आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 12th June 2019

1. पीएम नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ पहली बार बैठक करने जा रहे जहां माना जा रहा है कि इस बैठक में पीएम मोदी मंत्रियों के सामने अपनी सरकार का रोडमैप रखेंगे और इस बैठक में अगले पांच साल में सरकार के कामकाज को लेकर योजनाओं पर भी चर्चा होने की संभावना है. midday news 12th june

2. लंदन हाईकोर्ट में चल रही भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की चौथी जमानत याचिका की सुनवाई पूरी हो गई है. बताया जा रहा है कि कोर्ट आज अपना निर्णय सुनाएगी. आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाला भगोड़ा नीरव मोदी इस समय लंदन में जेल की सलाखों के पीछे है. midday news 12th june

3. कांग्रेस पार्टी द्वारा संसद सत्र से पहले आज कोर कमिटी की एक अहम बैठक बुलाई है. वहीं खबर आ रही है कि पार्टी की अध्यक्षता पद से इस्तीफा देने पर अड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बैठक का नेतृत्व करने से भी इंकार कर दिया है.

4. महाराष्ट्र विधानसभा के चुनावों में कुछ ही वक्त बाकी रह गया है और ऐसे में राजनीतिक दलों ने अपना दाव चलना शुरू कर दिया है. इसी बीच राज्य की प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर अपना दावा पेश किया है. गौरतलब है कि शिवसेना एनडीए की सहयोगी पार्टी है. midday news 12th june

5. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि हरियाणा में कांग्रेस का कोई संगठन नहीं है फिर भी कार्यकर्ता बहुत मजबूत हैं और आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार बनाएगी. आपको बता दें कि इसी साल हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए सभी पार्टियां अपनी-अपनी कमर कसती नजर आ रही है.

5. रायबरेली से सांसद और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव 2019 में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र पहुंची जहां उनके साथ उनकी बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रही.

6. आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग जोर न पकड़ सके इसलिए जदयू को केंद्रीय मंत्रिमंडल में सम्मानजनक प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया. midday news 12th june

7. केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को मंगलवार को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है. पीएम नरेन्द्र मोदी की पिछली सरकार में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली इस पद पर थे. आपको बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली फिलहाल बिमार चल रहे है.

स्लिम और परफेक्ट बॉडी पाने के साधारण उपाय

8. खबरों की माने तो सरकार ने एक नई रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी की व्यापक रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है जो बाहरी अंतरिक्ष में भारत के हितों की रक्षा के लिए क्षमता विकास करेगी. आपको बता दें कि आधिकारिक सूत्रों के द्वारा मंगलवार को यह जानकारी दी गई है.

9. एक हफ्ते की देरी से केरल के तट पर पहुंचा मानसून अब दक्षिण पश्चिम मानसून अब तेजी से देश में सक्रिय हो रहा है. केरल के बाद अब मानसून की बारिश उत्तर पूर्व भारत के राज्य मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड में शुरू हो गई है.

10. बिहार के प्लस टू विद्यालयों से अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त होगी जिसको लेकर शिक्षा विभाग के पास जिलों से सूची भेज दी गई है. आपको बता दें कि बिहार में बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है ऐसे में शिक्षकों की नियुक्ति होते ही ये अतिथि शिक्षक हटा दिये जाएंगे.

11. लोकसभा में उप सभापति पद पर जहां एक ओर एनडीए की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने दावा ठोका तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने आंध्र प्रदेश में शानदार प्रदर्शन करने वाले जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस उपसभापति पदे के लिए को ऑफर दिया है. वहीं आपको बता दें कि भाजपा के ऑफर पर फिलहाल जगन की पार्टी ने कोई जवाब नहीं दिया है.

12. पीएम नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र और अतिरिक्त प्रमुख सचिव पीके मिश्रा को दोबारा इन्हीं पदों पर नियुक्त किया गया है और इस बार दोनों अधिकारियों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. आपको बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंगलवार को दोनों अधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दी, जो 31 मई से प्रभावी होगी.

13. खबर है कि सरकार देश के इंजीनियरिंग निर्यात को तेजी से बढ़ाने पर जोर दे रही है. बताया जा रहा है कि इंजीनियरिंग निर्यात बढ़ने से न केवल विदेशी मुद्रा का प्रवाह बढ़ेगा बल्कि देश के मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर, खासतौर पर एमएसएमई क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे.

14. दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू हो चुकी है. इसी कड़ी में लोकसभा चुनाव में दिल्ली में दूसरे स्थान पर रही कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की जल्द घोषणा के मकसद से हर सीट पर 22 जून तक तीन संभावित प्रत्याशियों के नामों वाले पैनल तैयार करने को कहा है. midday news 12th june

गवर्नमेंट सेक्टर में चल रही हैं बम्बर भर्तियां | 12th June 2019

15. सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमत बढ़ने के मद्देनजर इसके ताजा और कोड स्टोरोज की प्याज के निर्यात पर प्रोत्साहन को समाप्त कर दिया है. आपको बता दें कि प्याज के निर्यातक पर मर्चेंडाइज MEIS के तहत निर्यात माल के एफओबी  के 10 फीसदी के बराबर शुल्क की पर्ची का लाभ दिया जा रहा था. midday news 12th june

16. यूपी के सीएम योग आदित्यनाथ 14 जून को ग्रेटर नोएडा में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी की समीक्षा बैठक करेंगे. बताया जा रहा है कि ये पहला मौका होगा जब यूपी के सीएम खुद ग्रेटर नोएडा पहुंच कर समीक्षा बैठक करेंगे और विकास कार्यों का जायजा लेंगे.

17. दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि लुक आउट सर्कुलर का इस्तेमाल तभी किया जाना चाहिए जब कोई व्यक्ति जांच से भाग रहा हो, क्योंकि यह यात्रा से रोके गए नागरिक के मौलिक अधिकारों को काफी प्रभावित करता है. midday news 12th june

18. राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट एंड एनालिटिक सेंटर में आज से 30 देशों के विशेषज्ञ संयुक्त रूप से समुद्री सुरक्षा को लेकर संयुक्त अभ्यास करने जा रहे है. आपको बता दें कि यह अभ्यास लगातार दो दिन तक चलेगा.

19. हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी में मौसम सुहावना हो गया है. रोहतांग दर्रे समेत घाटी के ऊंची चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में झमाझम बारिश हुई जिससे घाटी के तापमान कमी आई जिससे लगातार गर्मी का सामन कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली.

20. दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी ने लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बताया जा रहा है कि आज बुधवार को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *