आज दोपहर की बड़ी खबरें | 17th June 2019

1. 17वीं लोकसभा के संसद का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. जहां बजट सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे. midday news 17th june

2. पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के साथ हुए दुर्वयवहार के विरोध में आज फिर देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल है. आपक बता दें कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने रविवार को केंद्रीय चिकित्सक सुरक्षा कानून लाने की मांग करते हुए आज सुबह 6 बजे से कल सुबह 6 बजे तक हड़ताल का एलान किया है. midday news 17th june

3. बीजेपी नेता तरुण विजय ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में हो रहे बदलावों के साथ-साथ RSS और भाजपा को लेकर समझ बढ़ाने के लिये चीनी विद्वानों को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय की रचनाओं का अध्ययन करना चाहिए. आपको बता दें कि तरूण विजय आरएसएस के मुखपत्र पांचजन्य के पूर्व संपादक हैं.

4. गुजरात कांग्रेस ने गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले को असंवैधानिक करार देते हुए रविवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा चुनाव आयोग पर दबाव बना रही है ताकि वह दोनों सीटें जीत हासिल कर सके.

5. खबर है कि ट्राई देश में व्यक्तिगत मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या का पता लगाने के लिए एक तंत्र विकसित करने पर काम कर रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ट्राई के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च, 2019 तक भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की कुल संख्या 116.18 करोड़ थी तो वहीं वायरलेस फोन घनत्व 88.46 फीसदी था.

6. छत्तीसगढ़ी लोकगीत और संगीत की देश दुनिया में पहचान बनाने वाले प्रसिद्ध संगीतकार खुमान के नाम पर छत्तीसगढ़ सरकार अवार्ड स्थापित करेगी. आपको बता दें कि कला के क्षेत्र में खुमान साव के नाम पर पुरस्कार देने की घोषणा छत्तीसगढ़ सरकार ने की है.

7. गुजरात सरकार राज्य में 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की भर्ती करेगी. गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने रविवार को कहा कि गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने इसके प्रभाव में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. midday news 17th june

टेस्टी आलू चाट बनाने की आसान विधि

8. खबर है कि कॉलेजों में एडमीशन के लिए छात्रों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ सकता है. दरअसल, नैशनल एजुकेशन पॉलिसी के ड्राफ्ट में उच्च शिक्षा में सुधार के लिए कई सुझाव दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि इसमें कॉलेजों में दाखिले के लिए विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा के स्थान पर एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की सिफारिश की गई है.

9. लोकसभा चुनाव में 2019 हार के बाद कांग्रेस के पूर्व सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने रविवार को सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन बुलाया और सम्मेलन को संबोधित करते हुए दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और उनके कैबिनेट मंत्री घमंड के घोड़े पर सवार है और 5 साल से मुझे हराने का चक्रव्यूह रचा जा रहा था. midday news 17th june

10. पेट्रोल की डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है  जिसके कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें वहीं है जो बिते दिन रविवार को थी. आपको बता दें कि आज राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.93 है तो वहीं यहां प्रति लीटर डीजल 63.84 का मिल रहा है.

11. वर्ल्ड कप में सातवीं बार पाकिस्तान को हराने के बाद देशभर में उत्साह का माहौल है और हर कोई टीम इंडिया को बधाई दे रहा है और अपने-अपने तरीके से जीत का जश्न मना रहा है. गौरतलब है कि रविवार को World Cup 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैंच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनो से हरा दिया है. आपको बता दें कि विश्न कप में आज तक पाकिस्तान भारत से जीत नहीं पाया है.

12. तेलंगाना में दुनिया की सबसे बड़ी कालेश्वरम गोदावरी लिफ्ट सिंचाई परियोजना तैयार हो गई है. आपक बता दें कि इस परियोजना का उद्घाटन तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के सीएम 21 जून करेंगे. midday news 17th june

13. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज कहा कि वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ के लिये केंद्र से 5000 करोड रू की आर्थिक सहायता मांगी गयी है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि इस बार होने वाला कुंभ आयोजन अपने आप में ऐतिहासिक एवं विशेष होगा.

14. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में अनुसूचित जाति के लोगों के लिए आरक्षित खाली पदों को भरने की रविवार को घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होने वंचित तबके के छात्रों के लिए 11 सरकारी छात्रावास बनाने की भी घोषणा की है.

आज है कबीर जयंती, जानिए कबीरदास जी की पूरी जीवनी

15. पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद बनी स्थिति को लेकर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने चिंताते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना भी साधते हुए कहा कि कहा, ‘आज बंगाल में क्या हो रहा है? क्या चुनाव के बाद ऐसा होता है और क्या यह किसी अन्य राज्य में हो रहा है? ऐसा नहीं होना चाहिए. midday news 17th june

16. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई दिनों से जारी असामान्य गर्मी के बाद सोमवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जिसके कारण आज सुबह से मौसम सुहावना है और लगातार पड़ रही भारी गर्मी से दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिल है.

17. महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार का रविवार को मंत्रिमंडल विस्तार हुआ जहां महराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव ने राजभवन हुए शपथ ग्रहण समारोह में 13 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई.

18. शेयर बाजार में आज सोमवार को शुरुआती कारोबार में भारी गिरावट देखी गई है. आपको बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 62.29 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 39,514.36 अंकों पर खुला तो वहीं एनएसई आज 11,844 अंकों पर 20.75 अंकों की मामूली बढ़त के के साथ खुलाता हुआ दिखा. midday news 17th june

19. चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नूबिया एक लंबे इंतजार के बाद भारत में आज अपना नया स्मार्टफोन Nubia Red Magic 3 लॉन्च करने जा रही है. आपको बता दें कि कंपनी ने इससे पहले अपने इस गेमिंग फोन को इसी साल अप्रैल में चीन में लॉन्च किया था.

20. Flipkart पर आज 17 जून से Mobiles Bonanza सेल शुरू हो गई है जो 21 जून तक चलेगी. बताया जा रहा है कि इस दौरान हर प्राइस सेगमेंट और हर ब्रांड के स्मार्टफोन को बेहद कम कीमत में खरीदा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *