चेहरे पर अनचाहे बाल को हटाने के घरेलु उपाय।
  • बेहतरीन गेंदबाजी के बाद अपने बल्लेबाजों के शानदार खेल के बूते इंग्लैंड ने विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैण्ड दूसरी टीम बन गई है.
  • एक्ट्रेस पायल रोहतगी का अक्सर वीडियो वायरल होता ही रहता है जिस पर एक्शन लेते हुए मुंबई पुलिस ने पायल का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया था जिसकी शिकायत पायल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से किया था जिसके बाद दोबारा से उन्हें अनब्लॉक कर दिया गया है.
  • उत्तराखंड के खानपुर से भाजपा के विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के पार्टी से निलंबित किए जाने के बाद अब इस मामले में खानपुर के एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने मंगलौर कोतवाली से रिपोर्ट तलब किया है. माना जा रहा है कि प्रणब चैम्पियन पर कार्रवाई हो सकती है. midday news 12th july
  • संसद का बजट सत्र जारी है और कर्नाटक व गोवा के राजनीतिक हालात को लेकर विपक्ष बार बार दोनों सदनों की कार्रवाई को बाधित कर रहा है. इस बीच भाजपा सांसद राकेश सिन्हा आज संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं.
  • केंद्र सरकार ने ISRO वैज्ञानिकों मिलने वाली प्रोत्साहन अनुदान राशि को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए इसे बंद कर दिया है आपको बता दें कि इसरो वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को साल 1996 से दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि के रूप में प्रोत्साहन अनुदान राशि हर महीने दी जा रही है.
  • लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइसेज को सस्ता करने के लिए सरकार ने कदम उठाना शुरु कर दिया है. दरअसल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीति आयोग ने इसको लेकर हाल ही में बैठक किया है जिसमें मेडिकल डिवाइसेज के लिए अधिकतम 50 फीसदी ट्रेड मार्जिन का प्रस्ताव रखा गया है. आपको बता दें कि सरकार का यह प्रस्ताव लागू होने के बाद दवाओं की कीमत काफी कम हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *