आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th July 2019

1. चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग तकनीकी खामी के कारण फिलहाल रोक दी गई है. दरअसल, आज सोमवार सुबह 2.51 बजे श्रीहरिकोटा से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होना था, तैयारी पूरी थी लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से 56 मिनट 24 सेकंड पहले उलटी गिनती रोक दी गई. वहीं बताया जा रहा है कि नई तारीख का एलान जल्द ही किया जाएगा. midday news 15th july

2. कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे से शुरू हुए राजनीतिक हलचल को करीब एक सप्ताह बीत गया है. वहीं आज कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने की भी कोशिशें की गईं, लेकिन कोई हल नहीं निकला. आपको बता दें कि नागराज ने शनिवार को जी परमेश्वर, कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ मुलाकात की थी.

3. बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़ गए है जिससे राज्य के नौ जिलों में 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. आपको बता दें कि नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार की पांच नदियां में जलस्तर काफी बढ़ गया है.

4. सबसे कठिन मानी जाने वाली श्रीखंड महादेव की ऐतिहासिक यात्रा सोमवार यानि आज से शुरू हो रही है जहां  पहली बार श्रद्धालु मोबाइल ऐप से भी पंजीकरण करवा पाएंगे. आपको बता दें कि श्रद्धालु 18,570 फीट की ऊंचाई पर श्रीखंड चोटी पर बाबा भोले नाथ के दर्शन के लिए 35 किलोमीटर की पैदल यात्रा में आठ ग्लेशियर पार करेंगे.

5. पेट्रोल कीमतों में आज भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 13 की बढ़ोतरी हुई है जिससे यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.21 रुपए का हो गया है तो वहीं डीजल की कीमतो में आज कोई भी बदलाव नहीं हुआ है और दिल्ली में प्रति लीटर डीजल 66.24 का मिल रहा है. midday news 15th july

6. हरियाणा सतलुज यमुना लिंक के मुद्दे पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह आज पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दोनों राज्यों के साथ कोर्ट के बाहर मीटिंग करने को कहा है.

7. बीजेपी में सांगठनिक स्तर पर बड़े बदलाव सामने आ रहे हैं जहां बीजेपी के राष्ट्रीय पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक पत्र के मुताबिक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संयुक्त महासचिव रहे बीएल संतोष को राष्ट्रीय महामंत्री-संगठन नियुक्त किया है.

उत्‍तर प्रदेश, बिहार और असम में बाढ़ का कहर जारी

8. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार प्रदेश का खाली खज़ाना भरने के लिए सभी सरकारी विभागों को अपना रिवेन्यू जनरेट करने का प्लान लेकर आ रही है. बताया जा रहा है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस प्लान पर काम भी शुरू कर दिया गया है जहां वो प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बेहतर सुविधाएं शुरू कर मेडिकल टूरिज्म पर विचार कर रही है.

9. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी के पास नेतृत्व का कोई बड़ा चेहरा नहीं बचा है. साथ ही उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष के नाम पर वोट नहीं मिला और अब पार्टी के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष का नाम भी सामने नहीं आ रहा है. midday news 15th july

10. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अब छोटे दुकानदारों को राहत देने के मूड में है. छोटे दुकानदार यानी घर में दुकान चलाने वालों को हाउस टैक्स में राहत मिल सकती है. योगी आदित्यनाथ सरकार की आज लोकभवन में कैबिनेट बैठक होगी.

11. बिहार में हो रही भारी बारिश से उत्पन्न हुई बाढ़ की समस्या को देखते हुए रविवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राहत और बचाव को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की जहां बैठक में हालात को देखते हुए मुख्‍यमंत्री ने कई महत्‍वपूर्ण निर्देश दिए. आपको बता दें कि इस समय बिहार में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी जमा हो गया है नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

12. मेडिकल में पीजी कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए अब विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा से छुटकारा मिल सकता है. दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने प्रस्तावित विधेयक में मेडिकल के पीजी कोर्सेज के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट यानि (NEET) को खत्म करने की सिफारिश की है.

13. झारखंड के सीएम रघुवर दास राज्य के ऐसे पहले मुख्यमंत्री होने जा रहे हैं जो अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. आपको बता दें कि इसके साथ ही उन्होंने इसी साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा का लक्ष्य अबकी बार 65 पार रखा है. गौरतलब है कि झारखण्ज में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. midday news 15th july

14. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने अपनी पार्टी के विधायकों एवं अपनी सरकार को समर्थन दे रहे सपा, बसपा एवं निर्दलीय विधायकों की 17 जुलाई को फिर से बैठक बुलाई है. आपको बता दें कि मात्र 11 दिन में इन विधायकों की यह तीसरी बैठक होगी.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

15. बीजेपी ने तेलंगाना में आगामी नगर निकाय चुनाव में सभी वार्डों में पहली बार चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. इस मामले में भाजपा की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने रविवार को कहा कि पार्टी राज्य में आगामी नगर निकाय चुनाव में सभी वार्डों में पहली बार चुनाव लड़ेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी अपने कार्यकर्ताओं की संख्या के विस्तार के लिए इस चुनाव का इस्तेमाल करेगी. midday news 15th july

16. पंजाब के कुछ मंत्रियों ने नवजोत सिंह सिद्धू के मंत्रीपद से इस्तीफा देने पर निशाना साधते हुए इसे नाटकबाजी करार दिया है और सिद्धू से अपने कार्यों में अधिक शालीनता दिखाने का आग्रह किया.

17. नई दिल्‍ली नगर निगम ने अपने 31 एनडीएमसी स्‍कूलों के नाम बदलने का फैसला किया है और इसको लेकर एनडीएमसी के द्वारा आदेश जारी किया है. आपको बता दें कि ऐसे में स्‍कूलों का नाम नगर पालिका स्‍कूल से बदलकर अटल आदर्श विद्यालय कर दिया गया है.

18. बाबरी केस में उच्चतम न्यायालय ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए यूपी सरकार को आदेश दिया है कि जब तक इस मामले पर फैसला न आ जाए तब तक सीबीआई जज रिटायर न हों. आपको बता दें कि सीबीआई के जज एसके यादव हैं और उन्हें 30 सितंबर को रिटायर होना है.

19. शेयर बाजार में आज सप्ताह के पहले दिन सोमवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त देखने को मिली है जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 273.72 अंकों की बढ़त के साथ 39,009.95 पर खुला.

20. रियलमी के दो नए स्मार्टफोन Realme X और Realme 3i आज भारत में लॉन्च होने जा रहे है. आपको बता दें कि रियलमी X को चीन में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है जबकि कंपनी का दूसरा फोन Realme 3i पहली बार भारत में लॉन्च किया जाएगा. आपको बता दें कि लोग बेसब्री से इन दो समार्टफोन के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *