आज दोपहर की बड़ी खबरें | 17th July 2019

1. कर्नाटक के इस्तीफा देने वाले 15 बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना फैसला सुनाते हुए आदेश दिया है कि कर्नाटक के स्पीकर ही बागी विधायकों के इस्तीफे पर आज ही फैसला लें. आपको बता दें कि कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार अल्पमत के कारण सियासी अस्थिरता का सामना कर रही है. midday news 17th july

2. भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर आज इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस अपना फैसला सुनाएगा आपको बता दें कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को कथित जासूसी के मामले में सजा सुनाई थी, जिसके खिलाफ भारत ने ICJ में अपील की थी. midday news 17th july

3. असम में भारी बाढ़ चल रही है जिसमें 43 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और अपने राज्य की ऐसी स्थिति देखकर हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय धाविका हिमा दास ने सराहनीय कदम उठाते हुए अपनी एक महीने की सैलरी को मुख्यमंत्री राहत कोष में दान कर दिया है. आपको बता दें कि हिमा दास को गुवाहाटी में खेल कोटे के तहत Indian Oil Corporation में HR Officer के पद पर नियुक्ति मिली थी.

4. सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए जनरल प्रोविडेंट फंड पर ब्याज दरों में कमी कर दिय़ा था. जिससे 10 बेसिस पॉइंट की कटौती के बाद अब इस फंड में जमा राशि पर 8 फीसदी की बजाय 7.9 फीसदी ब्याज मिलेगा. आपको बता दें कि नई ब्याज दरें 1 जुलाई से प्रभावी हो चुकी हैं.

5. गुजरात में बानसकांठा के दांतीवाड़ा गांव में ठाकोर समुदाय ने एक आपत्तिजनक फरमान सुनाते हुए अविवाहित लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. फरमान में यह भी कहा गया है कि अगर किसी लड़की ने इस नियम को तोड़ा तो उसे कड़ी सजा सुनाई जाएगी. साथ ही लड़की के पिता से 1.50 लाख रुपए जुर्माने के तौर पर वसूले जाएंगे.

6. पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ मतभेदों के चलते हाल ही में कैबिनेट से इस्‍तीफा दिया था जिस पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फैसला करेंगे. आपको बता दें कि उनके आगे की राजनीतिक की दिशा तय हो सकती है.

7. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के ठिकानों पर आज सीबीआई की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है जिसके बाद से राज्य की सियासत में हड़कम्प मच गया है.

ये सब्जी नहीं कब्ज का दुश्मन है

8. केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने राज्य की सत्तारूढ़ माकपा की छात्र इकाई एसएफआई के एक नेता के घर से विश्वविद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं जब्त किए जाने के मामले में केरल विश्वविद्यालय से जवाब मांगा है. आपको बता दें कि इस मामले पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने राज्यपाल से मुलाकात करके कड़ी कार्रवाई की मांग किया है.

9. मध्य प्रदेश में आज एक बार फिर स्वास्थ्य सेवाएं ठप रहेंगी दरअसल प्रदेशभर में अपनी मांगों को लेकर मध्य प्रदेश में चिकित्सक संघ की ओर से आज हड़ताल का ऐलान किया गया है. जिसके कारण कुल 13 मेडिकल कॉलेज के 3 हजार डॉक्टर हड़ताल करेंगे . इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी काम ठप रहेंगे.

10. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संवेदनशील मामलों की जानकारी देने वाली प्रदेश पुलिस की खुफिया इकाई को आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने का आदेश मिला था आपको बता दें कि 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के दो दिन पहले स्पेशल ब्रांच के एसपी द्वारा जारी किए गए एक पत्र में प्रदेश के आरएसएस पदाधिकारियों और 17 सहायक संगठनों की विस्तृत जानकारी निकालने के आदेश दिए गए थे.

11. जम्मू-कश्मीर में स्थानीय लोगों और भारतीय सेना के जवानों के बीच आए दिन नोकझोंक देखने को मिलती है लेकिन इस बार आपरेशन सद्भाना के तहत श्रीनगर में भारतीय सेना ने रंगरेथ से रावलपोरा चौक के बीच सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाई हैं. जिसको लेकर सेना लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद किया है.

12. अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया सांख्यिकी मॉडल विकसित किया है, जो बाढ़ आने के समय का सटीक पता लगा सकता है. आपको बता दें कि इस मॉडल को बनाने वाले वैज्ञानिकों की टीम में भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी शामिल थे.

13. आईएचएस संस्था ने एक मार्केट की सर्वे के जरिए दावा किया है कि भारत में बिजनेस सेंटीमेंट जून 2016 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया है और यह स्थिति धीमी होती अर्थव्यवस्था,सरकार की नीतियों और पानी कि किल्लत जैसी चिंताओं के कारण आई है.

14. लगातार मूसलाधार बारिश के चलते उत्तराखंड की करीब 130 सड़कें मलबा आ जाने के कारण जाम हो गई हैं जिससे चारों धामों को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे में कुछ स्थानों पर मलबा आ गया है और फिलहाल लोक निर्माण विभाग की मशीनरी सड़कों से मलबा हटाने में जुटी है.

प्रियंका गांधी ने शेयर की 22 साल पुरानी तस्वीर

15. राजधानी दिल्ली में सावन के पहले दिन यानि आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. रह रहकर हल्की-हल्की बारिश की फुहारों ने लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अपने बयान में जानकारी दिया है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम के तमाम इलाकों में हल्की-हल्की बारिश होती रहेगी. midday news 17th july

16. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में जल्द कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि योगी सरकार के मंत्रिमंडल में बहुत जल्द फेरबदल हो सकता है. जिसके तहत कई मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं और कुछ नए चेहरे भी शामिल होंगे.

17. बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के चारा मामले में फंसने के बाद उनकी बेटी रोहिणी आचार्य लगातार उनके समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट्स करती रही हैं जिसके बाद अब खबर आ रही है कि अब वो पार्टी की डूबती नैया को पार लगाने के लिए कमान संभाल सकती है. आपको बता दें कि रोहिणी लालू की दूसरे नंबर की बेटी हैं और डॉक्टर हैं.

18. झारखंड की रांची कोर्ट द्वारा कुरान बांटने की शर्त पर 19 साल की ऋचा भारती को रिहाई देने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है वहीं इस मामले में ऋचा ने कहा था कि वह कोर्ट के आदेश को चुनौती देंगी. खास बात यह है कि इस मामले में ऋचा को भाजपा ने सपोर्ट करना शुरु कर दिया है.

19. 9 साल के लंबे इंतजार के बाद इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDA ने लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स से जुड़े नए नियम जारी किए हैं और नए नियम नॉन लिंक्ड और ULIP प्रोडक्ट्स के लिए होंगे और पॉलिसी होल्डर्स के लिए काफी फायदेमंद होंगे.

20. दिल्ली हाईकोर्ट ने फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए आधार कार्ड के साथ चुनाव पहचानपत्र को जोड़ने की याचिका का निपटारा करते हुए चुनाव आयोग से इस मामले पर आठ सप्ताह के अंदर निर्णय लेने को कहा है. midday news 17th july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *