आज दोपहर की बड़ी खबरें | 14th August 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साक्षात्कार के दौरान अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर सवाल उठाने वालों को निशाना बनाते हुए कहा कि इस फैसले के खिलाफ सिर्फ कुछ स्वार्थी समूह, राजनीतिक और वे लोग हैं जो देश को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों के साथ सहानुभूति रखते हैं. इनके अलावा सभी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए उठाए गए इस कदम का समर्थन किया क्योंकि यह राष्ट्र का विषय है, राजनीति का नहीं. midday news 14th august

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राखी बांधने के लिए उनकी मुंहबोली बहन कमर मोहसिन हसन दिल्ली पहुंच गई हैं. आपको बता दें कि पाकिस्तान के के कराची की रहने वाली पीएम की ये बहन बीते 24 साल से उन्हें राखी बांधती आ रही हैं और हाल ही उनका परिवार पाकिस्तान के कराची से आकर अहमदाबाद में बसा है.

3. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घाटी में लगाई गई पाबंदियों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि 15 अतगस्त के बाद घाटी में लगी पाबंदियों में ढील दी जाएगी. हालांकि, नेट और फोन सेवा बहाल होने में कुछ दिन लग सकते हैं.

4. भारत के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सीबीआई की कार्यशैली पर सवाल करते हुए कहा है कि ऐसा क्यों होता है कि जिन मामलों में राजनीतिक रंग नहीं होता, उनमें एजेंसी बेहतर काम करती है. इतना ही नहीं सीजेआई ने यह सलाह भी दी है कि एजेंसी को सरकार के नियंत्रण से अलग करने के लिए सीएजी के समान वैधानिक दर्जा दिया जाना चाहिए.

5. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले पर बयान देते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि पीएम ने ऐसा करके पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की नीति को ठुकरा दिया है.

6. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार 15 अगस्‍त को दिल्‍ली-एनसीआर की महिलाओं के लिए खास ऐलान करने की तैयारी कर रही है हालाकि केजरीवाल सरकार किस बात का ऐलान करेगी इस बात का खुलासा नहीं हो सका है.

7. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में आज पार्टी के महासचिवों की नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में बैठक होगी. प्राप्त जानकारी अनुसार इस बैठक में पार्टी के सदस्यता कार्यक्रम की भी समीक्षा की जाएगी.

ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट, ICC का दावा

8. पंजाबी पॉप सिंगर मीका सिंह पर पाकिस्तान में परफॉर्म करना भारी पड़ गया है इस कड़ी में मीका सिंह के पाकिस्तान में गाना गाने के वीडियो सामने आने के बाद ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने भारत में उन पर बैन लगा दिया है. आपको बता दें कि मीका सिंह का वीडियो उस वक्त सामने आया जब जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते खराब हो गए हैं. 

9. कोलकाता के पूर्व महापौर एवं तृणमूल कांग्रेस विधायक सोवन चटर्जी जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते है. चटर्जी के निजी जीवन में परेशानियों के चलते पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले साल नवंबर में उनसे तृणमूल कांग्रेस सरकार में मंत्री और कोलकाता के महापौर दोनों पद से इस्तीफा देने के लिए कहा था.

10. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के ऑटो चालकों को बड़ी राहत देते हुए फिटनेस फीस और 100 रुपये मासिक जीपीएस ट्रैकिंग चार्ज को माफ कर दिया है. इन शुल्कों को अब दिल्ली सरकार अदा करेगी.

11. भाजपा नेता राधा मोहन सिंह ने इस बात का खुलासा किया है कि पार्टी को उसका नया अध्यक्ष अगले साल जनवरी तक मिल सकता है. राधा मोहन सिंह ने आगे बताया है कि कम से कम 50 फीसदी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संगठनात्मक चुनावों के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में एक माह का समय लगेगा.

12. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने भारत के धार्मिक देश बनने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारत कभी भी धार्मिक देश नहीं रहा है और न कभी हो सकता है. आपको बता दें आईसीसीआर भारत सरकार का स्वायत्त संगठन है जिसके अध्यक्ष सहस्त्रबुद्धे हैं.

13. भारतीय रेलवे अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनाने के लिए अपने कमांडो दस्ते को लांच करने जा रहा है आपको बता दें कि इस दस्ते को रेलमंत्री पीयूष गोयल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लांच करेंगे.

14. कर्नाटक कांग्रेस के प्रवक्ता बीएस उगरप्पा ने कर्नाटक में राज्यपाल से 18 दिन पुरानी बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को बर्खास्त करने की मांग करते हुए सवाल किय़ा कि येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद से 18 दिन बीत गये हैं. फिर भी अब तक मंत्रिपरिषद का गठन नहीं हुआ है, जबकि संविधान कहता है कि राज्यपाल को मंत्रिपरिषद के सहयोग और सलाह से काम करना है.

घर पर फेस क्रीम बनाने के उपाय

15. कांग्रेस सांसद शशि थरूर द्वारा पिछले साल की गई ‘हिंदू पाकिस्तान’ के निर्माण वाली टिप्पणी पर कोलकाता की एक अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.

16. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कई कंपनियों ने यहां पर निवेश में रुचि दिखाना शुरू कर दिया है और इस कड़ी में रिलायंस के बाद पेयजल और खाद्य वस्तुओं का व्यापार करने वाली कंपनी ‘राशि जल’ ने कश्मीर में निवेश करने की इच्छा जताते हुए कहा कि अगर उनकी कंपनी को कश्मीर में निवेश हेतु बेहतर माहौल उपलब्ध कराया जाता है तो वह वहां अपना प्लांट स्थापित करने के लिए तैयार है. midday news 14th august

17. सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के राज्यों में मानवाधिकार अदालतें स्थापित करने से जुड़े मामले में जवाब दाखिल नहीं करने पर सात राज्यों पर एक लाख रुपये तक जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि शीर्ष अदालत ने जनवरी 2018 में इस बारे में निर्देश दिया था लेकिन कई राज्यों  ने कोर्ट के आदेशों को दरकिनार कर दिया था.

18. तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से राष्ट्रीय पार्टी का तमगा छिन सकता है. आज तीनों पार्टियों पर चुनाव आयोग अपना फैसला सुना सकता है. आपको बता दें कि पिछले दिनों चुनाव आयोग ने तीनों पार्टिय़ों को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा था कि इनके प्रदर्शन के आधार पर क्यों न इनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया जाए.

19. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए उनकी बेटी बांसुरी स्वराज कहा कि मारी मां मेरी सबसे अच्छी दोस्त थीं, वो बहुत सरल और सुलझी थीं वो मेरे लिए सीख का भंडार थीं.

20. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बाढ़ का सामना कर रहे अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड में लोगों के जीवन और जीवनयापन के साधनों के संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे हस्तक्षेप की मांग की है. midday news 14th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *