आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th August 2019

1. देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और पूरे देश में जश्न का माहौल है. आज लाल किले पर तिरंगा फहराकर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश ने पिछली सरकरों को बहुमत दिया परंतु वे अनुच्छेद 370 को हटाने की जहमत तक नहीं उठा पाई. लेकिन इस बार इस सरकार को बहुमत मिला और हमारी सरकार ने 70 दिन में अनुच्छेद 370 को हटा दिया.

2. आज स्वतंत्रता दिवस तो है ही साथ ही आज रक्षाबंधन का भी त्योहार है, जहां रक्षाबंधन का त्योहार आज पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. एक तरफ जहां देश की आजादी को लोग सेलिब्रेट कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना कर रही हैं. midday news 15th august

3. गूगल ने को भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपना डूडल भारतीय संस्कृति, मूल्यों और प्रगति को समर्पित किया. कोपनहेगन में रह रही भारतीय कलाकार शैवालिनी कुमार द्वारा डिजाइन किए गए डूडल में भारतीय वस्त्र के नमूने, जटिल लेकिन एकरूपता ली हुई भारतीय संस्कृति, तस्वीरें हैं. midday news 15th august

4. आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि तीन रक्षा सेवाओं का नेतृत्व करने के लिए सरकार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद का सृजन करेगी. 

5. टीएमसी विधायक और पूर्व महापौर सोवन चटर्जी ने भाजपा ज्वाइन कर ली है जिससे टीएमसी को बड़ा झटका लगा है. बुधवार को भाजपा मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान सोवन चटर्जी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. आपको बता दें कि काफी समय से सोवन चटर्जी के बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे.

6. फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस पर आरबीआई ने सफाई दी है. दरअसल, इस मामले में आरबीआई ने बैंको से कहा है कि वह एटीएम पर होने वाले फेल ट्रांजैक्शंस या एटीएम में नकदी न होने जैसे ट्रांजैक्शंस को लोगों को हर महीने मिलने वाले फ्री ट्रांजैक्शंस में गिनती न करे.

7. स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हमें किसी भी व्‍यक्ति या पार्टी से देशप्रेम सीखने की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि कश्मीर के लोग इस स्वतंत्रता दिवस बहुत दुखी हैं.

यह सब्जी नहीं ब्लड बनाने की मशीन है

8. कर्नाटक के पूर्व सीएम एच डी कुमारस्वामी ने अपने कार्यकाल के दौरान फोन टैपिंग के आरोपों से बुधवार को इंकार किया है. वहीं आपको बता दें कि बीजेपी इस मामले की व्यापक जांच कराए जाने की मांग पर अड़ी हुई है.

9. उत्तराखंड के विकासनगर के नवाबगढ़ क्षेत्र में तीन तलाक का मामला सामने आया है, जहां एक मुस्लिम ने अपने पति और ससुरालियों के खिलाफ उसे परेशान करने की लिखित तहरीर दी है. महिला ने कहा कि पहले तो उसके पति ने उसे तीन तलाक दिया, उसके बाद उसे घर से बाहर निकाल दिया. वहीं पुलिस ने महिला की शिकायत पर इस मामले में जांच शुरू कर दी है.

10. स्वतंत्रता दिवस पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग को बड़ा तोहफा दिया है जिसके तहत प्रदेश में ओबीसी वर्ग को अब 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. आपको बता दें कि प्रदेश में ओबीसी वर्ग को पहले 14 फीसदी आरक्षण मिलता था.

11. आज स्वतंत्रता दिवस के साथ ही रक्षाबंधन का पर्व भी है. डीटीसी ने रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को बसों में मुफ्त सफर का तोहफा दिया है, जिसके तहत महिलाएं केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर में चलने वाली डीटीसी बसों में भी मुफ्त सफर कर सकेंगी.

12. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में तिरंगा फहराया. आपको बता दें कि स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए.

13. अयोध्या मामले की छठे दिन की सुनवाई के दौरान हिंदू पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है और वहां मंदिर को हटाकर मस्जिद बनाई गई थी, लिहाजा शरीयत कानून के तहत यह मस्जिद वैध नहीं है. 

14. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई देते हुए में कहा है कि यह दिन कश्मीर (Kashmir) के लिए नया सवेरा लेकर आया है. आपको बता दें कि आज स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है.

स्वतंत्रता दिवस : भारतीय सेना को लेकर PM मोदी का बड़ा ऐलान

15. लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाये जाने के बाद लोकसभा में अपने भाषण से चर्चा में आए लद्दाख के सांसद जामियांग त्सीरिंग नांग्याल का एक वीडियो सामने आया है. जहां इस वीडियो में नांग्याल यहां 73वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए नाचते नजर आ रहे हैं. गौरतलब है कि देश आज अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.

16. तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से बुधवार को हर साल की तरह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कारों की धोषणा कर दी गई है जहां नापाक पाकिस्तान को मजा चखाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को “वीर चक्र” से नवाजा जाएगा. आपको बता दें कि राष्ट्रपति ने असाधारण वीरता के लिए इस साल कुल 132 सैन्यकर्मियों को वीरता पुरस्कारों से अलंकृत करने का निर्णय लिया है.

17. अगले महीने से मोदी सरकार के सारे महकमे केंद्रशासित प्रदेशों के तौर पर जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख के विकास की के लिए मुहिम छेड़ देंगे. आपको बता दें कि योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न मंत्रालयों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है.

18. ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने बुधवार को एक पुरानी परंपरा खत्म करने का फैसला लिया है जिसके तहत मुख्यमंत्री, अन्य मंत्रियों और संवैधानिक पदों पर विराजमान अधिकारियों को सलामी गारद नहीं जाएगी. साथ ही आपको बता दें कि एक अन्य फैसले में पटनायक ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मान देने के लिए उनके नाम के आगे ‘माननीय’ लगाने का भी आदेश दिया है.

19. आज स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज रक्षाबंधन के मौके पर केंद्रीय मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति ने केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी को रक्षाबंधन पर उनके कलाई में राखी बांधी. गौरतलब है कि एक तरफ जहां देश की आजादी को लोग सेलिब्रेट कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना कर रही हैं.

20. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने बुधवार को वर्षा बाधित मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत छह विकेट से हराकर तीन मैचों की वन-डे सीरीज को 2-0 से जीत लिया. midday news 15th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *