आज दोपहर की बड़ी खबरें | 13th August 2019

  • जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पहली बार अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार का फैसला देश के अधिकतर लोगों की अभिलाषा के अनुसार नहीं है और भारत के विचार को जीवंत रखना है तो जम्मू कश्मीर के नागरिकों की आवाज सुनी जानी चाहिए.
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा कश्मीर के हालातों पर सवाल खड़ा करने को लेकर उन पर निशाना साधते हुए जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राहुल को गैरजिम्‍मेदाराना बयान देने से मना किया है. इसके साथ ही उन्होंने तंज भी कसा और कहा कि घाटी के हालात को देखने के लिए वह राहुल गांधी के लिए विशेष विमान भेजेंगे.
  • भारतीय सेना अपने मैनपावर में 27 हजार सैनिकों की कटौती करने की योजना बना रही है जिसके तहत उन संगठनों से सैनिकों को कम किया जाएगा जो आर्मी के रेग्युलर फील्ड फॉर्मेशंस और यूनिट्स का हिस्सा नहीं हैं. आपको बता दें कि इस योजना से आर्मी को करीब 16 अरब रुपये की बचत होगी. midday news 13th august
  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराएं हटाए जाने के बाद से नेताओं की बयानबाजी रुकने का नाम नहीं ले रही है. इस कड़ी में अब राज्यसभा सांसद और एमडीएमके के प्रमुख वायको ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दावा किया कि100वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं होगा.
  • जम्मू-कश्मीर का विशेषाधिकार हटाने और दो केंद्र शासित राज्य बनाने के मद्देनजर बंद किए गए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, व अन्य लोगों की जल्द रिहाई की उम्मीद नहीं है. इस मामले में संबंधित अधिकारियों की मानें तो इन्हें एक साल तक बंद रखा जा सकता है.
  • एमसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन माइक गैटिंग ने इस बात की जानकारी दी है कि आईसीसी क्रिकेट को 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल कराने की हरसंभव कोशिश में जुटी हुई है. और अगर सब कुछ ठीक रहा तो ओलंपिक में भी क्रिकेट देखने को मिल सकता है.
  • सपा नेता मुलायम सिंह यादव और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आय से अधिक संपत्ति के मामलों की जांच बंद करने के सीबीआई के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए एक वकील विश्वनाथ चतुर्वेदी ने याचिका दायर किया है. उन्होंने दावा किया है कि सीबीआई ने साक्ष्यों को दबाते हुए यादव परिवार के पर मामला नहीं दर्ज करने में मदद की है.
डॉलर के मुकाबले 38 पैसे कमजोर हुआ रुपया, जानें कारण..
  • जम्मू-कश्मीर में सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदी के खिलाफ कांग्रेस प्रवक्ता तहसीन पूनावाला की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि पूनावाला ने अपनी याचिका में दावा किया है कि सरकार ने कश्मीर के नेताओं को बंद कर रखा है.
  • भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने दावा किया था कि कश्मीर में भारत को घेरने के लिए लेखिका शोभा डे ने उनके लिए लेख लिखा था. अब बासित के इस बयान से नाराज शोभा डे ने उनके दावों को दुर्भावनापूर्ण करार दिया. शोभा डे ने कहा कि वह देशभक्त भारतीय हैं और बासित के दावों से हैरान हैं.
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी की पूर्व निदेशक चंद्रिमा शाहा को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी यानि कि इंसा का पहला महिला अध्यक्ष चुना गया है. इंसा के मुताबिक शाहा 2020 से अपना कार्यभार संभालेंगी.
  • सीबीएसई की तरह ही आईएससीई बोर्ड के स्कूलों में भी एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई करानी होंगी. इसको लेकर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि देश भर के सभी स्कूलों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर एक समान पाठ्यक्रम होना चाहिए.
  • कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस के साथ अनौपचारिक बातचीत करनी शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दोनों गठबंधन के लिए राजी हो सकते हैं ताकि भाजपा के विजय रथ को रोका जा सके.
  • सांस में परेशानी और फेफड़े में पानी आने की शिकायत के चलते शुक्रवार से एम्स में भर्ती पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली की हालत स्थिर है. डॉक्टरों का कहना है कि अगले कुछ दिन और पूर्व वित्त मंत्री को एम्स में रुकना पड़ सकता है.
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के साथ मिलकर रेल मंत्रालय रियल-टाइम ट्रेन सूचना प्रणाली के तहत रेल इंजन में एक डिवाइस को लगाने जा रहा है. जिससे यात्रियों को ट्रेनों की और अधिक सटीक जानकारी मिल सकेगी.
बेस कीमती है जामुन के बीज इसे न फेकें
  • जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश में लगे पाकिस्तान को एक और झटका लगा है. दरअसल पाकिस्तान इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गया था जहां UNSC के मौजूदा अध्यक्ष देश पोलैंड से ने साफ-साफ कह दिया कि उसे इस मुद्दे को द्विपक्षीय स्तर पर ही सुलझाना होगा.
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए यूपी में 600 इलेक्ट्रिक बसें चलाने के प्लान को मंजूरी दे दिया है. आपको बता दें कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बहुत समय से काम प्रयास कर रही थी.
  • सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर कांग्रेस में परिवारवाद बरकरार रहने का दावा करते हुए भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने क्रिकेट की शब्दावली में तंज किया. उन्होंने कहा कि “राहुल गांधी आउट हुए, तो नई बल्लेबाज के रूप में सोनिया गांधी आ गयीं और प्रियंका गांधी वाड्रा क्रिकेट पैड बांधकर बैठीं हैं. ऐसा लगता है कि कांग्रेस अध्यक्ष का पद गांधी परिवार से बाहर जा ही नहीं सकता.”
  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान की मुश्‍किलें एक बार फिर से बढ़ गई हैं दरअसल पीओके के लोगों ने भी भारत में शामिल होने की मांग उठानी शुरू कर दिया है. इस मामले में पीओके के क्षेत्र गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों का कहना है कि उन्हें भारत के संविधान पर पूरा भरोसा है और वे भारत से जुड़ना चाहते हैं.
  • मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 370 पर सरकार के फैसले को साहसिक करार देते हुए एक बार फिर से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के रवैए को इस समस्या के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि जम्मू-कश्मीर पर पंडित नेहरू द्वारा जो गलती की गई थी, उसे प्रधानमंत्री मोदी ने सुधारा है.’
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के मामले में अपनी हार स्वीकार करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में भी हमें समर्थन मिलना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि अब हमें मान लेना चाहिए कि कश्मीरियों और पाकिस्तानियों के साथ कोई नहीं खड़ा है. midday news 13th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *