आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th June 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 5वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे. आपको बता दें कि यह बैठक राष्ट्रपति भवन में होने जा रही है.

2. कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा और अन्य भाजपा नेताओं ने जेएसडब्ल्यू भूमि सौदे को लेकर कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में पूरी रात का धरना दिया. बीजपी ने आरोप लगाया है कि डील फाइनल होते ही राज्य सरकार को इसका फायदा मिल जाएगा. midday news 15th june

3. बैंको ने महाराष्ट्र के शिरडी स्थित साईं बाबा मंदिर के दानपात्र में जमा सिक्कों को लेने से इनकार कर दिया है. इसको लेकर बैंकों का कहना है कि उनके यहां इन सिक्कों को रखने की जगह नहीं है. बताया जा रहा है कि वर्तमान में साईं बाबा संस्थान के पास डेढ़ करोड़ रुपये के सिक्के हैं, जिन्हें बैंकों में जमा किया जाना है.

4. खबरों की माने तो देश के 23 आईआईटी संस्थानों में बीटेक कोर्स में प्रवेश लेने के लिये विद्यार्थियों के रूझान में निरंतर गिरावट आ रही है. दरअसल, पिछले तीन वर्ष के आंकडों की पडताल करें तो पता चलता है कि इस वर्ष जेईई-मेन परीक्षा से चयनित 83,681 परीक्षार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने में रूचि नहीं दिखाई है.

5. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों से अच्छा व्यवहार न करने का मामला खत्म होता नहीं दिख रहा है और पश्चिम बंगाल से शुरू हुई डाक्टरों की हड़ताल अब पूरे देश में फैल गई है. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में भी 18 अस्पतालों के डॉक्टरों ने आज हड़ताल पर रहने का ऐलान कर दिया है, जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. midday news 15th june

6. राजस्‍थान में नौकरियो की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशी की खबर है. दरअसल, राजस्थान पुलिस जल्द ही कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के रिक्त 9306 पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी करने जा रही है. आपको बता दें कि राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत ने राजस्‍थान पुलिस में कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के आदेश दिए हैं.

7. आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी की अध्यक्षता में आज वाईएसआर कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. बताया जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में, वाइएस जगनमोहन रेड्डी अपनी दो दिवसीय दिल्ली यात्रा के दौरान आज वाइएसआर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेंगे. midday news 15th june

एक क्लिक में पाएं सरकारी नौकरियाँ | 15th June 2019

8. सामाजिक कार्यकर्ता और गांधीवादी नेता अन्ना हजारे का आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे है. आपको बता दें कि अन्ना हजारे गांधीवादी विचारधारा पर चलने वाले एक समाजसेवक हैं जो किसी राजनीतिक पार्टी की जगह स्वतंत्र रुप से काम करने में विश्वास रखते है.

9. भारतीय वायुसेना खराब मौसम में एएन 32 विमान की भूमिका को कम करने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि यह फैसला तीन जून को अरुणाचल प्रदेश के लीपो गांव में विमान मामले के बाद लिया गया है. midday news 15th june

10. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सभी टीवी चैनल्स के लिए निर्देश जारी किया है जिसमे कहा गया है कि सीरियल की शुरुआत या आखिरी में दिखाए जाने वाले टाइटल अब अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी दिखाने होंगे.

11. राजधानी दिल्ली में आज पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेने जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में वो मुख्यमंत्रियों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस बैठक का आयोजन कांग्रेस पार्टी कार्यालय में किया जा रहा है.

12. पश्चिम बंगाल में हड़ताल पर गए डाक्टरों ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बेशर्त माफी मांगने की मांग की है और चार दिनों से चल रहे अपने हड़ताल को वापस लेने के लिए राज्य सरकार के सामने 6 शर्तें रखी है. गौरतलब है कि डॉक्टरों के इस हड़ताल से पूरे पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित कर दिया है जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. midday news 15th june

13. उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार 14 जून को ग्रेटर नोएडा में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी की समीक्षा बैठक की. ये पहला मौका था, जब यूपी के सीएम खुद ग्रेटर नोएडा पहुंच कर समीक्षा बैठक की और विकास कार्यों का जायजा लिया.

14. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि उन्होंने जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल के मामले को लेकर चर्चा के लिए सीएम ममता बनर्जी को फोन किया लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में वर्तमान में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल के कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

15. बीजेपी 6 जुलाई से अपना विशेष सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है. बताया जा रहा हे कि 10 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में पार्टी अपना ध्यान लोकसभा चुनाव में कमजोर प्रदर्शन वाले राज्यों, कमजोर बूथों और युवाओं पर केंद्रित करेगी. गौरतलब है कि आगामी दिनों में कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए भाजपा ने अपनी कमर कस ली है.

16. कांग्रेस के नेता और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस को यूप में मजबूत किया जाएगा और 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने दम पर उतरने की तैयारी करेगी. इसके साथ ही सिंधिया ने कहा कि “कांग्रेस को मजबूत करना हमारी एकमात्र प्राथमिकता है. गौरतलब है कि 2019 को लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली है जिसके बाद से कांग्रेस पार्टी आगामी चुनावों में नए रूप से रणनीति बनाने के लिए जुटती दिख रही है.

17. अगर आप भी मेट्रो से सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है. खबरों की माने तो सरकार जल्द ही एक ऐसा स्मार्ट कार्ड लाने जा रही है जिसे देश के सभी मेट्रो में प्रयोग किया जा सकेगा. बताया जा रहा है कि इस स्मार्ट कार्ड का प्रयोग सीमित यात्राओं के लिए किया जा सकेगा.

18. RBI ने ATM की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों को शुक्रवार को नए निर्देश जारी करते हुए बैंकों से कहा है कि सितंबर के अंत तक सभी ATM दीवार, जमीन या खंभे से जुड़े होने चाहिए. बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2016 में सुरक्षा के सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए नकदी की आवाजाही पर समिति गठित की थी और समिति की सिफारिशों के आधार पर RBI ने ये निर्देश जारी किए हैं.

19. बिहार में कानून-व्यवस्था को लेकर नीतीश सरकार एक्शन में आती हुई दिख रही है जिसके तहत राज्य में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का बड़े पैमाने पर ट्रांसफर किए गए हैं. बताया जा रहा है कि कानून-व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की कवायद के तहत 17 IPS अधिकारियों का तबादला किया गया है. midday news 15th june

20. मध्य प्रदेश के सात लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारियों, अध्यापकों सहित अन्य कर्मचारियों का कमलनाथ सरकार ने तीन फीसदी डीए बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि अब सातवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *