आज दोपहर की बड़ी खबरें | 18th July 2019

1. अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने आज अपना फैसला सुनाया है जिसमें इसे केस में मध्यस्थता पैनल ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दिया है जिसका ब्योरा गोपनीय रखा गया है. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में मध्यस्थता की कोशिशें जारी रहेगी. फिलहाल अब अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी. midday news 18th july

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर आज संसद में कुलभूषण जाधव मामले को लेकर अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट के फैसले पर अपना बयान देंगे इस दौरान विदेश मंत्री दोनों सदनों को भारतीय पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव पर आइसीजे के फैसले से अवगत कराएंगे.

3. कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा इसे लेकर संशय अब भी बरकरार है और लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी इस्तीफा दे चुके हैं, उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी जल्द ही कोई अध्यक्ष ढूंढ ले. हालांकि अभी पार्टी को उसका दूसरा अध्यक्ष मिला भी नहीं था कि एक बार फिर से राहुल विदेश यात्रा पर रवाना हो रहें हैं.

4. कुलभूषण जाधव केस में भारत के प्रमुख वकील हरीश साल्वे ने इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत की जीत पर कहा कि वह इस फैसले से बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि फैसले ने जाधव की सजा पर रोक लगाई है और उनके लिए न्याय सुनिश्चित किया है.

5. कर्नाटक विधानसभा में कुमारास्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट हो रहा है लेकिन उससे पहले जेडीएस ने अपने तीन बागी विधायकों पर दल-बदल विरोधी कानून लगाया है.

6. फिल्मों के अलावा सामाजित कार्यों के लिए सबसे आगे रहने वाले बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने असम में बाढ़ के प्रभावितों के लिए दरियादिली दिखाते हुए असम और काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ राहत कोष में 1-1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है.

7. कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में पाकिस्तान अपनी हार को जीत के रूप में प्रचारित कर रहा है जिसपर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पड़ोसी देश की खिल्ली उड़ाते हुए कहा कि ” आपकी गलती नहीं है, क्योंकि ICJ का फैसला अंग्रेजी में था.” आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री का इशारा पाकिस्तानियों की कथित खराब अंग्रेजी पर था.

आईब्रो और पलकों के बालों को घने व सुन्दर बनाने का घरेलु उपाय

8. अयोध्‍या मामले के हिन्दू पक्षकार महंत धर्मदास ने दो टूक कहा कि अब इस मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए और जल्द फैसला होना चाहिए. वहीं बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने भी कहा है कि अयोध्या मसले पर अब तक राजनीति की गई है. उन्‍होंने कहा है कि अयोध्या मसला हिंदुस्तान का सबसे बड़ा मुकदमा है. इस पर अब फैसला होना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट को ही अयोध्या मसले पर फैसला देना है. midday news 18th july

9. डाटा एनालिटिक्स कंपनी नील्सन की एक रिपोर्ट जारी करते हुए दावा किया है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में मांग में कमी एफएमसीजी कंपनियों के लिए दिक्कत बढ़ सकती है और इसी के चलते इस वर्ष एफएमसीजी सेक्टर की वृद्धि दर 9-10 फीसद पर सिमट सकती है.

10. सपा सांसद नीरज शेखर के बाद समाजवादी पार्टी को निकट भविष्य में फिर से बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राज्यसभा में सपा के दो और सांसद भाजपा नेतृत्व के संपर्क में हैं और वह कभी भी उच्च सदन से इस्तीफा दे कर पाला बदल सकते हैं.

11. केस की जांच के लिए अब तक सबसे पुख्ता माने जाने वाले डीएनए साक्ष्यों की विश्वसनीयता पर खड़ी करते हुए एम्स के फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा कि वर्तमान हालातों को देखकर 90 फीसदी तक डीएनए साक्ष्यों की जांच के परिणाम सही नहीं होते हैं.

12. मध्यप्रदेश की पूर्ववर्ती शिवराज सरकार के कार्यकाल के दौरान 2017 में नर्मदा कछार में 7 करोड़ 10 लाख से ज्यादा पौधे रोपने का रिकार्ड बनाया जिसकी रोपाई करने में ही 499 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए थे जिस पर सवाल उठाते हुए कमलनाथ सरकार अब इस मामले की जांच कराने जा रही है. midday news 18th july

13. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो लिमिटेड ने जानकारी दिया है कि चालू वित्त वर्ष में उसके के शुद्ध लाभ में बढ़ोतरी हुई है और इस कड़ी में विप्रो लिमिटेड का एकीकृत शुद्ध लाभ इस वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 12.5 बढ़ गया है, जिससे कंपनी का मुनाफा बढ़कर 2,387.6 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

14. सामूहिक हनुमान चालीसा के पाठ में शामिल होने पर तीन तलाक की याचिकाकर्ता इशरत जहां को कोलकाता में उसका घर खाली करने का निर्देश दिया है आपको बता दें कि इशरत हावड़ा में डबसन रोड स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में पाठ में शामिल हुई थीं, जिसके बाद इशरत के मकान मालिक मनाजीर हुसैन ने उनसे मकान खाली करने के लिए कहा है.

भारत के उपराष्ट्रपति वीपी नायडू ने की ऋतिक रोशन कि ‘सुपर 30’ की प्रशंसा

15. किसानों की जमीन हथियाने के मामले सांसद आजम खां और पूर्व सीओ आलेहसन पर योगी सरकार ने कई मुकदमे दर्ज किया है. आपको बता दें कि यूपी पुलिस ने आठ और मुकदमे दर्ज किए हैं जिसके बाद जमीन के मामले में आजम खां और आलेहसन पर अब तक 13 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं.

16. फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ के एक इवेंट में कंगना रनौत और एक जर्नलिस्ट के बीच हुई तीखी बहस के बाद पत्रकारों के एक समूह ने कंगना को बैन करने की बात कही थी जिसके बाद अब अभिनेता ऋषि कपूर ने कंगना का समर्थन करते हुए कहा कि मैं कंगना रनौत की बात का समर्थन करता हूं कि कुछ लोग कुछ भी लिख देते हैं और इसका असर ये होता है कि गंभीर किस्म के पत्रकार बदनाम होते हैं.

17. भाजपा के बैट्समैन विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने कारनामें पर माफी मांग लिया है. उन्होंने बीजेपी हाईकमान को माफीनामा भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक, अपने माफीनामे में आकाश ने कहा है कि वो भविष्य में इस तरह की कोई गलती नहीं करेंगे.

18. कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वह आईसीजे के इस निर्णय की सराहना करते हैं कि उसने कुलभूषण जाधव को छोड़ने और रिहा करने के लिए नहीं कहा है. और अब पाकिस्‍तान इस मसले में कानून के मुताबिक कार्यवाही करेगा.

19. आम्रपाली और अन्य बिल्डरों की लापरवाही के कारण करीब 42,0000 घर खरीददारों को सालों बाद भी उनके फ्लैट्स नहीं मिल सके हैं ऐसे में लोगों  पैसा डूब गया है जिसको लेकर सर्वोच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा. midday news 18th july

20. तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक एनजीओ उइर ने ट्रैफिक पुलिस को ऐसे कैमरे बांटे हैं जो वर्दी पर लगाए जा सकते हैं और इनके जरिए ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों की वीडियो फुटेज मौके पर ही रिकॉर्ड हो जाएगी और उनपर जुर्माना लगाया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *