आज दोपहर की बड़ी खबरें | 14th June 2019

1. केन्द्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ESI अंशदान की दर घटा दी है. ईएसआई एक्ट के तहत इसकी दर को 6.5 फीसदी से घटाकर अब चार फीसदी कर दी गयी है. वहीं आपको बता दें कि इसमें नियोक्ताओं का अंशदान 4.75 फीसदी से कम कर के 3.25 फीसदी कर दिए जाने की खबर है. midday news 14th june

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन से अलग रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की और इस दौरान पीएम मोदी ने रूस से मिले सम्मान के लिए आभार जताया और साथ काम करने के लिए धन्यवाद दिया. midday news 14th june

3. बीजेपी अध्यक्ष और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आगामी तीन राज्यों हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव तक भाजपा के अध्यक्ष पद की कमान संभालेंगे. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर अमित शाह की मदद के लिए पार्टी कार्यकारी अध्यक्ष बना सकती है.

4. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेताओं की माने तो कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान राहुल गांधी ही संभाले रहेंगे. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी. midday news 14th june

5. एससीओ के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी गुरूवार को बिश्केक पहुंच गए हैं. किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक में गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन सम्‍मेलन का आज अंतिम दिन है जिसके तहत आज पीएम नरेंद्र मोदी कुछ अहम बैठकों में हिस्‍सा लेंगे और विश्व के कई बड़े नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.

6. इसरो के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर ने बुधवार को दावा करते हुए कहा कि चंद्रयान-2 मिशन पहले ही रवाना किया जा सकता था पर तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2014 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए ‘राजनीतिक कारणों’ से ‘मंगलयान’ परियोजना को आगे बढ़ा दिया था.

7. कैबिनेट से एक साथ तीन तलाक विरोधी विधेयक को मंजूरी मिलने के एक दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस ने कहा कि विधेयक में अभी भी कुछ ऐेसे मुद्दे हैं जिन पर वह चर्चा करेगी और असहमति जताएगी.

आज है प्रदोष व्रत, जानिए व्रत की कथा एवं इतिहास

8. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात से रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों पर एक साथ चुनाव कराया जाना चाहिए क्योंकि उसे अंदेशा है कि दोनों सीटों पर बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने के लिए इन पर अलग अलग तारीखों पर चुनाव कराया जा सकता है.

9. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सरकारी विभागों में स्थायी भर्तियों की रफ्तार तेज कर दी है जिसके तहत लंबे समय से खाली पड़े कैनाल पटवारी के 1100 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आपको बता दें कि सरकार के निर्देश पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इन पदों पर पक्की भर्ती के लिए आवेदन की मांग की है.

10. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने बीजेपी के इशारे पर राज्य में चुनाव के बाद हुई हलचल के मद्देनजर चार मुख्य दलों की बैठक बुलाई है. इसके साथ ही उन्होनें ने कहा कि केसरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुलाया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया क्योंकि कानून-व्यवस्था राज्यपाल का विषय नहीं है बल्कि राज्य का विषय है.

12. 15 जूने को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की पांचवीं बैठक जा रही है जहां नीति आयोग की इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, रक्षा मंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री के अलावा कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री भी उपस्थित रहेंगे. आपको बता दें कि नीति आयोग की यह बैठक राष्ट्रपति भवन में होने जा रही है.

13. आईएएस अधिकारी कुंदन कुमार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का नया निजी सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं बताया जा रहा है कि कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, 2004 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी कुमार का कार्यकाल तीन फरवरी 2020 तक होगा.

14. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में कहा, भूजल संसाधनों की सुरक्षा और संरक्षण जरूरी है. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ नें कहा कि यदि समय रहते भूजल स्तर को बनाए रखने की व्यवस्था नहीं की गई तो भविष्य में एक बड़ी समस्या सामने आ जाएगी.

स्वादिष्ट पास्ता बनाने का आसान तरीका

15. पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टर के साथ गए गलत व्यवहार के बाद शुरू हुई हड़ताल का प्रभाव अब दिल्ली समेत बाकी राज्यों तक पहुंच गया है. बंगाल के डॉक्टर्स के सपोर्ट में दिल्ली के साथ ही मुंबई, पंजाब, सहित कई राज्यों में भी डॉक्टरों ने काम करने से इनकार कर दिया है जिससे यहां के अस्पतालों में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

16. पश्चिम बंगाल में मरीजों के परीजन की ओर से डॉक्‍टरों के साथ की गए गलत व्यवहार के बाद डॉक्‍टरों की हड़ताल के पर कलकत्‍ता हाईकोर्ट में गुरुवार को याचिका दायक की गई है. बताया जा रहा है कि इस याचिका पर कलकत्‍ता हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की डिवीजन बेंच में सुनवाई होगी. midday news 14th june

17. राजस्थान की राजधानी जयपुर में न्यूनतम 180 रुपए और 20 किलोमीटर तक 312 रुपए तक ही प्रति टैंकर दरें तय करने के बाद शहर में पानी की सप्लाई गड़बड़ा सी गई है. आपको बता दें कि शहर में 30 फीसदी क्षेत्र में पानी सप्लाई करने वाले पानी के निजी टैंकरों ने बंद का ऐलान कर दिया है. midday news 14th june

18. खबर है कि हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले चार कक्षाओं के करीब ढाई लाख विद्यार्थियों को जुलाई में मुफ्त स्कूल बैग मिलने शुरू हो सकते हैं. बताया जा रहा कि खाद्य आपूर्ति निगम द्वारा बैग खरीद के लिए कंपनी का चयन भी कर लिया गया है. आपको बता दें कि अब 19 जून को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी के लिए रखा जाएगा.

19. सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को बैलेट पेपर से दोबारा लोकसभा चुनाव कराने का आदेश देने की याचिका दाखिल की गई थी जिसपर अदालत ने तुरंत सुनवाई करने से साफ इनकार कर दिया है.

20. शाओमी (Xiaomi) ने Mi LED स्मार्ट बल्ब की भारत में सेल शुरू कर दी है जिसकी कीमत 1299 रुपये है. आपको बता दें कि अप्रैल में RedMI Y3 के लॉन्च के दौरान इसकी घोषणा की गई  थी. midday news 14th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *