आज दोपहर की बड़ी खबरें | 17th August 2019

  • प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रधानसचिव नृपेंद्र मिश्रा देश का इकॉनमी में मंदी की आहट के बीच आज वित्त मंत्रालय के पांच सचिवों समेत शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे जिसमें दौलतमंद आयकरदाताओं पर सरचार्ज से लेकर ऑटो और रियल एस्टेट क्षेत्र की सुस्ती को दूर करने के उपायों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. midday news 17th august
  • कश्मीर के अंतरराष्ट्रीयकरण की कोशिश कर रहे पाकिस्तान और चीन को UNSC ने करारा झटका देते हुए जहां कश्मीर में हालात सामान्य करने के भारतीय प्रयासों की सराहना की हैं वहीं चीन की तमाम कोशिशों के बाद भी इस बैठक पर कोई भी  आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.
  • पाकिस्‍तान से खराब रिश्तों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर आज मंत्री समूह की बैठक होने जा रही है जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होंगे. हालांकि, इस बैठक को लेकर सरकार की ओर से कोई विस्‍तृत ब्‍यौरा नहीं जारी किया गया है.
  • जम्मू-कश्मीर के तमाम हिस्सों में सामान्य होते हालातों के बीच इंटरनेट और टेलिकॉम सेवाओं को फिर से बहाल कर दिया गया है जिसके तहत घाटी में आज फोन के साथ ही 2जी इंटरनेट सर्विस को भी बहाल किया गया है.
  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खाते खोले जाते हैं लेकिन एक आरटीआई के जरिए खुलासा हुआ है कि इस योजना के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा की जा चुकी है.
  • दिल्ली के एम्स में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत काफी ज्यादा खराब होने के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एम्स में जाकर जेटली का हाल जाना. इससे पहले कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी जेटली से मिलने एम्स गए थे.
  • कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई को संवाददाता सम्मेलन करने से रोके जाने और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता व पूर्व एमएलसी रवींद्र शर्मा को गिरफ्तार किए जाने से नाराज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि एक’राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी पर की गई इस अकारण कार्रवाई से सरकार लोकतंत्र को और नीचे ले गई है. आखिर यह पागलपन कब बंद होगा?
भूटान की राजधानी थिम्फू पहुचे PM मोदी, हुआ स्वागत
  • लखनऊ नगर निगम ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की याद में बड़ा कदम उठाते हुए यहां के प्रसिद्ध हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौराहा कर दिया है. इसके साथ ही निगम ने इस्माईलगंज स्थित नगर निगम डिग्री कॉलेज का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी रख दिया है.
  • आम आदमी पार्टी के नेता कपिल मिश्रा आज औपचारिक रूप से बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं इसको लेकर उन्होंने खुद ही जानकारी दी है. आपको बता दें कि लंबे समय से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मिश्रा के बीच रिश्ते खराब चल रहे हैं.
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र की मोदी सरकार की एक बार फिर तारीफ करते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद अब चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ की नियुक्ति का समर्थन किया है. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद सृजन करने का ऐलान सराहनीय है इससे सेनाओं को मजबूती मिलेगी. 
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बाढ़ की समस्या से जूझ रहे मुंबई के कार्पोरेशन बीएमसी पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे पता चला है कि बीएमसी के पास 58,000 करोड़ रूपए की जमा राशि है और हर साल हम टीवी पर देखते हैं कि मुंबई में बाढ़ आ गयी है, सड़कों पर पानी भर गया है आखिर ऐसा क्यों है.
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से खाली हाथ लौटने के बाद पाकिस्‍तानी हुकूमत ने आज कश्‍मीर मुद्दे पर एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है. जिस पर भारत की खास नजर है, क्‍योंकि इस बैठक में पाकस्तिानी हुकूमत कश्‍मीर मामले में आगे की रणनीति तय करेगा.
  • मेट्रो की तर्ज पर भारतीय रेलवे बड़ा कदम उठाते हुए अब ट्रेनों के कोच में डिस्प्ले सिस्टम लगाने जा रहा है जिस पर आने वाले स्‍टेशन का नाम अंकित होगा. इसके अलावा ट्रेनों में ऑडियो सिस्टम भी लगाया जाएगा ताकि आने वाले स्टेशन के नाम की आवाज सुनाई देगी.
  • जम्‍मू-कश्‍मीर बीजेपी के प्रभारी महासचिव राम माधव ने बताया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर एक विधेयक तैयार किया गया है जो अक्‍टूबर के आखिरी तक कानून बन जाएगा जिसके बाद कुछ समय के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर केंद्र शासित प्रदेश रहेगा. इसके अलावा यहां नए सिरे से विधानसभा की सीटों का फिर से परिसीमन होगा जिसमें प्रस्‍तावित केंद्र शासित प्रदेश में 114 सीटें होंगी, जिनमें से 24 पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के लिए होगा.
पुराने से पुराने Acne कील मुंहासे का इम्पेक्ट ट्रीटमेंट कीट
  • जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और और लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद लेह में आज से 9 दिवसीय आदि महोत्सव की शुरूआत हो रही है. आपको बता दें कि इस महोत्सव में लद्दाख की आदिवासी संस्कृति, शिल्प, जनजातीय कला, जड़ी बूटियों संरक्षण और व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म देने पर जोर दिया जाएगा.
  • भारी बारिश को बाद राजस्थान के बूंदी में डैम से पानी छोड़ा गया है जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है. और सड़कों पर कई फुट पानी भरा हुआ है. इसके अलावा बांध के पानी के कारण मेज नदी भी उफान पर आ गई है जिसमें कई गांव डूब गए हैं. midday news 17th august
  • मध्य प्रदेश के एक युवक के नंगे पैर दौड़कर 100 मीटर की रेस मात्र 11 सेकेंड में पूरी करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने इस युवा एथलीट का एथलेटिक्‍स एकेडमी में दाखिला कराने का भरोसा दिलाया है. आपको बता दें कि रामेश्‍वर गुर्जर नाम का 19 साल का यह एथिलीट शिवपुरी का रहने वाला है.
  • रेंटिंग कंपनी फिच सॉल्यूशंस ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए अब तक उठाए गए सरकारी कदम को नाकाफी बताते हुए कहा कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से चालू वित्त वर्ष के अंत तक ब्याज दर में 0.40 फीसद कमी की जा सकती है.
  • देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 20 अगस्त को देश भर में लगभग 14,000 ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं में मेगा किसान मिलन का आयोजन करने जा रहा है. जहां किसानों की समस्याओं को हल करने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा.
  • संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक शोध के जरिए दावा किया है कि एक फंगस के कारण अगले कुछ सालों में लोगों का पसंदीदा फल केला दुनिया से गायब हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह फंगस पहले ही केले की एक प्रजाति को गायब कर चुका है. midday news 17th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *