आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 13th June 2019

1. SCO के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बिश्केक रवाना हो गए हैं. आपको बता दें कि इस दौरान समिट के अलावा पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. midday news 13th june

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सभी मंत्रियों से कहा कि वह सभी सुबह साढ़े नौ बजे अपने-अपने कार्यालय पहुंचने की कोशिश करें. इसके अलावा मंत्रियों से कहा गया है कि घर से काम करने से बचें और दूसरों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें.

3. खबर है कि राजधानी दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की दिल्ली  की केजरीवाल सरकार की योजना का पहला औपचारिक प्रस्ताव बनकर तैयार हो गया है. इस मामले में दिल्ली मेट्रो ने इसे लागू करने के लिए 8 महीने का वक्त मांगा है और इस पर साल में करीब 1566 करोड़ रुपये खर्च की बात कही गई है. midday news 13th june

4. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने 16 जून की सुबह सर्वदलीय बैठक बुलाई है. वहीं बताया जा रहा है कि इसके साथ ही आपको बता दे कि 16 जून की शाम को ही संसद में एनडीए की बैठक होगी जिसमें सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए चर्चा की जाएगी.

5. केंद्र की मोदी सरकार ने उप सचिव और निदेशक के पदों पर निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई है. आपको बता दें कि इन पदों को आईएएस जैसी विभिन्न ग्रुप ए सेवाओं के माध्यम से चुने गए सरकारी कर्मचारियों और केंद्रीय सचिवालय सेवा के पदोन्नत अधिकारियों द्वारा भरा जाता है.

6. अगर आप भी दिल्ली में रहते है और ऑटो से यात्रा करते है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने बुधवार को ऑटो किराया महंगा कर दिया जहां करीब छह साल बाद दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. आपको बता दें कि सरकार ने बुधवार को इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है.

7. भाजपा अध्‍यक्ष और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2019 के बाद अब हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर खास रणनीति तैयार की है. बताया जा रहा है कि अमित शाह की इस खास रणनीति के अनुरूप ही हरियाणा की भाजपा सरकार कदम उठाएगी. गौरतलब है कि हरियाणा में आगामी दिनों में लोकसभा चुनाव होने है जिसके लिए सभी पार्टियों ने अपनी – अपनी कमर कस ली है. midday news 13th june

आज है निर्जला एकादशी, जानिए व्रत की कथा एवं इतिहास

8. आइबीएचएफएल ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया कि उसके उपर दाखिल याचिका को जल्द सुनवाई के लिए लिस्ट किया जाए. वहीं बताया जा रहा है कि मामले पर गौर करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई जुलाई में निश्चित कर दी  है.

9. मंत्रिमंडल ने बैंक खाता खोलने तथा मोबाइल फोन कनेक्शन लेने के लिये आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति देने को लेकर बुधवार को एक संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी  है. बताया जा रहा है कि इस संशोधन के बाद यदि किसी अन्य कानून की बाध्यता न हो तो किसी व्यक्ति को अपनी पहचान साबित करने हेतु आधार नंबर प्रस्तुत करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकेगा.

10. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की राष्ट्रीय लोकजन शक्ति पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. दरअसल, पार्टी से जुड़े कई नेताओं ने बगावती तेवर दिखाते हुए नया मोर्चा बनाने का ऐलान कर दिया है और बताया जा रहा है कि इस मोर्चे में पूर्व सांसद से लेकर राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता तक शामिल हैं. midday news 13th june

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में कई बड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. इन सब के बीच खबर आ रही है कि मोदी सरकार OBC को मिलने वाले 27 फीसदी आरक्षण के बंटवारे का नया फॉर्मूला निकाल सकती है.

12. मेडिकल प्रवेश के लिए आयोजित NEET परीक्षा के परिणाम आने के बाद पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू होने जा रही है जो 24 जून शाम 5 बजे तक चलेगी. आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्र mcc.nic.in पर लॉगइन कर सकते हैं.

13. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कमी देखने को मिली है. एक और जहां पेट्रोल के 7 से 9 पैसे तक सस्ता होने से राजधानी दिल्ली में 70.35 रुपये प्रति लीटर का हो गया है तो वहीं डीजल की कीमतों में  6 पैसों की कमी आई है जिससे यहां एक लीटर डीजल 64.33 का बिक रहा  है.

14. खबरों की माने तो उत्तराखंड सरकार प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर एक बार फिर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के शुरुआती एलानों में से एक प्राइवेट स्कूलों की फीस पर नियंत्रण करने के लिए सरकार फ़ीस एक्ट लाने की तैयारी में है. midday news 13th june

जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

15. यूपी में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना लोगों पर भारी पड़ने वाला है. दरअसल, सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ोतरी और ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यूपी की योगी सरकार ने नए ट्रैफिक नियम की अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर पहले के मुकाबले 5 गुना ज्यादा जुर्माना भरना होगा.

16. भाजपा अध्यक्ष और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को पार्टी की प्रदेश इकाइयों के प्रमुखों और महासचिवों की एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. आपको बता दे कि इस बैठक का उद्देश्य पार्टी के संगठनात्मक चुनावों के कार्यक्रम सहित ब्यौरे को अंतिम रूप देना है.

17. बीजेपी ने बुधवार को अपने संसदीय दल की कार्यकारिणी का गठन किया जहां लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी उसके नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपनेता होंगे. वहीं राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को सदन का नेता जबकि उनके कैबिनेट सहयोगी पीयूष गोयल को उपनेता नियुक्त किया गया है. midday news 13th june

18. जम्मू कश्मीर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास रहने वालों की तरह सीधी भर्ती, पदोन्नति तथा पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णाय लिया गया है.

19. इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए राजधानी दिल्ली का पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार है जिसे दिल्ली सरकार द्वारा बनाया गया है. आपको बता दें कि ये चार्जिंग स्टेशन एक्स पार्ट-2 में बनाया गया है.

20. संयुक्तराष्ट्र की एक रिपोर्ट के जरिये जानकारी सामने आई  है कि वर्ष 2018 में भारत एफडीआई छह फीसद बढ़कर 42 अरब डॉलर पर पहुंच गया. संयुक्तराष्ट्र की अंकटाड की ओर से जारी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारत 2017-18 के दौरान एफडीआई आकर्षित करने वाले शीर्ष 20 देशों में शामिल रहा. midday news 13th june

2 thoughts on “आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 13th June 2019

  • December 27, 2019 at 8:13 pm
    Permalink

    What’s up, all the time i used to check blog
    posts here in the early hours in the morning, because
    i like to gain knowledge of more and more.

    Reply
  • December 27, 2019 at 8:43 pm
    Permalink

    Good blog you have here.. It’s hard to find high-quality writing like yours these days.
    I seriously appreciate individuals like you! Take care!!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *