आज दोपहर की बड़ी खबरें | 16th July 2019

1. एयर इंडिया की कुछ उड़ाने आज मंगलवार शाम से प्रभावित हो सकती है. इसकी वजह  पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल का बिलों का भुगतान नहीं करने पर छह हवाई अड्डों पर एयरलाइन को ईंधन की आपूर्ति बंद करने की बात कहना है .

2. केंद्र सरकार ने आधार के इस्तेमाल के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के वेरिफिकेशन पर रोक लगाने का निर्णय लिया. आपको बता दें कि सोमवार को राज्यसभा में इसकी जानकारी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी है.

3. आप संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को मानहानि के दो मामलों में राहत मिली है. दरअसल, राजीव बब्‍बर मानहा‍नि मामले में अरविंद केजरीवाल को 10 हजार के मुचलके पर जमानत मिली है.

4. केन्द्र की मोदी सरकार बिजली की बेहतर व्यवस्था को लेकर बड़े कदम उठाने की तैयारी में है. इसी बीच केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का कहना है कि सरकार अब तेजी से नए सुधार लागू करने की तैयारी में है. इसमें सबसे बड़ा फैसला बिजली के लिए पहले ही भुगतान को लेकर होगा.

5. पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 73.21 रूपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है तो वहीं दिल्ली में लोगों को एक लीटर डीजल के लिए 66.24 रूपये देने पड़ रहे है.

6. कर्नाटक में जारी सियासी हलचल के बीच आज मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की अर्जी पर सुनवाई हो रही है. आपको बता दें कि कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार के 15 विधायकों ने अपने इस्तीफे को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी.

7. बीजोपी ने आज मंगलवार को संसद के पुस्तकालय भवन में संसदीय दल की बैठक बुलाई है जहां इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृहमंत्री अमित शाह समेत पार्टी के कई नेता मौजूद होंगे.

इस व्यक्ति ने रक्षा मंत्रालय को 1.08 करोड़ दिया दान

8. लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद से ही कांग्रेस पार्टी में बेठको का दौर जारी है और कांग्रेस पार्टी अब नए सिरे से आगामी चुनावों के लिए तैयारी कर रही है. इसी बीच कांग्रेस के प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया राजधानी दिल्ली में बैठकर यूपी की राजनीतिक जमीन तैयार कर रहे हैं. आपको बता दे कि बिते दिन यानि सोमवार को प्रभारियों ने सहयोगी सचिवों को बुलाकर पुराने कार्य की प्रगति रिपोर्ट मांगी और उपचुनाव के लिए उम्मीदवार तलाशने का कार्य देकर 25 जुलाई को मिलने का निर्देश दिया है. 

9. रक्षा मंत्रालय ने पिलेट्स एयरक्राफ्ट लिमिटेड के साथ आदेश जारी होने की तारीख से एक साल तक या अगला आदेश आने तक व्यापार सौदे को निलंबित कर दिया है. बताया जा रहा है कि ऐसा प्री-कॉन्ट्रैक्ट इंटिग्रिटी पैक्ट का उल्लंघन और CBI, दिल्ली पुलिस, ED, आयकर विभाग द्वारा कंपनी के भ्रष्ट आचरण और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से किया गया है. 

10. संभावना है कि दूसरी बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस के अगले माह से दिल्ली-कटरा के बीच दौड़ने सकती है. बताया जा रहा है कि यह हफ्ते में तीन दिन – सोमवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को चलेगी और आठ घंटे में दूरी तय कर लेगी.

11. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज 200 करोड़ रुपये की लागत तैयार राव तुला राम फ्लाईओवर का उद्घाटन करने जा रह हैं. आपको बता दें कि लंबे समय से लोग इस फ्लाइओवर के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे. 

12. सुप्रीम कोर्ट आज सवर्णों को आरक्षण यानि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने के कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करने जा रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा 10 फीसदी आरक्षण के कानून पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था.

13. खबरों की माने तो यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति से खनन घोटाले की जांच से जुड़े मामले और आय से अधिक संपत्ति को लेकर आज यानि मंगलवार को ईडी पूछताछ  करेगी. साथ ही जानकारी के मुताबिक गायत्री प्रजापति से पूछताछ लखनऊ जेल में ही होगी.

14. लोकसभा में पास होने के बाद राज्यसभा में आज एनआईए बिल पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि संसद के बजट सत्र में हंगामे और तीखी नोकझोंक के बाद सोमवार को लोकसभा में ‘एनआईए संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी गई है.

कब्ज और मुह के छाले का रामबाण इलाज | benefit of kachnar

15. अपनी सुरक्षा को लेकर फिक़्रमंद मध्य प्रदेश भर के वकील आज हड़ताल पर हैं. दरअसल, ये लोग प्रदेश में जल्द से जल्द एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग पर अड़े हैं. आपको बता दें कि आज की इस हड़ताल में करीब 90 हजार वकील शामिल हैं.   

16. आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली जहां लोग गंगा में हर की पैड़ी पर लोग डुबकी लगा रहे हैं. आपको बता दें कि आज गुरू पूर्णिमा का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है.

17. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने घोषणा की है कि अब दिल्ली के स्कूलों में वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को पढ़ाया जाएगा और भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए केंद्र से अनुरोध भी किया जाएगा. आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने इस फैसले को मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने वाला बताया है. 

18. राजस्थान जोधपुर में खाने को बर्बाद होने से बचाने के लिए हुई पहल एक ने अभियान का रूप ले लिया है. दरअसल इस अभियान में समाज के लोगों के साथ शहर में बिजनेस कर रहे कैटरर्स ने भी साथ दे रहे हैं और शहर में एक समूह ने बड़े अक्षरों में लेजर प्रिंट से खाने की थाली पर ‘कृपया जूठा न छोड़ें’ लिखवाया है.

19. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है. वही खबरों की माने तो  बैठक में राज्य विधानसभा के मानसून सत्र पर फैसला हो सकता है. 

20. असम में  NRC की समय सीमा को 31 जुलाई से आगे बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने तत्काल सूची के लिए उच्चतम में एक याचिका दायर की है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इसपर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *